PM Kisan: To avail the benefit of 17th installment, all farmers should complete eKYC soon, see the new update released

PM Kisan: 17वी क़िस्त का लाभ लेने के लिये सभी किसान जल्दी करें eKYC, देखें जारी हुआ नया अपडेट

PM Kisan Yojana 17th Instalment – पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) ने पूरे देश के किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में काफी मदद की है और आगे भी सरकार की तरफ से इसका लाभ किसानों को मिलने वाला है। मौजूद समय मे किसान इस योजना के तहत मिलने वाली 17वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है जो जल्द ही किसानों के खातों में सरकार भेजने की तैयारी कर रही है।

सरकार की तरफ से 17वी क़िस्त का लाभ देने से पहले देश के सभी किसानों को eKYC का काम जल्दी पूरा करवाने को लेकर पहले ही कहा जा चुका है और अब ये अनिवार्य भी हो चुका है। जो किसान समय रहते eKYC का कार्य पूरा नही करवाते है उनको सरकार की तरफ से इस योजना की 17वी क़िस्त का लाभ नही दिया जायेगा।चलिये जानते है कि किसान भाई अपना eKYC का कार्य कैसे जल्द से जल्द पूरा करवा सकते है।

पीएम किसान योजना eKYC कैसे करवायें?

जिन किसान भाइयों ने अभी तक eKYC का कार्य पूरा नही करवाया है वे अपने eKYC के कार्य को बहुत आसान तरीके से पैर कर सकते है। जो किसान ऑनलाइन इस कार्य को नही कर सकते वे किसान अपने नजदीकी CSC Center जाकर के अपना eKYC का कार्य पूरा करवा सकते है। इसके लिये आपको अपना आधार कार्ड, आधार कार्ड के साथ मे लिंक मोबाईल नंबर, अपने पीएम किसान योजना के क्रमांक नंबर आदि अपने साथ लेकर जाना होता है।

पीएम किसान योजना के लिये जो किसान ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते है उन सभी किसानों को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और होम पेज पर eKYC वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगी। उस नये पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और सर्च पर क्लिक करना है।

Pm kisan yojana eKYC Process

Pm kisan yojana eKYC Process

सर्च पर क्लिक करने के बाद में आपका पीएम किसान योजना का एकाउंट ओपन हो जायेगा। इसके बाद आपको मांगी गई सभी जानकारी भरनी है और अपने जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है। सब सही से करने के बाद में सबमिट पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका eKYC का कार्य पूरा हो जायेगा। आधार नंबर से लॉगिन करते समय आपके आधार कार्ड में लिंक मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा उसको आपको दर्ज करना होगा।

पीएम किसान 17 किस्त कब मिलेगा?

देश के करोड़ों किसानो को पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वी क़िस्त का बेसब्री के साथ में इन्तजार है और सभी ये उम्मीद लगाए बैठे है की सरकार जल्द ही उनके खतों में पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त के पैसे को भेजने वाली है। लेकिन आपको बता दें की इस योजना के तहत दी जानें वाली आर्थिक सहायता को आने में अभी और वक्त लगने वाला है क्योंकि जब तक इलेक्शन का रिजल्ट आने के बाद में नई सरकार का गठन नहीं हो जाता तब तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं होनी है।

 

इसके अलावा आपको ये भी अबकी बार ध्यान रखना होगा की सरकार की तरफ से बहुत सारे किसानों के नाम योजना की लिस्ट से बाहर किये जा रहे है और इसकी बजह से इस बार बहुत सारे किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। किसानों को सूचि से बाहर करने के लिए सरकार इस योजना के नियमों को प्राथमिकता दे रही है और जो किसान पीएम किसान योजना के नियमों के अनुसार पात्र नहीं है वे सभी योजना की लिस्ट से बाहर होने वाले है।

पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे चेक करें

देश के सभी किसानों के लिए पीएम किसान योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए सरकार ने इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को शुरू किया हुआ है। किसान भाई इस योजना की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जानें के बाद में आपको फार्मर कार्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद में आपको ‘know your status’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक और पेज ओपन होगा में जिसमे आपको पीएम किसान योजना में दर्ज अपना मोबाइल नंबर भरना है और एक कैप्चा को भी भरना है।

ये करने के बाद में आपको ‘Get Data’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ये करने के बाद में योजना से जुडी आपके बारे में जानकारी सामने आ जाएगी। इस डिटेल में आपका लिस्ट में नाम है या फिर नहीं है ये भी पता चल जाता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *