PM Kisan: 17th installment will come in farmers' accounts on this day, see the new update

PM Kisan: 17वी क़िस्त इस दिन आयेगी किसानों के खातों में, देखें नया अपडेट

PM Kisan Yojana – पीएम किसान योजना देश की सबसे बड़ी योजना है जिसमे एक साथ में करोड़ों किसानों के खातों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिये पैसे भेजे जाते है। वैसे देखा जाए तो पूरी दुनिया में इतनी बड़ी संख्या में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिये केवल इसी योजना में पैसे भेजे जाते है। बाकि किसी भी देश में सरकार की तरफ से इतनी बड़ी संख्या में पैसा नहीं भेजे जाते।

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना के जरिये देश के किसानों को हर साल में 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि किसानों को उनकी फसलों के लिएकुछ हेल्प हो सके।

सरकार की तरफ से इस पैसे को 3 बराबर बराबर किस्तों में किसानों के खातों में भेजा जाता है। अभी तक किसान इस योजना की 16 किस्तों का लाभ ले चुके है और इसी महीने में अब किसानों के खातों में 17वी क़िस्त के पैसे आने बाकि हैं।

कब आयेगा 17वी क़िस्त का पैसा

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को जो 17वी क़िस्त के पैसे का लाभ मिलना है वो इसी महीने के आखिरी सप्ताह में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जायेगा। सरकार की तरफ से इसको लेकर अभी तक अपडेट तो जारी नहीं किया है लेकिन फिर भी इसको लेकर मीडिया में कयास लगने शुरू हो गये है।

पुरे देश में इलेक्शन ख़त्म होचुके है और किसकी सरकार बनेगी ये भी तय हो चुका है। ऐसे में अब सरकार की तरफ से इसी महीने में किसानों को इस योजना के पैसे का लाभ दिया जाना है। इस महीने किसानों के खातों में अगर क़िस्त के पैसे आ जाते है तो किसानों को अपनी खेती के लिए काफी आर्थिक सहायता मिल जायेगी।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

जिन किसानों के अभी तक सरकार के अपडेट जारी करने के बाद में भी अपना eKYC का कार्य पूरा नहीं किया है उन किसानों को सरकार अब इस योजना के पैसे का लाभ नहीं देने वाली है। उन सभी लोगों को योजना की लाभार्थी सूचि से बाहर कर दिया जायेगा।

इसके अलावा 10 हजार रूपए से अधिक सरकारी पेंशन का लाभ लेने वाले किसान परिवार, जिनके घर में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में है या फिर जो किसान परिवार या फिर उसका सदस्य इनकम टैक्स भरता है उन सभी किसानों को सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

अभी तक इतने किसानों को मिला है लाभ

पीएम किसान योजना के तहत अभी तक कितने किसानों को लाभ मिला है इसकी अगर बात करें तो ये आंकड़ा काफी बड़ा है क्योंकि हर चार महीने में करोड़ों किसानों को सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के पैसे का लाभ दिया जाता है। फिर भी हर साल के हिसाब से देखिये अभी तक कितने किसान इस योजना का लाभ ले चुके है।

  • PM Kisan Yojana 2018 – 2019 Total Farmers : 3,16,15,585
  • PM Kisan Yojana 2019 – 2020 Total Farmers : 9,11,12,974
  • PM Kisan Yojana 2020 – 2021 Total Farmers : 10,27,71,798
  • PM Kisan Yojana 2021 – 2022 Total Farmers : 10,85,69,918
  • PM Kisan Yojana 2022 – 2023 Total Farmers : 10,71,63,605
  • PM Kisan Yojana 2023 – 2024 Total Farmers : 8,56,62,473

पीएम किसान योजना का लाभ लेने वालों की संख्या देश में बहुत बड़ी है और इतने ज्यादा किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6 हजार रूपए दिए जाते है। सरकार की तरफ से इस योजना के लिए अलग से हर साल बाजार निर्धारित किया जाता है और इसके साथ ही योजना का लाभ देने के लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम भी इस योजना में लागु किये गए है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *