बीपीएल राशन कार्ड धारकों के लिए राहत: हल्के मोटर वाहन में सिर्फ चार पहिया वाहन शामिल, अन्य वाहनों के राशन कार्ड नहीं कटेंगे

रेवाड़ी, 8 जून 2024: पिछले कुछ दिनों से परिवार पहचान पत्र (PPP) में हल्के मोटर वाहन (LMV) के कारण राशन कार्ड कटने की अफवाहों से बीपीएल राशन कार्ड धारकों में हड़कंप मच गया था। एलएमवी में मोटरसाइकिल, कार और अन्य वाहन शामिल हैं। अफवाह में बताया जा रहा था की जिन लोगों के पास में मोटरसाइकिल है उन लोगों के नाम भी राशनकार्ड से काट दिए जायेंगे।

हालांकि, अब क्रीड विभाग ने इस मामले में स्पष्टीकरण देकर लोगों को राहत प्रदान की है। विभाग के अनुसार, एलएमवी के तहत केवल चार पहिया वाहन वालों के ही राशन कार्ड काटे जा रहे हैं। बाकि जिन लोगों के पास में दुपहिया वहां है उन लोगों के नाम राशनकार्ड की लिस्ट से नहीं हटाए जायेंगे।

एक महीने पहले की थी अफवाहों की शुरुआत

लगभग एक महीने पहले, जब एफपीपी में राशन कार्ड कटने की शिकायतें सामने आने लगी थीं, तब एलएमवी के बारे में संदेश आने शुरू हुए थे। उस समय यह स्पष्ट नहीं था कि दो पहिया वाहन और अन्य हल्के वाहन वालों के राशन कार्ड भी कटेंगे या नहीं। अफवाह का बाजार पूरी तरह से इस बात को लेकर था की जल्द ही सरकार की तरफ से दुपहिया वाहन वालों के नाम को भी राशनकार्ड की लिस्ट से बाहर कर दिया जायेगा।

अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस में दी स्पष्टता

पिछले सप्ताह, क्रीड विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आयोजित एक वीडियो कांफ्रेंस में यह स्पष्ट कर दिया गया कि एलएमवी के तहत केवल चार पहिया वाहन वालों के ही राशन कार्ड काटे जाएंगे।

बिजली बिल में बदलाव: अभी अपडेट का इंतजार

हाल ही में सरकार ने घोषणा की थी कि बिजली बिल की सीमा 9 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये सालाना कर दी जाएगी।

लेकिन, अभी तक इस पर अमल नहीं हो पाया है। एफपीपी में अभी तक इससे संबंधित कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं और न ही उन लोगों के नाम जुड़ने शुरू हुए हैं जिनके 9 हजार रुपये से अधिक के बिल राशन कार्ड से हटाए गए थे।

क्रीड अधिकारियों का कहना है

क्रीड अधिकारियों के अनुसार, अपडेट करने का काम इस महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद ही 12 हजार रुपये के बिजली बिल का विकल्प एफपीपी में दिखाई देने लगेगा।

एफपीपी पोर्टल बंद होने से लोगों को परेशानी

पिछले तीन दिनों से एफपीपी पोर्टल बंद पड़ा हुआ है। सर्वर में खराबी के चलते कोई भी काम नहीं हो रहा है।

इस वजह से लोगों को अपने काम करवाने के लिए एडीसी कार्यालय में क्रीड कर्मचारियों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। एफपीपी में किसी भी प्रकार का काम नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment