How much return do you get by depositing Rs 2500 every month in SBI PPF Scheme, know full details
How much return do you get by depositing Rs 2500 every month in SBI PPF Scheme, know full details

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश विकल्प है जो निवेशकों को टैक्स बेनेफिट्स के साथ एक अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। यदि आप हर महीने ₹2500 निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको कितनी राशि मिलेगी और PPF से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया भी इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले है। इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

SBI PPF स्कीम क्या है?

SBI की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना एक लॉन्ग-टर्म सेविंग्स स्कीम है जिसे भारत की केंद्र सरकार द्वारा समर्थित किया जाता है। यह योजना 15 साल के कार्यकाल के लिए होती है और इसमें मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है। आप इस योजना में हर साल न्यूनतम ₹500 और अधिकतम ₹1.5 लाख तक जमा कर सकते हैं।

मौजूदा समय में अपनी बेहतरीन ब्याज दरों के चलते ये स्कीम लोगों को काफी पसंद भी आ रही है और सबसे अधिक पैसा इस स्कीम में निवेश किया जा रहा है। इस स्कीम में आप एक साल में अधिकतम 12 बार अपने पैसे को जमा कर सकते है। रिटर्न के समय में आपको एकमुश्त पैसा दिया जाता है ताकि आपके जरुरी कार्यों को आप पूरा कर सकें।

PPF का वर्तमान ब्याज दर

अभी सितम्बर 2024 चल रहा है और इस महीने में SBI PPF स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है। यह ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। ब्याज की गणना आपके मासिक जमा पर की जाती है और हर साल के अंत में इसे आपके खाते में जोड़ दिया जाता है।

हर महीने ₹2500 जमा करने पर रिटर्न

अगर आप हर महीने ₹2500 SBI PPF स्कीम में निवेश करते हैं तो यह आपकी कुल वार्षिक जमा राशि होगी ₹30,000 और 15 साल में आपकी तरफ से कुल जमा राशि हो जाएगी ₹4,50,000 जिस पर आपको तगड़ा ब्याज बैंक की तरफ से दिया जाता है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है।

PPF स्कीम में कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है और ब्याज की गणना वार्षिक रूप से होती है। 7.1% वार्षिक ब्याज दर के साथ अगर आप हर महीने ₹2500 जमा करते हैं तो 15 साल बाद आपको लगभग ₹9,17,000 का रिटर्न मिलेगा। ब्याज दरों में जब भी बदलाव होता तो रिटर्न के समय में मिलने वाली राशि भी अलग अलग हो सकती है।

SBI PPF स्कीम के फायदे

PPF स्कीम में निवेश पर आपको धारा 80C के तहत टैक्स में छूट मिलती है। साथ ही, इसमें मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी राशि भी टैक्स-फ्री होती है। यह योजना एक सुरक्षित विकल्प है क्योंकि यह सरकार द्वारा समर्थित होती है। इसका लंबा कार्यकाल 15 साल का होता है जिसे आप 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं।

PPF खाते के तीसरे से छठे साल के बीच आप अपने जमा राशि के तहत लोन का लाभ भी ले सकते हैं। साथ में खाते के सातवें साल से आप अपनी जमा राशि का एक हिस्सा निकाल सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में आपको हर महीने निवेश करने का मौका भी मिल जाता है जो की इस स्कीम का सबसे अच्छा बेनिफिट जो ग्राहकों को मिलता है वो माना जाता है।

PPF अकाउंट कैसे खोलें?

SBI में PPF खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत ही आसान सी है। आप इसे ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर खोल सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो की आपकी पहचान के लिए बहुत जरुरी भी है।

  • आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • SBI खाता (नहीं है तो नया खाता खोलें)

हर महीने ₹2500 जमा करने पर SBI PPF स्कीम आपको 15 साल बाद लगभग ₹9,17,000 का रिटर्न दे सकती है। यह एक सुरक्षित और टैक्स-फ्री निवेश विकल्प है जो लॉन्ग-टर्म सेविंग्स के लिए बहुत ही लाभदायक है। अगर आप भी अपने पैसे को निवेश करके आने वाले समय में एक बड़ा अमाउंट हासिल करना चाहते है तो आपके लिए ये स्कीम काफी अच्छी साबित होने वाली है।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *