nps
nps

Today Lanch NPS Vatsalya Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से आज देश में बच्चो के लिए NPS Vatsalya Scheme को लांच किया जा रहा है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज 18 सितम्बर 2024 को शाम के 3 बजे NPS वात्सल्य स्कीम को लांच करने वाली है। इस स्कीम की घोषणा सरकार की तरफ से बजट 2024 से 25 में किया गया था। इस स्कीम में बच्चो को ख़ास सुविधा मिलने वाली है। जिससे बच्चो के सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश की राह आसान होने वाली है।

क्या है NPS वात्सल्य स्कीम

केंद्र सरकार की तरफ से आज लांच की जाने वाली NPS वात्सल्य स्कीम के तहत बच्चो को PRAN नंबर जारी किया जायेगा। इस स्कीम में बच्चे के अच्छे भविष्य एवं पेंशन के लिए निवेश की सुविधा मिलने वाली है। इसमें 1000 रु के निवेश के साथ शुरुआत की जा सकेगी। NPS वात्सल्य स्कीम में लचीली निवेश सुविधा मिलेगी। जिसमे माता पिता बच्चे के नाम निवेश कर सकेंगे।

ये स्कीम PFRDA के तहत चलाई जाएगी इसमें देश का कोई भी व्यक्तिअपने बच्चो के लिए निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत जिन बच्चो का निवेश होगा उनको (परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) PRAN कार्ड जारी किया जाता है। आज वित्तमंत्री निर्मला सीतरमन इस योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के तहत सुविधा ऑनलाइन ली जा सकेगी। NPS वात्सल्य स्कीम को बच्चों के फाइनेंशियल फ्यूचर को सुरक्षित करने के लिए शुरू क्या जा रहा है, जो भारत की पेंशन सिस्टम में एक अहम कदम है.

इस स्कीम में जब बच्चे की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो जायेगी तो खाते को NPS वात्सल्य स्कीम से बाहर निकलने की सुविधा होगी। इसके साथ बच्चे की आयु 18 वर्ष होने के बाद इस स्कीम को NPS पेंशन खाते में भी बदला जा सकेगा, बजट 2024 के दौरान, देश की वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा की “नाबालिगों के लिए माता-पिता और अभिभावकों द्वारा योगदान के लिए एनपीएस-वात्सल्य योजना शुरू की जाएगी। वयस्क होने पर, योजना को आसानी से नियमित एनपीएस खाते में बदला जा सकता है।”

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *