Post Office Monthly Income Scheme: You will get ₹9,250 every month, with guarantee
Post Office Monthly Income Scheme: You will get ₹9,250 every month, with guarantee

मौजूदा समय में डाकघर एक बहुत बड़ा कमाई का जरिया बन चुका है और देश के लाखों लोग इसमें अपने पैसे को निवेश कर रहे है तथा हर महीने कमाई कर रहे है। अगर आप निवेश करने में रूचि रखते है तो आपको बता दें की डाकघर की स्कीम में आपको केवल एक बार निवेश करने पर ही आने वाले 5 साल तक हर महीने इनकम मिलती है।

अगर आप एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश में हैं जो आपको हर महीने निश्चित इनकम दे तो डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यह योजना आपको बिना किसी जोखिम के हर महीने फिक्स्ड इनकम प्रदान करती है और सरकारी गारंटी के साथ आती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस योजना में निवेश करके हर महीने ₹9,250 कमा सकते हैं।

मंथली इनकम स्कीम (MIS) क्या है?

डाकघर मंथली इनकम स्कीम (MIS) एक सरकारी बचत योजना जिसका उद्देश्य निवेशकों को हर महीने एक नियमित आय प्रदान करना है। यह योजना उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो सेफ्टी के साथ-साथ मासिक रिटर्न चाहते हैं जैसे रिटायर्ड लोग या फिर वे लोग जो अपनी जमा पूंजी से नियमित इनकम पाना चाहते हैं।

इन सभी लोगों के लिए डाकघर की ये स्कीम बहुत ख़ास बन चुकी है क्योंकि इसमें ये सभी लोग अपनी जमा पूंजी को निवेश करके हर महीने घर बैठे इनकम प्राप्त करते है। इतना ही नहीं बल्कि आप जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करेंगे वो पैसा आपको स्कीम की मच्योरिटी के बाद में वापस दे दिया जाता है। चलिए आपको इस स्कीम के बारे में डिटेल में बताते है।

ब्याज दर और रिटर्न

डाकघर मंथली इनकम स्कीम पर मौजूदा ब्याज दर 7.4% प्रति वर्ष है जो हर महीने ब्याज के रूप में निवेशकों को दी जाती है। यह ब्याज दर सरकार द्वारा समय-समय पर बदली जाती है। हर तीन महीने में सरकार की तरफ से इसकी ब्याज दरों में संसोधन किया जाता है और फिर नई ब्याज दरों को लागु कर दिया जाता है।

इस समय जो ब्याज दर मिल रही है ये काफी अच्छी ब्याज दर है और इस साल की ये तीसरी तिमाही है जिमसे अभी तक ब्याज दरों में सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। 30 सितम्बर 2024 के बाद में सरकार अगर ब्याज दरों में इस साल की चौथी और आखिरी तिमाही के लिए ब्याज दरों में अगर बदलाव करती है तो आपको हम अपडेट करके इसकी जानकारी देंगे।

₹9,250 मासिक इनकम कैसे मिलेगी?

मंथली इनकम स्कीम में हर महीने ₹9,250 की इनकम पाने के लिए आपको लगभग ₹15 लाख का निवेश करना होगा। MIS के तहत अधिकतम निवेश सीमा व्यक्तिगत खाते के लिए ₹9 लाख और संयुक्त खाते के लिए ₹15 लाख है। यानि की ₹9,250 की इनकम हर महीने लेने के लिए आपको इस स्कीम में एक संयुक्त खाता खुलवाना होगा और फिर उसमे अधिकतम निवेश करना होगा।

अगर आप ₹15 लाख जमा करते हैं तो 7.4% की वार्षिक ब्याज दर पर आपको हर महीने लगभग ₹9,250 ब्याज मिलेगा। इसकी गणना मासिक ब्याज = ₹15,00,000 × 7.4% / 12 = ₹9,250 प्रति माह के हिसाब से होती है जो की काफी आसान है और आप इससे कम रूपए भी निवेश करते है तो इस गणना के फॉर्मूले के हिसाब से उसकी भी गणना आसानी के साथ में कर सकते है।

निवेश की अवधि और स्कीम में मिलने वाले लाभ

डाकघर मंथली इनकम स्कीम की लॉक-इन अवधि 5 साल होती है। यानी आप 5 साल तक अपनी राशि नहीं निकाल सकते हैं लेकिन आपको हर महीने ब्याज के रूप में इनकम मिलती रहेगी। 5 साल बाद आप अपनी जमा राशि को वापस ले सकते हैं या इसे फिर से निवेश कर सकते हैं तथा फिर से आने वाले 5 साल की अवधी तक हर महीने पैसे की कमाई कर सकते है।

स्कीम के लाभ की अगर बात करें तो इसमें निवेश करने के आपको कई लाभ मिलते है। यह योजना सरकारी गारंटी के साथ आती है इसलिए इसमें आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसके अलावा आपको हर महीने निश्चित ब्याज के रूप में नियमित इनकम मिलती है जो आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।

इस योजना की अवधि 5 साल है जो आपको बीच में ही निवेश निकालने की सुविधा देती है जिसके लिए कुछ नियम भी बनाये गए है। आप इस स्कीम में संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं जिसमें दो या तीन लोग निवेश कर सकते हैं।

मंथली इनकम स्कीम के लिए जरूरी दस्तावेज

मंथली इनकम स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी जो आपको देने जरुरी होते है। इन दस्तावेजों से आपकी पहचान करने में मदद मिलती है और साथ में आपसे बैंक खाते की जानकारी भी ली जाती है जिसमे हर महीने आपको होने वाली कमाई का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। देखिये कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी।

  • आधार कार्ड या पैन कार्ड भी आपको देना होगा।
  • स्थाई निवास का प्रमाण पत्र आपको देना होगा।
  • पासपोर्ट साइज फोटो जो की अभी हाल की में खिंचवाई हुई होनी चाहिए।
  • बचत खाता (पोस्ट ऑफिस अकाउंट या बैंक अकाउंट दोनों में से किसी में भी इनकम ले सकते है)

डाकघर मंथली इनकम स्कीम एक सुरक्षित और सुनिश्चित मासिक इनकम पाने का बेहतरीन तरीका है। अगर आप ₹15 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने ₹9,250 की नियमित इनकम मिलेगी। यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो रिटायर्ड हैं या फिर अपने निवेश पर निश्चित मासिक आय चाहते हैं। अगर आपने अभी तक इस स्कीम में निवेश नहीं किया है तो आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें आपका पैसा तो सुरक्षित रहता ही है साथ में आपको हर महीने गारंटी के साथ में कमाई होती है।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *