EPS Pension Scheme
EPS Pension Scheme

EPS Pension Scheme: 20 साल नौकरी के बाद 15000 सैलरी वाले कर्मचारी को कितनी मिलेगी पेंशन? – कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) का नाम तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपकी सैलरी 15,000 रुपये है और आपने 20 साल तक इस योजना में निवेश किया है, तो आपको कितनी पेंशन मिलेगी?

यह जानना बेहद जरूरी है खासकर उनके लिए जो नौकरी करते हैं और रिटायरमेंट के बाद एक सुरक्षित भविष्य की उम्मीद रखते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको EPS के बारे में पूरी जानकारी देंगे, और साथ ही यह भी बताएंगे कि 15000 रुपये की सैलरी पर 20 साल तक नौकरी करने के बाद आपको कितनी पेंशन मिलेगी।

EPS क्या है और इसमें कैसे निवेश होता है?

EPS यानी Employee Pension Scheme को 1995 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक नियमित पेंशन प्रदान करना है, जिससे वे आर्थिक रूप से सुरक्षित रहें। यह योजना मुख्य रूप से उन कर्मचारियों के लिए है जो Employees’ Provident Fund (EPF) में योगदान करते हैं।

जब भी कर्मचारी और नियोक्ता कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में योगदान करते हैं, तो नियोक्ता का एक हिस्सा EPS में भी जाता है। EPS Pension Scheme: 20 साल नौकरी के बाद 15000 सैलरी वाले कर्मचारी को कितनी मिलेगी पेंशन?

EPS में योगदान कैसे होता है?

जब भी कोई कर्मचारी EPF में योगदान करता है, तो उसकी सैलरी का 12% हिस्सा सीधे EPF खाते में जमा होता है। इसी तरह, नियोक्ता भी 12% योगदान करता है, लेकिन इस 12% में से 8.33% EPS में चला जाता है। परंतु EPS में योगदान की गणना अधिकतम 15,000 रुपये की सैलरी पर ही होती है।

यदि आपकी सैलरी 15,000 रुपये या इससे ज्यादा है, तो EPS में नियोक्ता का योगदान 15,000 का 8.33%, यानी 1,250 रुपये प्रति महीने ही होगा। EPS Pension Scheme: 20 साल नौकरी के बाद 15000 सैलरी वाले कर्मचारी को कितनी मिलेगी पेंशन?

20 साल की नौकरी के बाद कितनी मिलेगी पेंशन?

EPS के तहत मिलने वाली पेंशन की गणना एक विशेष फॉर्मूले से की जाती है। यह फॉर्मूला है:

पेंशन = (पेंशन योग्य सैलरी x सेवा वर्ष) / 70

यहां, “पेंशन योग्य सैलरी” का मतलब है आपकी औसत सैलरी जो आपने आखिरी 5 सालों में प्राप्त की है, लेकिन इसमें अधिकतम सीमा 15,000 रुपये तक ही मानी जाती है। “सेवा वर्ष” का मतलब है आपने कितने साल EPS में योगदान किया है। EPS Pension Scheme: 20 साल नौकरी के बाद 15000 सैलरी वाले कर्मचारी को कितनी मिलेगी पेंशन?

अब इस फॉर्मूले का इस्तेमाल करके देखते हैं कि अगर आपकी सैलरी 15,000 रुपये है और आपने 20 साल तक नौकरी की है, तो आपको कितनी पेंशन मिलेगी:

पेंशन योग्य सैलरी = 15,000 रुपये (क्योंकि अधिकतम सीमा 15,000 रुपये ही है)
सेवा वर्ष = 20 साल

अब फॉर्मूले में डालकर देखते हैं:

पेंशन = (15,000 रुपये x 20) / 70
पेंशन = 3,00,000 / 70
पेंशन = 4,285.71 रुपये प्रति महीने

यानि, अगर आपकी सैलरी 15,000 रुपये है और आपने 20 साल तक नौकरी की है, तो आपको हर महीने लगभग 4,285 रुपये की पेंशन मिलेगी।

EPS के प्रमुख फायदे

जीवन भर की पेंशन: EPS के तहत आपको जीवन भर पेंशन मिलती है। यह पेंशन आपकी मृत्यु के बाद भी आपके परिवार को दी जाती है।

सुरक्षित भविष्य: नौकरी छोड़ने के बाद या रिटायरमेंट के बाद आर्थिक मदद की चिंता नहीं रहती, क्योंकि EPS से आपको एक नियमित इनकम मिलती रहती है।

परिवार को भी फायदा: अगर कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार (पति/पत्नी या बच्चों) को पेंशन मिलती रहती है। यह पेंशन परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

EPS से जुड़े कुछ अहम तथ्य

पेंशन के लिए पात्रता: EPS से पेंशन का लाभ पाने के लिए आपको कम से कम 10 साल की सेवा करनी होती है। यानी अगर आपने 10 साल से कम समय तक नौकरी की है, तो आप पेंशन के पात्र नहीं होंगे।

रिटायरमेंट की उम्र: आमतौर पर पेंशन 58 साल की उम्र के बाद दी जाती है। हालांकि, आप 50 साल की उम्र में भी पेंशन ले सकते हैं, लेकिन इसमें आपकी पेंशन की राशि कम हो जाएगी।

पेंशन बढ़ने की संभावना: EPS की पेंशन फिक्स्ड होती है, यानी इसमें बढ़ोतरी नहीं होती। हालांकि, सरकार समय-समय पर पेंशन बढ़ाने के लिए नीतियों में बदलाव करती रहती है, लेकिन इस पर कोई निश्चितता नहीं है।

समय से पहले पेंशन निकालने का प्रावधान: अगर आप 58 साल की उम्र से पहले रिटायर हो जाते हैं, तो आप पेंशन निकालने के बजाय उसका एकमुश्त भुगतान भी ले सकते हैं। इसे आप “Withdrawal Benefit” के नाम से जानते हैं। लेकिन ऐसा करने पर आप पेंशन का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

निष्कर्ष

EPS Pension Scheme: 20 साल नौकरी के बाद 15000 सैलरी वाले कर्मचारी को कितनी मिलेगी पेंशन? – EPS योजना उन कर्मचारियों के लिए एक बेहतरीन योजना है, जो रिटायरमेंट के बाद एक सुरक्षित और स्थिर आय चाहते हैं।

यदि आप 15,000 रुपये सैलरी पर 20 साल तक नौकरी करते हैं, तो आपको हर महीने लगभग 4,285 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस योजना का उद्देश्य कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद वित्तीय रूप से सुरक्षित रखना है। अगर आप भी EPS के तहत योगदान कर रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आपकी पेंशन भविष्य में कैसे बनेगी और इसका लाभ कैसे मिलेगा।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *