पीएम किसान योजना से कट गया नाम, इस तरीके से फिर से करें पंजीकरण, तुरंत मिलने लगेगा क़िस्त का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) में बहुत सारे किसानों ने नामों को इस योजना की लाभार्थी सूचि से बहार कर दिया गया है और अब उन सभी को इस योजना की क़िस्त के पैसे का लाभ नहीं दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से इन सभी किसानों को पीएम किसान योजना के नियमों के अनुसार बाहर किया है।

लाखों की संख्या में ऐसे किसान मौजूद है जो की इस योजना के दायरे में आते है लेकिन कुछ छोटी छोटी गलतियों के चलते उनको अब क़िस्त के पैसे नहीं मिल रहे है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को भारत की केंद्र सरकार की तरफ से संचालित किया जा रहा है। इस योजना को जब सरकार ने शुरू किया था तो इस योजना में किसानों की संख्या काफी कम थी लेकिन फिर दो साल के बाद में किसानों की संख्या में अचानक से करोड़ों की संख्या में बधौरी हो गई। इसके चलते सरकार की तरफ से योजना में पंजीकरण (PM Kisan Registration) करने और लाभ लेने के लिए कई नियम लागु कर दिए।

मौजूदा समय में सरकार की तरफ से बनाये गए नियमों के अनुसार ही किसान इस योजना में पंजीकरण कर सकते है और लाभ ले सकते है। अगर आप किसान (Farmer) है और इस योजना का लाभ आपको अभी नहीं मिल रहा है तो आप अभी भी इस योजना (Scheme) में फिर से अपना पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण करने के बाद में आपको इस योजना की क़िस्त का लाभ सरकार की तरफ से मिलने लगेगा।

पीएम किसान योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको कुछ प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यहाँ निचे देखिये सभी किसान कैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान योजना में अपना पंजीकरण कर सकते है। आर्टिकल को पूरा आखिर तक जरूर पढ़ें तभी आपको पूरा प्रोसेस समझ में आने वाला है।

पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उस वेबसाइट के होम पेज से आपको New Farmer Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आप एक दूसरे पेज पर शिफ्ट कर दिए जाओगे। दूसरे पेज पर आपको अपना क्षेत्र का चुनाव करना है की आप शहरी क्षेत्र से हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र से हो।

इसके बाद में आपको अपना आधार कार्ड का नंबर (Aadhar Card Number) दर्ज करना है और साथ में उसके ठीक निचे आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करना है। इसके बाद जैसे ही आप सबमिट करेंगे तो आपके आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबले नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको आपको वेबसाइट पर दिखाई दे रहे कॉलम में भरना है तथा सबमिट करना है। इससे आपका सत्यापन (Verification) का कार्य पूरा हो जाता है।

इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर सामने आएगा जिसमे आपको सरकार की तरफ से मांगी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम और स्थाई पता, आपका जमीन की पूरी जानकारी की कितनी जमीन है और किसके नाम है तथा उसके खसरा नंबर आदि क्या है भरनी है। इसके अलावा वहां पर दिए गए अपलोड बटन पर क्लिक करके आपको सभी जरुरी दस्तावेजों को भी यहां पर अपलोड करना है।

सभी दस्तावेजों को अपलोड (Upload Document) करने के बाद में आपको सबमिट कर देना है। सबमिट करने के बाद में आपका पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण का कार्य पूरा हो जाता है। अब सरकार की तरफ से आपके आवेदन को चेक किया जाने वाला है और सबकुछ सही पाए जाने के बाद में जब भी आपने पंजीकरण किया है उसके आगे आने वाली क़िस्त की लाभार्थी सूचि (PM Kisan Yojana Beneficiary List) में आपका नाम शामिल कर लिया जाता है।

Leave a Comment