There is huge interest in this scheme of post office, return of lakhs on investment is assured.

Post Office की इस स्कीम में मिल रहा है तगड़ा ब्याज, निवेश पर लाखों का रिटर्न निश्चित

Post Office Scheme – आज के समय में डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करके आप काफी पैसा कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको बस एक सही स्कीम का चुनाव करना है और उसमे निवेश करना है। डाकघर की बचत योजनाओं में आपको मौजूदा समय में काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है जिसकी वजह से आपको मिलने वाला रिटर्न का काफी अधिक हो जाता है।

डाकघर में कई स्कीम लोगों के निवेश के लिए चलाई जा रही है जिनमे कुछ स्कीम में ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इन स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इन स्कीम में मिलने वाले ब्याज दरों के बारे में जानकारी होनी जरुरी है। चलिए जानते है की डाकघर की कौन सी स्कीम में आपको कितना ब्याज मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही अपनी एफडी स्कीम में ग्राहकों को समय अवधी के अनुसार ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में अगर आप 1 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 6.90 फीसदी की दर से ब्याज का दिया जाता है।

इसके अलावा 2 साल के लिए एफडी स्कीम में निवेश करने पर डाकघर की तरफ से आपको 7 फीसदी और 3 साल के लिए निवेश करने पर आपको डाकघर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में अगर आप 5 साल के लिए निवेश करते है तो आपको 7.50 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम मौजूदा समय में काफी पॉपुलर हो रही है क्योंकि इस स्कीम में ग्राहकों को हर महीने पैसे निवेश करने का ऑप्शन डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश के बाद में भी आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको डाकघर की तरफ से 6.70 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपनी पीपीएफ स्कीम भी चलाई जा रही है जिसमे अगर आप निवेश करते है तो आपको काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 7.1 फीसदी ब्याज दर का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम सबसे खास मानी जाती है क्योंकि इस स्कीम में निवेश करके आपको दोगुने पैसे का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश करने पर डाकघर की तरफ से आपको 115 महीने के बाद में डबल रिटर्न दिया जाता है। इस स्कीम में भी आपको तगड़ी ब्याज दर मिल जाती है। मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करने पर आपको डाकघर की तरफ से मौजूदा समय में 7.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश करके आप कम समय में आसानी के साथ लाखों का रिटर्न हासिल कर सकते है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *