How much money will ₹7000 per month in post office RD scheme give back in 5 years, see the calculation

₹7000 हर महीने डाकघर की RD Scheme में डालने पर 5 साल में डाकघर कितना पैसा वापस देगा, देखें गणना

Post Office RD Scheme – डाकघर की बचत योजना में थोड़े थोड़े पैसे निवेश करके एक दिन आप अपने लिए एक बड़ा अमाउंट प्राप्त कर सकते है। डाकघर की आरडी स्कीम इसमें आपके बहुत काम आने वाली है क्योंकि इस स्कीम में आपको हर महीने थोड़े थोड़े पैसे निवेश करने का ऑप्शन आपको दिया जाता है।

जो लोग नौकरी कर रहे है और हर महीने उनको सैलरी मिलती है उन लोगों के लिए तो ये स्कीम किसी वरदान से कम नहीं है। नौकरी करने वाले लोग इस स्कीम में हर महीने अपनी सालर७य से कुछ पैसे बचाकर निवेश कर सकते है ताकि आने वाले समय में जब उनको पैसे की जरुरत हो तो एकमुश्त मिलने वाले पैसे उनके काम आ सके।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आपको 5 साल की अवधी के लिए हर महीने के हिसाब से निवेश करना होता है। इस निवेश पर आपको डाकघर काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ देता है। अगर आप हर महीने डाकघर की RD Scheme में ₹7000 रूपए का निवेश करते है तो क्या आपको मालूम है की डाकघर आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में कितना पैसा वापस करने वाला है। अगर नहीं पता तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको आसानी के साथ में ये समझ में आ सके की कितने पैसे आपको 5 साल के बाद में मिलने वाले है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश कैसे होता है

जब बात डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश की आती है तो ये आपके लिए बहुत आसान होने वाला है क्योंकि इसमें आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है। आरडी स्कीम डाकघर की तरफ से चलाई जा रही एक बचत योजना ही है जिसमे निवेश करने पर आपको अच्छी खासी ब्याज की दर मिलती है।

इस स्कीम में अगर आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपकी आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी जरुरी है। इसके अलावा आप अगर भारत के स्थाई नागरिक है तो ही डाकघर की इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश कर सकते है। कोई भी विदेशी इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश नहीं कर सकता।

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको डाकघर में जाकर वहां के अधिकारीयों से इस बारे में बताना है। अधिकारीयों के द्वारा इस स्कीम में आपका अकाउंट ओपन किया जायेगा और फिर आप उस अकॉउंट में हर महीने एक निश्चित अमाउंट को निवेश करेंगे। ये निवेश आपको 5 साल तक हर महीने करना है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कितना ब्याज दिया जाता है

डाकघर की तरफ से वैसे तो अपनी हर स्कीम में काफी अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में भीअगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको भी तगड़ी ब्याज दरों का लाख मिलने वाला है। मौजूदा समय में कोई भी इस स्कीम में निवेश कर रहा है तो उसको डाकघर की तरफ से 6.7 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

हर महीने ₹7000 जमा पर कितना पैसा वापस मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आपने अपने ₹7000 रूपए को हर महीने के हिसाब से निवेश करना शुरू कर दिया है तो आपको इस स्कीम में एक साल में 84 हजार रूपए का निवेश करना होता है। इस स्कीम में 5 साल की अवधी जब तक पूरी होगी तब तक आपकी तरफ से इस स्कीम में 4 लाख 20 हजार रूपए का निवेश हो चुका होगा।

इस पैसे पर आपको डाकघर की तरफ से आपको तगड़ी ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। 6.7 फिसदी की दर से अगर गणना करते है तो डाकघर आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ₹4,99,564 का रिटर्न का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा इस पैसे में आपके निवेश की राशि भी शामिल होती है। ब्याज से इस स्कीम में 5 साल के बाद में आपको कुल ₹79,564 की कमाई होने वाली है। लेकिन थोड़ा थोड़ा करके आप लाखों रुपया एकत्रित करने में कामयाब हो जायेंगे।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *