Ration Card eKYC Process: 15 जून से पहले राशनकार्ड धारकों को eKYC करवानी जरुरी, नहीं तो फ्री राशन बंद

Ration Card eKYC Process – आज देश में करोड़ों की संख्या में ऐसे राशनकार्ड धारक हैं जो हर महीने सरकार की तरफ से मिलने वाले फ्री राशन का ले रहे है। सरकार की तरफ से अब राशनकार्ड को लेकर एक नया नियम जारी कर दिया है और इस नियम के बाद में बहुत से राशन कार्ड धारकों को आगे चलकर राशन का लाभ मिलना बंद हो सकता है।

सरकार की तरफ से अब राशनकार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड की eKYC का प्रोसेस पूरा करवाने के लिए 15 जून तक का समय दिया है और इस समय तक सभी राशनकार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड की eKYC का कार्य पूरा करवाना अनिवार्य है। अगर कोई भी राशनकार्ड धारक अपने राशनकार्ड का eKYC Process पूरा नहीं करवाता है तो 15 जून के बाद में उन सभी को सरकार की तरफ से मिलने वाले फ्री राशन का लाभ नहीं दिया जायेगा।

क्यों जरुरी की गई है राशन कार्ड की eKYC

सरकार की तरफ से मौजूदा समय में जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही है उन सभी में एक एक करके सरकार सभी की eKYC करवा रही है ताकि eKYC के बाद में सरकार के पास में सभी का डेटा मौजूद होगा। उस डेटा के हिसाब से जो भी लोग फ्री राशन प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे उन्ही को सिर्फ राशन का लाभ सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

इस समय देश में बहुत सारे राशनकार्ड धारक ऐसे है जिन्होंने अपना बीपीएल राशनकार्ड बनवाया हुआ है लेकिन अगर उनके घर पर जाकर देखा जाए तो दो दो AC लगे हुए आपको मिल जायेंगे। लेकिन फिर भी सरकार की तरफ से मिलने वाले फ्री राशन को लेना बंद नहीं करते है। इन्ही लोगों के द्वारा हो रही इस चोरी को रोकने के लिए ही सरकार की तरफ से सभी राशनकार्ड धारकों को eKYC करवाना अब जरुरी कर दिया है।

राशनकार्ड की eKYC कैसे पूरी करवायें

अगर आपके पास भी राशनकार्ड है जिससे आप हर महीने सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन का लाभ ले रहे है तो आपको इसकी eKYC करवानी अब जरुरी है। राशनकार्ड की eKYC का कार्य राशन डीलर के द्वारा किया जा रहा है इसलिए आपको अपने राशनकार्ड की eKYC का कार्य करवाने के लिए अपने डीलर से मिलना होगा।

आपको बता दें की राशनकार्ड के अंदर परिवार के जितने भी सदस्यों के नाम है उन सभी की eKYC की जायेगी। आपको ये भी ध्यान में रखना है की जो सदस्य eKYC का प्रोसेस पूरा नहीं करवाएंगे उन सभी का नाम राशन कार्ड की लिस्ट से बाहर कर दिया जायेगा और आगे चलकर उनको राशन का लाभ भी नहीं दिया जायेगा। अपने डीलर के पास में जाकर आपको जल्द से जल्द अपने राशनकार्ड की eKYC का कार्य पूरा करवाना है।

राशनकार्ड की eKYC में जरुरी दस्तावेज

राशनकार्ड की eKYC का कार्य पूरा करवाने के लिए आपको केवल अपने आधार कार्ड को लेकर जाना है और साथ में आपके आधार कार्ड के साथ में जो भी मोबाइल नंबर लिंक है उसको लेकर जाना है। इसके अलावा आपको कोई भी अन्य दस्तावेज अपने साथ में लेकर नहीं जाना है। आपके आधार कार्ड के जरिये ही आपका डीलर आपके राशनकार्ड की eKYC का प्रोसेस पूरा करवाने वाला है।

आपको बता दें की eKYC के दौरान परिवार के जिन भी सदस्यों का eKYC सत्यापन का कार्य पूरा नहीं होता है और उनके बायोमैट्रिक में कुछ समस्या आ रही है तो सबसे पहले उनको अपने बायोमैट्रिक को सही करवाना होगा और उसके बाद में जल्द से जल्द अपने राशनकार्ड की eKYC का प्रोसेस पूरा करवाना होगा।

About Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल