Ayushman Bharat Yojana

सबको मिलेगा फ्री में 5 लाख का ईलाज, सरकार की इस योजना का ऐसे उठाओ लाभ

Ayushman Bharat Yojana: इस समय सरकार की तरफ से देश के जरूरतमंद लोगों को फ्री में ईलाज करवाने की सुविधा दी जा रही है। सरकार की तरफ से इस स्कीम को देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शुरू किया है। इस योजना में सरकार की तरफ से हर साल करोड़ों रूपए खर्च किये जा रहे है ताकि सभी को समय पर अच्छा ईलाज मिल सके।

आयुष्मान भारत योजना भारत की केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से संचालित की जा रही है। इसमें इलाज के दौरान भुगतान केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों की तरफ से किया जाता है। इस योजना में लाभार्थी का सरकार की तरफ से कार्ड बनाया जाता है और फिर उसको देश के इस योजना में नामांकित अस्पतालों में 5 लाख तक का फ्री में ईलाज का लाभ दिया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना में पात्रता नियम क्या है

अगर आप सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ पात्रता नियमों का भी ध्यान रखना होता है। इन नियमों के अनुसार ही फ्री ईलाज का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ दिया जाता है।

जिन लोगों के पास में अपना खुद का पक्का मकान नहीं है और वे लोग गरीब और अति पिछड़े वर्ग में शामिल है उन लोगों को भी इस योजना के तहत में फ्री ईलाज का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा जो लोग आदिवासी हैं या फिर एससी, एसटी, भूमिहीन परिवार है तथा दिहाड़ी मजदूर है उन लोगों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। ऐसा परिवार जिसमें दिव्यांग लोग है और कमाई का कोई जरिया नहीं है उन लोगों को भी फ्री में ईलाज का लाभ दिया जा रहा है।

कितना ईलाज फ्री में हो सकता है

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के बहुत से अस्पतालों में फ्री में ईलाज कई सालों से दे रही है और इस योजना के तहत अभी तक करोड़ों लोगों ने अपने आयुष्मान कार्ड बनवाये है। मौजूदा समय में सरकार की तरफ से इस योजना के तहत 5 लाख रूपए तक का फ्री में ईलाज का लाभ दिया जा रहा है।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनेगा

सरकार की आयुष्मान भारत योजना का अगर आप लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। इस कार्ड के बनने के बाद में ही आपका योजना की लिस्ट में नाम शामिल किया जाता है। आवेदन से पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक बार सभी नियमों को साई से पढ़ना चाहिए और उसके बाद में ही इसके लिए आवेदन करना चाहिए।

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने पास के ही सीएससी सेंटर पर जाना होगा और वहां से इस योजना के लिए अपना आवेदन का कार्य पूरा करवाना होगा। आवेदन करने के बाद में अगर सब्कुछ सही पाया जाता है तो आपको सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड बनाकर आपके पटे पर भेज दिया जाता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

3 thoughts on “सबको मिलेगा फ्री में 5 लाख का ईलाज, सरकार की इस योजना का ऐसे उठाओ लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *