Post Office MSSC Scheme

Post Office MSSC Scheme: केवल 2 साल के लिए पैसे जमा करने पर मिल रहे है 2 लाख 32 हजार, जाने कैसे 

Post Office MSSC Scheme – डाकघर की इस स्कीम आजकल काफी चर्चा में है और लोगों को इसमें निवेश करने पर केवल 2 साल की अवधी में ही काफी अधिक रिटर्न का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम को डाकघर की तरफ से महिलाओं के निवेश के लिए शुरू किया गया है। महिलाएं केवल 2 साल के लिए इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करने लाभ ले सकती है।
Post Office MSSC Scheme में निवेश करने के बाद में महिलाओं को 2 साल के बाद में ब्याज के साथ पूरा पैसा समय पर दिया जाता है। डाकघर की तरफ से महिलाओं के लिए चलाई जा रही ये स्कीम इस समय सबसे बेहतरीन है। इस स्कीम में तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में महिलाओं के साथ में लड़कियां भी निवेश कर सकती है।

Post Office MSSC Scheme Investment Process

Post Office MSSC Scheme में अगर आप निवेश करना चाहती है तो आपको इसके लिए अपने नजदीक के ही डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर के इस स्कीम में अपना अकाउंट खुलवाना होगा। आपको बता दें की अगर कोई भी अभिभावक 18 वर्ष से कम आयु की बालिका का अकाउंट इस स्कीम में खुलवाकर निवेश करना चाहते है तो बालिका के खाते को उनके अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जायेगा।
इस स्कीम में निवेश के लिए डाकघर में जाकर एक फार्म भरना है और दत्त में कुछ जरुरी दस्तावेज भी आपको डाकघर में देने होते है ताकि आपकी पहचान की जा सके। इसके अलावा आपको बता दें की निवेश की राशि भी आपको अकाउंट ओपन करवाने के तुरंत बाद जमा करनी होती है। इस स्कीम में एकमुश्त 2 साल की अवधी के लिए निवेश किया जाता है।

MSSC Scheme Interest Rate

डाकघर की इस स्कीम में आपको बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। मौजूदा समय में अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा आपको बता दें की डाकघर की इस स्कीम में समय समय पर बदलाव किये जाते रहते है और आपको मौजूदा समय में मिल रही ब्याज दरों के अनुसार अगर लाभ लेना है तो आपको तुरंत इसमें निवेश के बारे में सोचना चाहिए।

MIS Scheme में कितना निवेश कर सकते है

पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत योजना में अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें की इस स्कीम में आप अपने 1 लाख रूपए को जमा करते है तो आपको 2 साल के बाद में डाकघर की तरफ से 16 हजार 22 रुपया ब्याज के दिए जाते है।
इसके अलावा अगर इस स्कीम में आप 2 लाख रूपए को निवेश करते है तो आपको 32 हजार 44 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है। इस स्कीम में निवेश करने की अधिकतम सिमा को 2 लाख पर निर्धारित किया गया है और इससे अधिक पैसे निवेश नहीं कर सकते।
पोस्ट ऑफिस की MSSC में निवेश करने के बाद में अगर कभी आपको पैसे की जरुरत padti है तो आप इस स्कीम से कुछ पैसे निकाल भी सकते है। अगर आप समय से पहले अपने पैसे की निकासी करते है तो आपको कुछ पेनल्टी के साथ में आपके पैसे वापस कर दिए जाते है और इस स्कीम में आपका जो अकाउंट है उसको बंद कर दिया जाता है। निवेश के 6 महीने बाद में ही आपको अकाउंट बंद करवाने का ऑप्शन दिया जाता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *