PM Kisan: किसानों के लिए खुशख़बरी, इस दिन आएंगे 17वी क़िस्त के पैसे खाते में, फटाफट कर लो ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – भारत सरकार की तरफ से देश के किसान भाइयों के लिए इस योजना को शुरू करके काफी बेहतरीन कार्य किया है। इस योजना के तहत किसानों को जो हर साल में 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता की जाती है उससे किसानों को काफी मदद मिल रही है।

किसान इस पैसे से अपनी फसलों के लिए खाद और बीज आदि का प्रबंध कर रहे है और उनकी खेती के कार्यों में ये एक बहुत बड़ा योगदान है। सरकार की तरफ से इस योजना के पैसे को तीन किस्तों में दिया जा रहा है जिसमे दो दो हजार की क़िस्त सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किया गया था और अब ये देशभर के करोड़ों किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। सरकार की तरफ से इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 16 किस्तें दी जा चुकी है और अब सभी किसान 17वी क़िस्त का इन्तजार कर रहे है।

अभी तक जो खबरे मीडिया में चल रही है उनके मुताबित जून महीने के आखिर तक सरकार की तरफ से किसानों को पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त के पैसे भीजे जा सकते है लेकिन इसमें ये ध्यान रखने वाली बात है की अभी पुरे देश में इलेक्शन हो रहे है और अगर सरकार बदलती है तो फिर आने वाली सरकार इसके बारे में फैसला लेगी की क़िस्त को किसानों के खातों में कब भेजा जाए।

जून के आखिर तक मिलने की उम्मीद

सरकार की तरफ से अभी इस योजना के लाभर्थियों के लिए बहुत सारे नियम भी लागु कर दिए गए है ताकि केवल जरूरतमंद किसानों को ही इस योजना का लाभ मिले। पिछले कुछ महीनों के दौरान देश के कई राज्यों में इस योजना के फर्जी किसावों को भी पकड़ा गया है जो पात्र ना होते हुए बभी इस योजना का लाभ ले रहे थे।

सरकार ने इस योजना में अब eKYC को अनिवार्य कर दिया है और जिन किसानो ने अभी तक ये नहीं करवाई है तो उनको इसकी और ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करवाते है तो इस योजना के लभरती सूचि से आपका नाम बाहर होने वाला है। इसके अलावा सरकार इस योजना के तहत अब एक परिवार में केवल एक ही किसान को लाभ दे रही है।

अगर आप किसान है और आपने अपनी जमीन का सत्यापन नहीं करवाया है और साथ में eKYC का कार्य भी अभी तक पूरा नहीं करवाया है तो आप इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाए नहीं तो आने वाली क़िस्त में आपका नाम शामिल नहीं किया जाएगा। सरकार की तरफ से किसानों को इस योजना की हेल्प के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर जारी किये है। इसलिए आप सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सम्पर्क कर सकते है और अपनी समस्या उनको बता सकते है।

1 thought on “PM Kisan: किसानों के लिए खुशख़बरी, इस दिन आएंगे 17वी क़िस्त के पैसे खाते में, फटाफट कर लो ये काम”

Leave a Comment