SBI FD Scheme : SBI Bank में 5 हजार की FD करने पर कितना पैसा मिलता है, ये रही पूरी कैलकुलेशन

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) की तरफ से अपनी FD स्कीम में ग्राहकों को मौजूदा समय में जो ब्याज दर दी जा रही है वे काफी बेहतरीन है और कोई भी देश का नागरिक इसमें पैसे को निवेश करके अधिक ब्याज दरों का लाभ उठा सकता है। एसबीआई बैंक एफडी स्कीम (State Bank of India Fixed Deposit Scheme) में अपने पैसे को निवेश करने के बाद में आपको समय पर पूरा रिटर्न का लाभ मिले इसको लेकर बैंक की तरफ से पूरी गारण्टी दी जाती है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) देश का काफी बड़ा, पूरा और सरकारी बैंक है इसलिए देश के करोड़ों लोगों का इसकी बचत योजनाओं पर काफी भरोसा है। आज भी बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों की सुविधा के अनुसार ही बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है ताकि लोगों को निवेश करने के बाद में ब्याज के रूप में मोटी कमाई हो सके।

एसबीआई बैंक एफडी स्कीम (State Bank FD Scheme) में अगर आप अपने 5 हजार रूपए की एफडी 1 साल से लेकर 5 साल तक करना चाहते है तो आपको बैंक की तरफ से कितना रूपए रिटर्न के समय में दिए जायेंगे। चलिए इसकी पूरी गणना करते है ताकि आपको निवेश से पहले ही पूरी जानकारी मिल सके।

एसबीआई बैंक एफडी स्कीम में ब्याज दर कितनी मिलती है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में मौजूदा समय में जो ब्याज दर आपको मिलने वाली है वे काफी अधिक है और आप जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करते है उस पर आपको मच्योरिटी के समय में काफी अधिक ब्याज का पैसा मिलता है। SBI Bank FD Scheme में आप अपने पैसे को निवेश करने के बाद में निवेश की अवधी के अनुसार ब्याज दरों का लाभ प्राप्त करते है। यहां निचे चार्ट में देखिये आपको कौन सी समय अवधी में कितना ब्याज मिलने वाला है।

Current FD interest rate on SBI
Current FD interest rate on SBI

तो देखा आपको की कैसे समय अवधी के बदलने पर आपको मिलने वाली ब्याज दरों में भी बदलाव हो जाता है। इसलिए हमेशा जब भी आप किसी बैंक की बचत योजना में अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको अधिक से अधिक समय वाली योजना में अपने पैसे को निवेश करना चाहिए क्योंकि उसमे आपको ब्याज दर अधिक होने के चलते मच्योरिटी पर रिटर्न भी अधिक मिलता है।

5 हजार के निवेश पर कितना पैसा वापस मिलता है

जैसा की हमने आपको ऊपर ऐसी आर्टिकल में बताया है की आपको SBI FD Scheme में जो भी ब्याज की दरें दी जाती है वे सभी आपके निवेश की अवधी पर आधारित होती है और उसी के अनुसार गणना करने के बाद में आपको रिटर्न का लाभ भी दिया जाता है। यहां निचे देखिये की आपको कौन सी समय अवधी में कितना रिटर्न मिलने वाला है। ये गणना आपके द्वारा निवेश की गई 5 हजार रूपए की राशि पर की गई है।

समय अवधीआम नागरिकसीनियर सिटीजन
1 साल के लिए₹ 5,349₹ 5,375
2 साल के लिए₹ 5,744₹ 5,801
3 साल के लिए₹ 6,112₹ 6,203
5 साल के लिए₹ 6,902₹ 7,250

7 हजार के निवेश पर कितना पैसा वापस मिलता है

यहां निचे हम ऐसी आर्टिकल में आपके 7 हजार रूपए के अलग अलग समय के लिए निवेश की अवधी पर गणना कर रहे है ताकि आपको 7 हजार रूपए के निवेश की गणना को भी समझने में आसानी हो और निवेश करने से पहले आपको मालूम हो सके की आप जो पैसा निवेश कर रहे है उस पर आपको कितना पैसा वापस मिलने वाला है। देखिये निचे चार्ट में –

समय अवधीआम नागरिकसीनियर सिटीजन
1 साल के लिए₹ 7,488₹ 7,525
2 साल के लिए₹ 8,042₹ 8,122
3 साल के लिए₹ 8,557₹ 8,684
5 साल के लिए₹ 9,663₹ 10,150

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment