डाकघर में हर महीने 1000 रूपए जमा करने पर 5 साल में कितना पैसा मिलता है?

Post Office Scheme : डाकघर में आज के समय में आप सभी अपनी हर महीने की कमाई से थोड़ी थोड़ी बचत करके एक दिन अपने लिए एक बड़ा अमाउंट एकत्रित कर सकते है जो आपके आने वाले समय में बहुत काम आने वाला है। आप अपनी इस जमा पूंजी के जरिये अपने रुके हुए कई कामों को निपटा सकते है।

डाकघर की एक स्कीम ऐसी है जो नौकरी करने वालों के लिए या फिर अपनी खुद की दूकान आदि चलाने वालों के लिए एक बरदान से कम नहीं है। इस स्कीम में आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट को डिपॉजिट कर सकते है। आपको इस स्कीम में 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है और इस दौरान डाकघर की तरफ से आपको काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है।

चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल के साथ में और आपको बतायेंगे की अगर अपने इस स्कीम में अपने 1000 रूपए को हर महीने निवेश किया तो 5 साल की अवधी के दौरान डाकघर की तरफ से आपको कितना पैसा मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की जिस स्कीम के बारे में आज हम यहां पर चर्चा करने जा रहे है उस स्कीम को पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (National Savings Recurring Deposit Account) के नाम से भी जाना जाता है और इस स्कीम में ही आपको हर महीने अपनी मेहनत की कमाई से थोड़ी थोड़ी पूंजी जमा करने का मौका दिया जाता है। इस स्कीम में आप अपने हिसाब से एक निश्चित अमाउंट का चुनाव कर सकते है और फिर आने वाले 5 साल के लिए उस अमाउंट को आपको लगातार जमा करना है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD Scheme) में आपको निवेश किये गए पैसे पर ब्याज भी काफी अच्छा दिया जाता है और आपको रिटर्न का लाभ भी डाकघर की तरफ से समय पर मिलता है। मौजूदा समय में अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

हालांकि डाकघर की बचत योजनाओं में ब्याज दरों का संसोधन समय समय पर होता रहता है और इसलिए आप जब भी अपने निवेश की प्लानिंग करते है तो आपको इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD Scheme) में निवेश के नियम

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (National Savings Recurring Deposit Account) में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में कम से कम 100 रूपए से अपने निवेश की शुरुआत करने का ऑप्शन डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इस स्कीम में अधिकतम की कोई सीमा नहीं है इसलिए आप 10 के गुणांक में कितने भी रूपए हर महीने इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 10 साल से ऊपर के बच्चे के नाम से भी खाता खुलवाया जा सकता है और निवेश करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन बच्चे के खाते को उसके अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है। इसके अलावा 18 साल की आयु से ऊपर का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करके लाभ प्राप्त कर सकता है।

हर महीने 100 पर इतना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (National Savings Recurring Deposit Account) में अगर आप हर महीने 1000 रूपए का निवेश अगले 5 साल की अवधी के लिए करते है तो आपको इस स्कीम में कुल 60 हजार रूपए का निवेश करना होता है जो की आप हर महीने एक एक हजार के हिसाब से करते है।

5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको 6.7 फीसदी की दर से गणना करने के बाद में ₹11,369 ब्याज के रूप में दिए जाते है। इसके अलावा 5 साल की अवधी के बाद में आपको मिलने वाले कुल रिटर्न की अगर बात करें तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से कुल ₹71,369 का रिटर्न दिया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment