SBI Amrit Kalash FD Scheme

SBI Amrit Kalash FD Scheme: 7.6 फीसदी ब्याज के साथ में मिलेगा लाखों में रिटर्न, SBI की इस स्कीम ने मचाया धमाल

SBI Amrit Kalash FD Scheme: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से अपनी इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में ग्राहकों को काफी मोटा पैसा रिटर्न के समय में दिया जा रहा है। इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को इस समय बैंक की तरफ से 7.60 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है जिसकी वजह से ये स्कीम इस समय लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हो चुकी है।

भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम को अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Amrit Kalash FD Scheme) के नाम से जाना जाता है और बैंक की ये स्कीम एक फ्री शॉर्ट-टर्म निवेश विकल्प है। अगर आप एक ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे है जिसमे अपने पैसे को निवेश करने के बाद में कम समाय में अधिक रिटर्न का लाभ प्राप्त हो सके तो ये स्कीम आपके बहुत काम आने वाली है क्योंकि इसमें आपको केवल 400 दिन की समय अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme

इस स्कीम में आज के समय में देश के लाखों लोगों ने अपने पैसे को निवेश किया हुआ है और स्कीम में मिलने वाले लाभ ले रहे है। अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको ये आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने इस स्कीम में निवेश को लेकर पूरी जानकारी दी है। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल के साथ और आपको बतायेंगे की कैसे निवेश करना है और कितना फायदा आपको स्कीम में निवेश के बाद में होने वाला है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme Interest Rate

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) की इस अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Amrit Kalash FD Scheme) में अगर आप निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जायेगा। लेकिन अगर आप सीनियर सिटीजन है और इस स्कीम में निवेश कर रहे है तो आपको बैंक 7.60 फीसदी की दर से बयाज का लाभ देने वाला है।

अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Amrit Kalash FD Scheme) में आपको 400 दिन के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में निवेश करने के बाद में जो भी ब्याज मिलता है उसको बैंक की तरफ से मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक रूप में भी आपको प्राप्त करने का ऑप्शन दिया जाता है।

अमृत कलश फिक्स्ड FD में समय से पहले निकासी

SBI Amrit Kalash Fixed Deposit Scheme में आपने अगर अपने पैसे को निवेश कर दिया है और अचानक से आपको पैसे की जरुरत पड़ गई है जिसके चलते आप समय से पहले ही अपने निवेश की राशि को वापस लेना चाहते है तो डाकघर में इसके लिए भी आपको विकल्प दिया जाता है। समय से पहले निकासी करने पर बैंक की तरफ से 0.50 प्रतिशत से लेकर 1 प्रतिशत की कटौती आपके कुल जमा राशि में से की जाती है और बाकि का पैसा आपको दे दिया जाता है।

इसके अलावा आप अगर इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको ये भी मालूम होना चाहिए की इस स्कीम में निवेश के बाद में आपको ब्याज से जो भी कमाई होती है उसका आपको टैक्स भी देना होता है। एसबीआई की अमृत कलश स्कीम पर सरकार की तरफ से आयकर नियमों के अनुसार टीडीएस काटा जाता है और टीडीएस काटने के बाद में बाकि का पैसा आपको दे दिया जाता है।

अमृत कलश फिक्स्ड FD में निवेश कैसे करते है?

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से चलाई जा रही इस अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए बैंक की तरफ से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से निवेश करने का मौका दिया जा रहा है। ऑफलाइन निवेश के लिए आपको अपने पास के ही बैंक में जाना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप SBI Bank की आधिकारिक वेबसाइट या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी निवेश कर सकते है।

SBI Normal FD Scheme Interest Rate

SBI Bank की तरफ से 400 दिन की अवधी वाली एफडी स्कीम के अलावा और भी बहुत सारी स्कीम को चलाया जा रहा है और इनमे काफी बेहतरीन ब्याज का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है चलिए जानते है की बैंक की तरफ से कौन कौन सी एफडी में निवेश के बाद कितना ब्याज दिया जा रहा है।

  • 7 दिन से 45 दिन – 3.50 फीसदी
  • 46 दिन से 179 दिन – 4.75 फीसदी
  • 180 दिन से 210 दिन – 5.75 फीसदी
  • 211 दिन से अधिक से 1 वर्ष से कम – 6.00 फीसदी
  • 400 दिन की एफडी के लिए – 7.10 फीसदी
  • 1 वर्ष से अधिक से 2 वर्ष से कम – 6.80 फीसदी
  • 2 वर्ष से 3 वर्ष से अधिक – 7.00 फीसदी
  • 3 वर्ष से 5 वर्ष से कम – 6.75 फीसदी
  • 5 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष तक – 6.50 फीसदी

SBI Bank की इस FD स्कीम में निवेश के बाद में ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दिया जा रहा है और साथ में आपको बता दें की 400 दिन वाली एफडी स्कीम एक अलावा अगर किसी दूसरी एफडी स्कीम में भी अगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको उनमे भी अध्क ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *