The post office will give you Rs 10 lakh for Rs 5 in 115 months, you will have to invest in this scheme

115 महीने में आपको 5 के 10 लाख देगा डाकघर, इस स्कीम में करना होगा निवेश

Post Office Scheme – डाकघर की इस स्कीम में अगर आपने अपने पैसे को निवेश कर दिया तो आपकी फिर मौज ही मौज होने वाली है क्योंकि इस स्कीम में आपको जो भी पैसे निवेश करते है उसका डबल पैसा वापस किया जाता है। डाकघर की इस स्कीम को शुरुआत में देश के किसानों के लिए शुरू किया था लेकिन आज के समय में इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में 115 महीने के निवेश के बाद में आपको डबल पैसा वापस किये जाते है। इसलिए इस स्कीम में निवेश करने से आपको काफी अधिक लाभ मिलने वाला है। अगर आप इस स्कीम में 10 लाख रूपए का निवेश कर देते है और उस पैसे को 115 महीने के लिए इस स्कीम में छोड़ देते है तो आपको 115 महीने के बाद में डाकघर 20 लाख रूपए देने वाला है। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में

डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको 18 वर्ष से अधिक आयु का होना जरुरी है और इसके साथ ही आप भारत के निवासी होने जरुरी है। इस स्कीम में मौजूदा समय में देश के लाखों लोगों ने अपने पैसे को निवेश किया है। इस स्कीम में सीधा सीधा हिसाब है की आप जो भी पैसा निवेश करेंगे उस पैसे को आपको 115 महीने के बाद में दोगुना करके आपको दे दिया जायेगा।

इसलिए इस स्कीम में आपको निवेश के बाद में क्या ब्याज दर मिलती है और मार्किट में उतार चढ़ाव चल रहा है की नहीं इससे कोई लेना देना नहीं है। बस आपको अपने पैसे को निवेश करना है और 115 महीने का इन्तजार करना है। उसके बाद में आपके हाथ में तगड़ी रकम आने वाली है। डाकघर की स्कीम है तो इसमें निवेश पर आपको बिलकुल भी चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि डाकघर में पैसा सुरक्षित होने के साथ साथ में आपको समय पर पूरा पैसा रिटर्न किया जाता है।

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कैसे करेंगे

किसान विकास पत्र स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए डाकघर में जाना होगा और वहां से अपने निवेश की शुरुआत करनी होगी। इस स्कीम में आपको डाकघर में जाकर पहले अपना अकाउंट खुलवाना होगा। अकाउंट खुलवाने के समय में ही आपको पूरा पैसा एकमुश्त निवेश करना होगा।

इसके अलावा आपको अपने साथ में कुछ जरुरी दस्तावेज भी लेकर जानें होंगे। इन दस्तावेजों के जरिये ही आपकी पहचान की जाती है। इसलिए आपको अपने साथ में आधार कार्ड और आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा। इसके अलावा आपको अपने बैंक खाते की पासबुक भी लेकर जानी होगी।

निवेश करने पर इतना पैसा मिलेगा

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश के बाद में सिहड़े डबल पैसा मिलता है और इस हिसाब से यहां पर गणना करने की कोई जरुरत तो है नहीं। इस स्कीम में आपके 5 लाख निवेश किया तो आपको 10 लाख मिलेंगे और अगर आपने 6 लाख का निवेश किया है तो आपको डाकघर की तरफ से 12 लाख रूपए का रिटर्न मिलेगा।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *