PPF Scheme Public Provident Fund Scheme
PPF Scheme Public Provident Fund Scheme

आज के समय में सभी जल्दी जल्दी करोड़पति बनना चाहते है और समय किसी के पास में भी नहीं है की कोई काम या बिज़नेस करके करोड़पति बना जाये। इसलिए अब एक ही रास्ता बचता है और वो रास्ता है निवेश का। निवेश के जरिये आप आसानी के साथ में अपना करोड़पति बनने का सफर तय कर सकते है।

सरकार की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) जैसी धांसू स्कीम इसमें आपकी काफी मदद कर सकती है और आपको मंजिल पर पहुंचा सकती है। सरकार की पीपीएफ स्कीम निवेश के लिहाज से सुरक्षित भी है और साथ में रिटर्न की भी पूरी गारंटी होती है। इस योजना में अगर आप हर साल 1 लाख रूपए का निवेश करते है तो आने वाले 15 साल में आपके पास में बहुत बड़ा फंड एकत्रित हो जायेगा। चलिए आपको बताते है की सालाना 1 लाख के निवेश पर भी आप आसानी के साथ में करोड़पति कैसे बन सकते है।

पीपीएफ स्कीम से कैसे बन सकते हैं करोड़पति?

मौजूदा समय में पब्लिक प्रविडेंट फंड (PPF) योजना में निवेश करने के बाद में आपको सरकार की तरफ से 7.1 फीसदी ब्याज का लाभ दिया जाता है और साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी आपको मिलता है। कम्पाउंडिंग एक जादू की तरह काम करता है और स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको जो ब्याज मिलता है उस पर भी ये आपको ब्याज दिलवाता है।

1 लाख के निवेश करने का आपका अगर प्लान है तो इस 1 लाख को आप हर महीने 8334 रूपए के हिसाब से भी इस स्कीम में जमा कर सकते है। 15 साल के निवेश के बाद में आपको अपने निवेश को बंद नहीं करना है क्योंकि इस स्कीम में 5 – 5 साल के लिए इसको आगे बढ़ाने का विकल्प भी ग्राहकों को सरकार की तरफ से दिया जाता है।

हर साल 1 लाख के निवेश के बाद में 15 साल में आपकी तरफ से कुल 15 लाख का निवेश हो जायेगा और आपको 15 साल के बाद में इस योजना को 5 – 5 साल करके और आगे बढ़ाना है। इस तरह से आप 30 साल का निवेश करते है तो 30 साल में आपको इस योजना में ब्याज और कम्पाउंडिंग का लाभ मिलाकर कुल 70 लाख रूपए केवल ब्याज से मिलते है। इसके अलावा आपने जो पैसा निवेश किया है उसको मिलाकर आपको 1 करोड़ से ऊपर राशि रिटर्न के रूप में मिलती है।

स्कीम को 5 – 5 साल आगे बढ़ाने के भी हैं नियम

आपने जहां पर भी अपना पीपीएफ खाता खुलवाया हुआ है वहां पर आपको स्कीम के मच्योर होने के एक साल पहले ही लिखित में आवेदन देना होता है और उनको बताना होता है की आप इस स्कीम को 5 साल के लिए आगे बढ़ाने वाले है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो 15 साल पूरी होने के बाद आप खाते में और अधिक पैसा निवेश नहीं कर पाएंगे।

अगर आप आवेदन नहीं देते है तो 15 साल के बाद में आपका खाता तो चालू रहेगा लेकिन आपको केवल ब्याज का लाभ ही मिलेगा और निवेश नहीं कर पाएंगे। इसलिए मच्योरिटी की अवधी के एक साल पहले आपको आवेदन देना होगा और खाते को अगले 5 – 5 साल के तीन ब्लॉक में आगे लेकर जाना होगा। अगर आप ऐसा करेंगे तो ही आप अपने करोड़पति बनने के सपने को पूरा कर सकते है।

1 अक्टूबर से लागु होंगे नए नियम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में सरकार की तरफ से 1 अक्टूबर 2024 से नए नियम लागु किये जाने वाले है। आपको बता दें की अगर आपने पीपीएफ स्कीम में अपने किसी नाबालिग बच्चे के नाम से अकाउंट ओपन करवाया हुआ है और उसमे निवेश कर रहे है तो जब तक बच्चे की आयु 18 वर्ष की नहीं हो जाती तब तक बच्चे को पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट के बराबर ही ब्याज दरों का लाभ दिया जायेगा। जब भी बच्चे की आयु 18 वर्ष की हो जाती है तो फिर उसी दिन से PPF में मिलने वाली ब्याज दर लागु होती है।

इसके अलावा आपको बता दें की अब किसी भी व्यक्ति के पास में एक से अधिक पीपीएफ खाते हैं तो उसके पहले वाले खाते पर ही ब्याज मिलेगा और उस खाते में सालाना जो अधिकतम निवेश की सिमा है उसके तहत ही राशि जमा होनी जरुरी है। इसके अलावा बाकि के सभी खातों में जमा राशि को प्राइमरी खाते में ही जोड़ दी जाएगी लेकिन उस पर ब्याज नहीं दिया जायेगा।

NRI (Non-Resident Indian) ने अगर अपने नाम से पीपीएफ स्कीम में खाता खुलवाया हुआ है और निवेश कर रहे है तो उन सभी को केवल 30 सितम्बर 2024 तक ही ब्याज का लाभ दिया जायेगा और इसके बाद से 1 अक्टूबर 2024 से उन सभी खातों पर ब्याज मिलना बंद हो जायेगा। अब NRI (Non-Resident Indian) को पीपीएफ खाते में ब्याज का लाभ नहीं दिया जायेगा।

पीपीएफ स्कीम में निवेश कैसे करते है?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाते में निवेश करना बहुत ही आसान है और आप डाकघर में या फिर बैंक में जाकर के इस योजना में अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इसके अलावा आपको बता दें की इसमें आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है क्योंकि अगर आपने जिस बैंक में पैसा निवेश किया है वो बैंक बंद भी हो जाता है तो सरकार की तरफ से आपके खाते को दूसरे बैंक में अपने आप ही भेज दिया जाता है।

इसके साथ ही आप अपने पीपीएफ खाते को ट्रांसफर भी कर सकते है। उदाहरण के लिए अगर आपने पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खुलवाया हुआ है और आप उसको बैंक में शिफ्ट करना चाहते है तो आप ये कर सकते है। इसके अलावा बैंक से दूसरे बैंक में और बैंक से पोस्ट ऑफिस में भी आप अपने खाता को कभी भी शिफ्ट कर सकते है।

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *