Post Office Yojana RD Investment

Post Office Yojana: ₹2000 जमा करने पर आपको मिलेंगे 1.5 लाख, ऐसे करो निवेश

Post Office Yojana: डाकघर की स्कीम में निवेश करके आप आसानी से लाखों रुपये का फंड अपने आने वाले समय के लिये एकत्रित कर सकते है। पोस्ट आफिस की बचत योजना में निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है और आपको मैच्योरिटी के समय मे पूरा पैसा समय पर मिलता है।
डाकघर की योजना (Post Office Scheme) में अगर आप हर महीने केवल ₹2000 रुपये का भी निवेश करते है तो आप आसानी के साथ मे । 5 लाख का रिटर्न ले सकते है। इसके लिये आपको सही स्कीम में निवेश करना होगा। चलिये आपको बताते है कि कौन सी स्कीम में आपको निवेश करना होगा और आपको कितनी समय अवधि के लिए निवेश करना होगा। इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको आसानी से समझ मे आ सके और आप सही से निवेश कर सके।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके आपको तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलेगा। इस स्कीम में आप हर  महीने के हिसाब से अपने पैसे को निवेश कर सकते है इसका मतलब अगर आप नौकरी करते है तो आपके ये स्कीम बहुत काम आने वाली है। आप अपनी सैलरी से हर महीने इस स्कीम में थोड़े थोड़े पैसे निवेश करके एक दिन लाखों का फंड आसानी के साथ में अपने लिए जमा कर सकते है।
मौजूदा समय की अगर बात करें तो इस स्कीम में देश के करोड़ों लोगो ने अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश किया है और इसका लाभ ले रहे है। इस समय डाकघर की तरफ से इस स्कीम में काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है जिसका फायदा आपको मिलने वाला है।
डाकघर की तरफ से वैसे तो हर तीन महीने में एक बार अपनी ब्याज दरों में संसोधन किया जाता है लेकिन मौजूदा समय में इस साल की पहली तिमाही वाली ही ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को मिलने लग रहा है। इस लिहाज से भी आपको इसमें निवेश करके फायदा होने वाला है।

आरडी स्कीम में कितना ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में इस समय ब्याज के रूप में बरसात की जा रही है। आप अगर इसमें अपने पैसे को निवेश करते है तो डाकघर आपको 6.7​ फीसदी की दर से ब्याज मिलने वाला है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना करके आपको काफी अच्छा रिटर्न का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

निवेश के नियम और शर्तें क्या है

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर आपको काफी अच्छे अच्छे लाभ मिलते है। इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। स्कीम में अगर कोई नाबालिग जिसकी आयु 10 वर्ष से अधिक है वो भी निवेश कर सकते है। लेकिन उसके खाते को उसके अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है।
आपको बता दें की इस स्कीम में आप हर महीने पैसे को निवेश करते है तो आने वाले 5 साल की अवधी के बाद में आपको डाकघर की तरफ से लाखों का रिटर्न मिलता है।

हर महीने 2 हजार के निवेश पर इतना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अगर आप हर महीने 2000 रूपए का निवेश करते है तो आपका एक साल में ये निवेश 24 हजार रूपए का हो जाता है। लेकिन जब इस निवेश को आप लगातार आने वाले 5 साल की अवधी के लिए कंटीन्यू करते है तो आपकी तरफ से इस स्कीम में 1 लाख 20 हजार रूपए का निवेश हो जाता है।
इस पैसे पर आपको डाकघर की तरफ से 6.7​ फीसदी की दर से ब्याज का लाभ प्रदान किया जाता है। गणना करने पर आपको 5 साल की अवधी के बाद में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 22 हजार 732 रूपए ब्याज मिलता है और कुल रिटर्न आपका इस स्कीम में 1 लाख 42 हजार 732 हो जाता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *