EPFO auto mode settlement, will get money immediately

EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार लेकर आई नया ऑफर, अब मिलेगा ऑटो मोड सेटलमेंट से छप्परफाड़ पैसा

EPFO की तरफ से एक बड़ा अपडेट पीएफ कर्मचारियों के लिए जारी कर दिया है जिसके बाद अब कर्मचारियों को भर भर के पैसा मिलने वाला है। आपको बता दें की EPFO की तरफ से जल्दी जल्दी कुछ नए नियम लागु किये जाते रहते है तो कर्रमचरियों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। EPFO की तरफ से अब अपना एक नया ऑटो मोड सेटलमेंट की शुरुआत कर दी है जिसके बाद अब इसका लाभ देश के लगभग 6 करोड़ों कर्मचारियों को मिलने वाला है।
ऑटो मोड सेटलमेंट के शुरू होने के बाद में अब तीन दिन के अंदर अंदर कर्मचारियों को पैसा मिल जायेगा। आपको बता दें की ये सुविधा इमरजेंसी फंड को प्राप्त करने के लिए लागु हो रही है और इमरजेंसी के समय में अब आपको तुरंत पैसे का लाभ प्राप्त हो जायेगा। EPFO की तरफ से कर्मचारियों को बीमारी आदि के लिए इमरजेंसी फंड देने की सुविधा भी दी जाती है ताकि समय पड़ने पर कर्मचारियों को तुरतं पैसे का लाभ मिल सके।

केवल बीमारी में मिलेगा इमरजेंसी फंड का लाभ

ईपीएफओ अपने करोड़ों कर्मचारियों को बिमा में इमरजेंसी फंड निकलने और अपने बेहतर इलाज के लिए इस नै सुविधा के तहत लाभ दे रहा है। कर्मचारियों अब इमरजेंसी फंड को प्राप्त करने के लिए ऑटो मोड सेटलमेंट का इस्तेमाल करके केवल 3 दिन के अंदर ही अपने पैसे खाते में प्राप्त कर सकते है।
आपको बता दें की इस स्कीम की शुरुआत साल 2020 में ही कर दी गई थी और इसका लाभ अभी तक देश के करोड़ों लोगों ने लिया है। इसके साथ ही अब EPFO की तरफ से इमरजेंसी फंड निकलने की सिमा में भी काफी बढ़ौतरी कर दी गई है। पहले जहां आप बीमारी आदि का इलाज करवाने के लिए अधिकतम 50 हजार रूपए का फंड ले सकते थे वहीँ अब आप 1 लाख रूपए तक का फंड आसानी से केवल 3 दिन में प्राप्त कर सकते है।

कैसे ले सकते है लाभ

EPFO से इमरजेंसी फंड लेना आज के समय में बहुत ही आसान हो चूका है तो आप EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर UAN पर लॉगिन करके इसके लिए अपना आवेदन कभी भी दे सकते है। आपको इसमें लॉगिन करने के लिए अपने UAN Number और Password की जरुरत होती है। इसके अलावा आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP भी आता है इसलिए आधार कार्ड से जुड़े नंबर की भी आपको जरुरत पड़ने वाली है।
लॉगिन करने के बाद में आपको क्लेम को सलेक्ट करना है और फिर मांगी गई सभी जानकारी आपको अच्छे से भरनी है। आपको बता दें की आपको एक ब्लेंक कैंसल चेक की स्कैन कॉपी को भी यहाँ अपलोड करना होता है। क्लेम डिटेल भरने के बाद में आपको इसको सबमिट कर देना है और इसके तीन दिन के बाद में पैसा आपके खाते में भेज दिया जाता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *