Post Office Recurring Deposit Scheme

हर महीने 1500 रूपए का 5 साल तक निवेश करने पर पोस्ट ऑफिस में कितना पैसा मिलता है, जाने पूरी गणना

Post Office Recurring Deposit Scheme : डाकघर में आज के ज़माने में निवेश करके आप बड़ी ही सरलता के साथ में काफी मोटा पैसा जमा कर सकते है। आप नौकरी करते है तो भी आपको हर महीने अपनी सैलरी से थोड़ से पैसे निवेश करने का मौका डाकघर की इस स्कीम में दिया जाता है। इस निवेश पर आपको बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ भी पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है।

आपको यकीं नहीं होगा लेकिन अगर आप हर महीने 1500 रूपए का भी भी निवेश इस स्कीम में करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 5 साल के निवेश के बाद में काफी अच्छे रिटर्न का लाभ दिया जाता है। डाकघर में और भी बहुत साड़ी बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है जिनमे भी काफी अच्छी ब्याज दर ग्राहकों को मिल जाता है।

डाकघर में निवेश करना हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद भी रहा है क्योंकि बैंकों के मुकाबले में आज भी डाकघर लोगों की पहुंच में है। आपको हर गावं गली में डाकघर देखने को मिल जायेगा। इसके अलावा डाकघर में निवेश किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ साथ में आपको मच्योरिटी पर पूरा पैसा वापस कर दिया जाता है।

चलिए इस आर्टिकल में जानते है की अगर आप 1500 रूपए महीने के हिसाब से इस स्कीम में अगर 5 साल के लिए निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से मच्योरिटी के समय में कितना पैसा मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस RD योजना क्या है?

जो लोग पहले से ही डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करते आ रहे है उनको तो मालूम होगा लेकिन जो पहली बार इसके बार में यहाँ पढ़ रहे है उनके लिए बता दें की डाकघर RD योजना को पोस्ट ऑफिस आवर्ती खाता योजना के नाम से भी जाना जाता है और ये एक बचत योजना है जिसको भारत सरकार और डाकघर की तरफ से मिलकर संचालित किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना में आप 5 साल के लिए अपने पैसे निवेश कर सकते है और आपको हर महीने थोड़ा थोड़ा करके निवेश करने का मौका मिलता है। इस स्कीम में आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको काफी बेहतरीन ब्याज दर के लाभ के साथ में 5 साल की अवधी पूरी होने के उपरांत मच्योरिट का लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस RD Scheme में निवेश कैसे करते है?

अगर आप डाकघर की इस योजना में अपने पैसे निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश के लिए आपको डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर के आपको इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के समय में ही आपको इस योजना में जमा होने वाली पहली क़िस्त का भुगतान भी करना होता है।

इस योजना में खाता खुलवाने के समय में आपको कुछ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड के अलावा स्थाई निवास प्रमाण पत्र और आधार कार्ड के साथ में लिंक मोबाइल नंबर आदि देने होते है। इसके अलावा आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी डाकघर में देनी होगी क्योंकि डाकघर की तरफ से आपके बैंक खाते में रिटर्न के समय पैसे भेजे जाते है।

कौन कौन कर सकता है निवेश?

डाकघर की RD Scheme में निवेश करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है और आप भारत के स्थाई निवासी होने भी बहुत जरुरी है। इसके अलावा इस स्कीम में आप 500 रूपए महीना से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और अधिकतम आप चाहे उतने पैसे इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

मौजूदा समय में ये स्कीम नौकरी करने वालों के लिए एक वरदान सिद्ध हो रही है क्योंकि हर महीने की सैलरी में से थोड़ा थोड़ा बचत करके आप आसानी के साथ में इस स्कीम में पैसे निवेश कर सकते है और 5 साल तक आपको पता भी नहीं लगता है की आपने कुछ निवेश किया है। लेकिन मच्योरिटी के समय में आपके साथ में एक बड़ी रकम आ जाती है जिसका उपयोग आप अपने रुके हुए कार्यों को करने के लिए कर सकते है।

1500 महीना पोस्ट ऑफिस RD में जमा करने पर कितना मिलेगा?

चलिए अब मुद्दे की बात करते है और आपको बताते हैं की हर महीने आपने 1500 रूपए पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा खाता (Post Office RD Scheme) योजना में निवेश किया है तो ५ साल के बाद में आपको कितना पैसा मिलेगा। देखिये हर महीने 1500 के हिसाब से एक साल में आपकी और से इस स्कीम में कुल 18 हजार रूपए का निवेश होता है।

अब जैसे की हमने ऊपर बताया है की इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश कर सकते है इसलिए इस स्कीम में 5 साल के दौरान आपकी तरफ से कुल 90 हजार रूपए का निवेश किया जाता है। पोस्ट ऑफिस आपके निवेश किये गए पैसे पर आपको ₹17,050 ब्याज के दिए जाते है। इसके अलावा 5 साल पुरे होने के बाद आपको इस योजना के ₹1,07,050 मिलते है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *