Post Office Scheme: 1 जुलाई से ₹2000 रुपए जमा करने पर मिलेगा अब इतना रिटर्न, देखें नई ब्याज दर

Post Office Scheme – सरकार की तरफ से डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी दी है। 1 जुलाई 2024 से भारत सरकार की तरफ से कुछ बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव कर दिया गया है? अब अगर आप डाकघर की बचत योजना में निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से काफी बेहतरीन ब्याज दर मिलेगी और रिटर्न का लाभ भी अब अधिक मिलने वाला है।

डाकघर की बचत योजना (Post Office Saving Scheme) में निवेश करने पर आपको हमेशा ही समय पर रिटर्न दिया जाता है और साथ में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित भी रहता है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में इस साल 2024 की पहली तिमाही में काफी बेहतरीन ब्याज दर ग्राहकों को दी जा रही है। सरकार की तरफ से पिछले साल की आखिरी तिमाही में जो ब्याज दर दी जा रही थी उन्ही को इस साल की पहली तिमाही में जारी रखा था और कोई भी बदलाव नहीं किया था।

बीते शुक्रवार को भारत सरकार की तरफ से एक बार फिर से एक सर्कुलर जारी करके ये बताया गया है की इस साल की दूसरी तिमाही में भी पहली तिमाही वाली ब्याज दरों को जारी रखा जायेगा। यानि की सरकार और डाकघर की तरफ से अपनी बचत योजना (Saving Scheme) में किसी भी स्कीम की ब्याज दरों को नहीं घटाया गया है।

इन बचत योजनाओं में डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (Recurring Deposit Scheme) भी शामिल है जिसकी ब्याज दरों में कोई बदलव नहीं हुआ है। इस स्कीम में अगर आपने 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश किया तो आपको काफी बेहतरीन ब्याज दर के साथ में अब रिटर्न का लाभ मिलने वाला है। पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा खाता योजना (RD Scheme) में आप केवल ₹100 रूपए महीना से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और इसके अलावा आप इससे अधिक कितना भी पैसा इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना ब्याज

डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) को पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम या फिर रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के नाम से भी जाना जाता है और इस स्कीम में मौजूदा समय में ग्राहकों को निवेश करने के उपरांत 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना करने के बाद में 5 साल की अवधी पूरी होने पर ग्राहकों को काफी मोटा पैसा मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme Account) में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश की सीमा 18 वर्ष निर्धारित की हुई है और 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे का भी खाता इस स्कीम में खुलवाया जा सकता है। बच्चे के खाते को उसके अभिभावकों के द्वारा मैनेज किया जाता है।

₹2000 जमा करने पर मिलेगा इतना ब्याज

डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) में अगर आप हर महीने ₹2000 रूपए जमा करते है तो आपको इस स्कीम में एक साल के दौरान कुल ₹24000 हजार रूपए का निवेश करना होता है। इस हिसाब से 5 साल आपको ये निवेश करना होता है और 5 साल की अवधी के दौरान आपकी तरह से इस स्कीम में कुल निवेश ₹1,20,000 का करना होता है।

₹1,20,000 के निवेश पर अब आपको डाकघर 6.7 फीसदी सालाना की दर से ब्याज का लाभ देने वाला है। इस ब्याज दर से अगर गणना करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ₹22,732 ब्याज के तौर पर देता है। ₹2000 हर महीने जब आप इस स्कीम में जमा करते है और आपको निवेश करते हुए 5 साल पुरे हो जाते है तो आपको इस स्कीम में कुल ₹1,42,732 का रिटर्न दिया जाता है। इसमें आपके निवेश की राशि शामिल होती है तथा 5 साल के दौरान आपने जो भी ब्याज अर्जित किया है वो भी शामिल होता है।

Leave a Comment