Post Office Scheme: 1 जुलाई से पोस्ट ऑफिस में 5 लाख जमा करने पर इतना ब्याज मिलेगा, देखें गणना

Post Office FD Scheme – भारत सरकार की तरफ से बहुत सारी स्कीम को चलाया जा रहा है और इन सभी स्कीमों में ग्राहकों को निवेश करने के बाद में काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। मौजूदा समय में भारत सरकार और डाकघर ने मिलकर कई स्कीम को शुरू किया है जिनमे पहले से ज्यादा ब्याज दरों का लाभ निवेश करने पर ग्राहकों को मिलने लगा है।

डाकघर की सावधि जमा खाता योजना (Post Office FD Scheme) में निवेश करने पर भी अब काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से बचत योजनाओं की ब्याज दरों में हर तीन महीने में एक बार संसोधन किया जाता है और संसोधन के बाद में ग्राहकों को नई ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

साल 2024 की दूसरी तिमाही अब शुरू हो चुकी है और सरकार की तरफ से ब्याज दरों में कोई भी संसोशन नहीं किया गया है। सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी करके बताया गया है की इस साल की पहली तिमाही में जो ब्याज दरें (Interest Rate) ग्राहकों को दी जा रही थी वही ब्याज दरें अब दूसरी तिमाही में भी लागु रहने वाली है।

इस हिसाब से डाकघर की सावधि जमा खाता योजना (Fixed Deposit) में अभी तक आपको जो भी ब्याज दरें (Interest Rate) मिलने लग रही थी वही ब्याज दरें अब आगे भी मिलती रहेंगी। अगर आप इस समय अपने 5 लाख रूपए का निवेश डाकघर की सावधि जमा खाता योजना में करते है तो आपको काफी तगड़ी कमाई केवल ब्याज से ही होने वाली है।

चलिए जानते है की इस समय पोस्ट ऑफिस सावधि जामा खाता योजना (FD Scheme) में आपको कितना ब्याज दिया जा रहा है और अगर आप 5 लाख का निवेश करते है तो आपको कितना पैसा रिटर्न के समय में मिलने वाला है।

डाकघर सावधि जमा खाता योजना (Post Office Fixed Deposit Scheme)

डाकघर की सावधि जमा खाता योजना मौजूदा समय में निवेश को लेकर सबसे पॉपुलर स्कीम है और इसमें देश के करोड़ों लोगों ने अपने पैसे को निवश किया है ताकि आने वाले समय में उनको बेहतरीन रिटर्न का लाभ मिल सके। इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक जो यहां का स्थाई निवासी है अपने पैसे को निवेश कर सकता है।

इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। सभी अवधियों में आपको सरकार की तरफ से अलग अलग ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस सावधि जमा खाता योजना में निवेश करने के लिए ग्राहकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है। इसके अलावा इस स्कीम में आप 1000 रूपए से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है।

Post Office Fixed Deposit Scheme Interest Rate

पोस्ट ऑफिस की सावधि जमा खाता योजना (Post Office FD Account) में ग्राहकों को 4 तरह की ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। अगर आपने एक साल के लिए अपने पैसे को जमा किया है तो आपको सरकार 6.9 फीसदी, 2 साल के लिए जमा करने पर 7.0 फीसदी, 3 साल के लिए जमा करने का प्लान बनाया है तो आपको 7.1 फीसदी और 5 साल के निवेश पर आपको 7.5 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है।

5 लाख के निवेश पर FD में कितना रिटर्न मिलता है?

पोस्ट ऑफिस की सावधि जमा खाता योजना (Post Office Fixed Deposit Scheme) में अगर आप 5 लाख का निवेश करते है तो आपको 1 साल के जमा पर जो पैसा रिटर्न किया जाता है वो 5 साल की अवधी के लिए जमा करने पर कहीं अधिक मिलता है। इसलिए यहां निचे देखिये की आपको कौन सी समय अवधी के लिए कितना ब्याज मिलने वाला है।

  • 1 साल के लिए निवेश करने पर – ₹5,35,403
  • 2 साल के लिए निवेश करने पर – ₹5,74,441
  • 3 साल के लिए निवेश करने पर – ₹6,17,538
  • 5 साल के लिए निवेश करने पर – ₹7,24,974

डाकघर की सावधि जमा खाता में निवेश कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस की इस बेहतरीन सावधि जमा खाता योजना में अगर आपको निवेश करना है तो आपको सबसे पहले डाकघर में जाना होगा और वहां से अपने निवेश की शुरुआत करनी होगी। डाकघर में अकाउंट (Post Office FD Account) खुलवाने के साथ ही आपको अपने निवेश की राशि भी एकमुश्त जमा करनी होती है।

इसके अलावा आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र और बैंक खाते की जानकारी भी डाकघर में देनी होती है। इससे एक तो आपकी पहचान की जाती है और दूसरा मच्योरिटी के समय में मिलने वाले पैसे को आपके बैंक खाते (Bank Account) में ही सीधे भेज दिया जाता है ताकि आपको इधर उधर चक्कर ना लगाना पड़े।

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment