Aadhar Card Update: All the problems are gone, now change the mobile number of Aadhar card sitting at home, this is the method

Aadhar Card Update: सारी परेशानी हुई दूर, अब घर बैठे आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को करें चेंज, ये है तरीका

आज के समय में आधार कार्ड हमारे जीवन का सबसे जरुरी डॉक्यूमेंट बन चुका है और देश के किसी भी विभाग में अगर आपको कोई भी कार्य करवाना है तो बिना आधार कार्ड के आप नहीं करवा सकते। स्कूल में बच्चे का एड्मिसन करवाना हो या फिर आपको बैंक में कोई भी कार्य करवाना हो सभी में आधार कार्ड आज के समय जरुरी हो चुका है।

समस्या लोगों को तब आती है जब उनके आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर बंद हो जाता है तो वे उसमे नया नंबर नहीं जोड़ सकते थे। नया नंबर आधार कार्ड में दर्ज करवाने के लिए उनको इधर उधर चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन सरकार की तरफ से आपकी इस परेशानी को अब दूर कर दिया है और आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को चेंज कर सकते है।

आधार कार्ड से आप अपने सभी जरुरी कार्य पुरे करवा सकते है इसलिए इसमें आपके नंबर चेंज होने बहुत जरुरी होते है। आपके किसी भी कार्य को करवाने के लिए आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है और उसको दर्ज करने के बाद में ही आपका कार्य पूरा होता है। इसलिए यहां देखिये की आप कैसे खुद से अपने आधार कार्ड में नंबर चेंज कर सकते है।

आधार कार्ड में ऑनलाइन नंबर कैसे चेंज करें

आधार कार्ड में आप ऑनलाइन मोबाइल नंबर को चेंज कर सकते है। इसके लिए सरकार की तरफ से फर बैठे मोबाइल नंबर की सुविधा को उपलब्ध करवा दिया है। यहां निचे देखिये की आप ऑनलाइन कैसे अपने आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को चेंज कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद में आपको मोबाइल नंबर अपडेट वाले सेक्शन में जाना होगा।
  3. इसके बाद में आपको अपना आधार कार्ड और अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद आपके नए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको आपको दर्ज करना है।
  5. OTP को दर्ज करके आपको सब्मिट पर क्लिक करना है।
  6. सबमिट करते ही आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जायेगा।

आधार कार्ड में ऑफलाइन मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें

अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते है लेकिन ऑनलाइन आपको ये चेंज करना नहीं आता है तो आप इसको ऑफलाइन भी चेंज करवा सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होता है और आसानी के साथ में आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में दर्ज हो जायेगा। यहां निचे देखिये की आपको ऑफलाइन कैसे अपने आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को चेंज करवाना है।

  1. सबसे पहले आपको अपने पास के सीएससी सेंटर पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने वाला फार्म भरना है।
  3. इसके बाद में आपको जरुरी दस्तावेज सीएससी ऑपरेटर को देने है।
  4. आपको आधार कार्ड अपडेट की फीस भी सीएससी ऑपरेटर को देनी होगी।
  5. सीएससी सेंटर ऑपरेटर आपके फिंगर प्रिंट की मदद से आपका आधार कार्ड का नंबर चेंज करेगा।
  6. नंबर चेंज होने के बाद में आपके नए मोबाइल नंबर पर आपको मेसेज मिलेगा।
  7. आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जायेगा।

तो इन दो तरीकों से आप आसानी के साथ में अपने आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को अपडेट करवा सकते है जिसमे आपको ज्यादा परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता है। आधार कार्ड में हमेशा आपको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करके रखना जरुरी होता है क्योंकि बिना इसके आपका कोई भी सरकारी काम पूरा नहीं हो सकता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *