Electricity Meter Fraud Punishment

बिजली उपभोगता ध्यान दें, गलती पर सीधे 50 हजार जुर्माना ओर होगी जेल की सजा, अगर किया ये काम

Electricity Meter Fraud Punishment – अगर आप एक बिजली उपभोक्ता है और आपके घर बिजली का मीटर लगा हुआ है तो आपको अब सतर्क होने की जरूरत है। बिजली विभाग की तरफ से बिजली मीटर में अब गड़बड़ी पाये जाने पर भारी भरकम जुर्माना तो लगाया जायेगा ही साथ मे जेल की सजा भी हो सकती है। बहुत से लोगों के बिजली मीटर में बिजली विभाग की तरफ से गड़बड़ी पाये जाने के बाद में विभाग की तरफ से ये फैसला लिया गया है।

बिजली विभाग की तरफ से ये साफ कर दिया गया है कि अगर किसी भी उपभोक्ता के मीटर में गड़बड़ी पाई जाती है और उसने विभाग को इसके बारे में सूचित नही किया है तो उसको हर्जाना देना होगा। बिजली मीटर में गड़बड़ी के चलते विभाग को हर महीने लाखों रुपये का चूना लग रहा है। उपभोक्ता बिजली के मीटर में कुछ गड़बड़ करके बिल को कम करने की कोशिश में लगे रहते है और इसका खामियाजा बिजली विभाग को भरना पड़ता है। चलिये क्या ख़बर आई रही है इसको लेकर इसकी विस्तार से बात करते है।

मीटर बंद है तो विभाग को तुरंत सूचित करें

अगर आपके घर पर बिजली का मीटर लगा हुआ है और वो किसी भी कारण से अगर खराब हो गया या बंद हो चुका है तो इसकी जानकारी आपको तुरंत विभाग को देनी होगी नही तो आपको विभाग की तरफ से भारी जुर्माना लगाया जायेगा।

हरियाणा प्रदेश बिजली विभाग की तरफ से बिजली के मीटर में गड़बड़ी करके उसको खराब करने वालों पर अब नकेल कसना शुरू कर दिया है। अकसर लोग अपने बिजली बिल को कम दिखाने के चक्कर मे उसको कुछ गड़बड़ी करके खराब कर देते है ताकि उनका बिजली का बिल कम हो जाये। लेकिन मीटर खराब होने के बाद में उपभोक्ता ने कितनी बिजली इस्तेमाल की है इसका हिसाब किताब करना मुश्किल हो जाता है ओर उपभोक्ता के द्वारा बिना रोकटोक के अधिक बिजली इस्तेमाल की जाती है। मीटर में गड़बड़ी के चलते बिल कम आता है और जो अधिक बिजली इस्तेमाल की गई है वो विभाग को भुगतनी पड़ती है।

मीटर की जांच करवायें

अगर आपके मीटर में कोई भी खराबी है तो आपको इसकी शिकायत करके जांच करवानी चाहिए। समय पर आपका मीटर सही करवायें ओर आप जितनी बिजली इस्तेमाल करते है उसका पूरा बिल भरें। ऐसा नही करने पर अब बिजली विभाग की तरफ से सीधे सीधे 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा और साथ मे जेल की सजा भी हो सकती है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *