हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रूपए, डाकघर की इस नई स्कीम में केवल एक बार करना होगा निवेश

Post Office MIS Scheme – डाकघर की तरफ से आपको निवेश करने के बाद में हर महीने घर बैठे सैलरी देने वाली अपनी बचत योजना को भी शुरू कर दिया है और अब आप केवल एक बार अपने पैसे को निवेश करके आसानी से हर महीने घर बैठे तगड़ी सैलरी प्राप्त कर सकते है।

डाकघर की इस स्कीम में दो तरफ की सैलरी आपको मिलती है जो की आपके निवेश पर ही निर्भर करती है। इस स्कीम में निवेश के बाद में आपको नौकरी करने की चिंता नहीं रहती है और अगले 5 साल की अवधी के लिए डाकघर आपको हर महीने घर बैठे पैसे देने वाला है। इसके अलावा जब 5 साल की अवधी पूरी होती है तो उसके बाद में डाकघर में आप अगले 5 साल के लिए इस पैसे को फिर से निवेश करके आगे भी सैलरी का लाभ ले सकते है।

डाकघर की इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम में आपको सिंगल खाता खुलवाने के अलावा अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ में मिलकर जॉइंट खाता खुलवाने का लाभ भी दिया जाता है।

इस स्कीम में अगर आप सिंगल खाता खुलवाते है तो आप इस स्कीम में अधिकतम 9 लाख रूपए का निवेश कर सकते है लेकिन अगर आप इसमें अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ में मिलकर खाता खुलवाते है तो आपको इस स्कीम में 15 लाख रूपए को निवेश करने का मौका मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अगर आप 9 लाख रूपए का निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से हर महीने घर बैठे 5500 रूपए दिए जाते है। इसके अलावा अगर आप इस स्कीम में जॉइंट खाता खुलवाकर निवेश करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में 15 लाख रूपए निवेश करने की छूट मिल जाती है।

15 लाख रूपए निवेश करने पर आपको इस स्कीम में हर महीने घर बैठे डाकघर की तरफ से 9250 रूपए दिए जाते है जो की हर महीने आपको एक सैलरी की तरह मिलता है। इस स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा और इसके बाद में आपको इस स्कीम में जितने भी पैसे निवेश करने है वो एकमुश्त निवेश करने होंगे।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने के लिए आयु कम से कम 18 साल की होनी अनिवार्य है।

स्कीम में खाता खुलवाने के समय आपको डाकघर में कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी अपने साथ में लेकर जाना है क्योंकि उनसे ही आपका अकाउंट ओपन किया जाता है। दस्तावेज में आपको पैन कार्ड के अलावा आधार कार्ड और अपने बैंक खाते की पासबुक लेकर जानी होती है। इसके अलावा आपको हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के फोटो भी अपने साथ में लेकर जाने होते है।

Leave a Comment