1.5 लाख सालाना का निवेश, मिलेंगे पुरे 69 लाख, दुनिया की सबसे बेहतरीन स्कीम, बेटियों का बदलेगी भाग्य

आज के समय में पूरी दुनिया में बेटियों के लिए सबसे बेहतरीन स्कीम अगर कोई है तो वो एसएसवाई स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) है क्योंकि इस स्कीम ने वास्तव में ही बेटियों के आने वाले भविष्य को बदलकर रख दिया है। इस स्कीम के चलते बेटियां ना केवल अपनी शिक्षा को अच्छे से पूरा कर सकती है बल्कि इस स्कीम के चलते उनके अभिभावकों को बेटी की शादी में होने वाले खर्चों में भी मदद मिल जाती है। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में इस स्कीम के जैसी कोई स्कीम नहीं है।

बेटी के नाम से इस सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Account) में सरकार की तरफ से काफी अधिक ब्याज दिया जाता है और इसके अलावा इस स्कीम में अभिभावकों को अपनी इच्छा के अनुसार निवेश करना होता है। सरकार की तरफ से इस स्कीम को पहले से चल रही एक स्कीम “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” के तहत शुरू किया है ताकि बेटियों के लिए और उनके आने वाले भविष्य के लिए सरकार की तरफ से और अभिभावकों के परया स से एक बेहतरीन भविष्य की बुनियाद का निर्माण किया जा सके।

सरकार ने सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Scheme) में बेटियों को लाभ देने के लिए कुछ नियम भी बनाये है ताकि इस स्कीम में नियम के अनुसार पात्र परिवारों की बेटियों को लाभ दिया जा सके। वैसे आपको बता दें की पुरे देश में किसी भी बेटी का खाता इस स्कीम में खुलवाया जा सकता है फिर चाहे वह गरीब परिवार की बेटी हो या अमीर परिवार की बेटी हो। इसमें कोई भी भेदभाव नहीं किया गया है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) में निवेश करने के लिए बेटी की आयु को सरकार की तरफ से 10 वर्ष या इससे कम निर्धारित किया गया है यानि की इस स्कीम में 10 साल से अधिक आयु की बेटियों का खाता नहीं खुलवाया जा सकता है। इसके अलावा एक परिवार से दो बेटियों का खाता आप इस स्कीम के तहत खुलवा सकते है। हालाँकि जुड़वां बेटी होने के चलते आप तीनों बेटियों के नाम से खाता खुलवा सकते है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) में निवेश करने के लिए माता पिता को अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ साथ में बेटी के जन्म के परमं पत्र भी देने होते है। स्कीम में बेटी के नाम से खाता खुलवाने के लिए आपको डाकघर में जाकर या फिर किसी भी सरकारी बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते है।

एसएसवाई स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करने की सिमा को भी सरकार की तरफ से निर्धारित किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की ब्लैक मनी के गलत दुरूपयोग से भी बचाव किया जा सके। इस स्कीम में एक साल में कम से कम 250 रूपए जमा करने अनिवार्य है और अधिकतम एक साल में 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश आप बेटी के इस खाते में कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Account) में निवेश करने के बाद में जब भी बेटी की आयु 18 साल की होती है तो आप उसकी आगे की उच्च शिक्षा के लिए इस स्कीम में जमा पैसे में से 50 फीसदी तक की निकासी कर सकते है ताकि बेटी की पढाई अच्छे से करवाई जा सके। इसके अलावा शादी के समय भी आप इस स्कीम में बेटी की शादी के लिए पैसे की निकासी कर सकते है।

हर साल अगर आप बेटी के सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Account) खाते में 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको बता दे की आप 15 साल की अवधी के लिए ये निवेश करना होता है। लेकिन स्कीम की मच्योरिटी का समय 21 साल का है। 21 साल के बाद में बेटी को मच्योरिटी का लाभ दिया जाता है।

15 साल की अवधी में हर साल 1 लाख 50 हजार रूपए के हिसाब से आप कुल ₹22,50,000 का निवेश करते है। इस पैसे पर सरकार की तरफ से बेटी को 8.2 फीसदी सालाना की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। हालांकि समय समय पर ब्याज दरों में काफी बदलाव भी होते रहते है इसलिए निवेश के समय आपको ये जानकारी सम्बंधित बैंक या फिर डाकघर से लेनी बहुत जरुरी होती है।

8.2 फीसदी के हिसाब से आपके निवेश की गई राशि पर सरकार की तरफ से स्कीम के मच्योर होने पर ₹46,77,578 ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा आपके निवेश की राशि और ब्याज दोनों को अगर जोड़ दिया जाए तो आपको 21 साल पुरे होने के बाद में कुल ₹69,27,578 का रिटर्न दिया जाता है।

About Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल