ssy scheme acount

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कैसे खुलता है, जाने पूरी प्रोसेस

देश में सबसे पॉपुलर योजना में से एक सुकन्या समृद्धि योजना आज के समय में काफी पॉपुलर योजना बन चुकी है। सरकार भी इस योजना के तहत प्रोत्साहन के लगातार प्रयास कर रही है। करोड़ो बेटियों को इस योजना के तहत देश में लाभ मिल रहा है। सबसे बेहतरीन बात ये है की इस योजना में बेटियों का भविष्य पूर्ण रूप से सुरक्षति होता है। छोटे छोटे निवेश के जरिये इस योजना के तहत बेटी के भविष्य के लिए अच्छी खासी धन राशि जोड़ सकते है।

इस योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ अभियान के दौरान की गई थी । इसमें लगातार अच्छी ब्याज दर निवेश पर सरकार की तरफ से दी जाती है। अगर आप भी एक बेटी के पिता है और आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम है तो आप इस योजना के तहत खाता खुलवाकर अच्छी राशि इस योजना के तहत धीरे धीरे बेटी के नाम से जोड़ सकते है। आपको बता दे की सरकार की इस योजना का लाभ परिवार में अधिकतम 2 बेटियों को मिल सकता है। इस योजना के तहत आप अकॉउंट कैसे खुलवा सकते है। इसकी जानकारी यहाँ पर दे रहे है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने की प्रक्रिया

यदि आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम है तो और आपने परिवार में अब तक इस योजना का लाभ किसी बेटी के नाम से नहीं लिया है। या फिर एक के नाम से ले चुके है। तो इस योजना का लाभ दूसरी बेटी के नाम से भी ले सकते है। इस योजना के तहत अकॉउंट खोलने की प्रक्रिया काफी सरल होती है। आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए अकॉउंट खुलवाना होता है। और फिर हर महीने आप इसमें निवेश कर सकते है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा डेढ़ लाख रु एवं न्यूनतम निवेश 250 रु का होता है। साथ में आयकर में भी छूट मिलती है। देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस योजना के तहत अकॉउंट खोला जा सकता है।

खाता खोलने के लिए क्या क्या दस्तावेज जरुरी होंगे

सुकन्या समृद्धि योजना में जो अकॉउंट आपकी बेटी के नाम से खुलेगा। उसमे अभिभावक के दस्तावेजों की जरुरत होगी। इसके लिए अभिभावक का आधार कार्ड, पैन कार्ड बेटी के साथ फोटो , बेटी का जन्म प्रमाण पत्र एवं सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन पत्र होना चाहिए। आवेदन पत्र आप पोस्ट ऑफिस से ले सकते है। इसके साथ ही इस योजना की पूर्ण जानकारी आपको पोस्ट ऑफिस में ही मिल जाती है। पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों से इसकी पूर्ण जानकारी ली जा सकती है।

कैसे करना है आवेदन

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको अपने सभी दस्तावेजों की कॉपी एवं ओरिजिनल साथ में बेटी के प्रमाण साथ लेकर जाने है। पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने का फॉर्म लेना है। इसमें सभी जानकारी भरनी है। इसके बाद जो दस्तावेज जरुरी है वो इसमें लगाने है। फॉर्म को अच्छे से भरकर इसमें जो न्यूनतम निवेश राशि होती है उसके साथ फॉर्म को जमा करना है। पोस्ट ऑफिस में फॉर्म जमा होने के बाद आपको सुकन्या समृद्धि योजना की पासबुक जारी कर दी जाती है। इसमें आप हर महीने या सालाना आधार पर निवेश राशि जमा कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना मेचोरिटी

यदि आप पहली बार अकॉउंट खुलवा रहे है। तो आपको इस योजना के तहत पूर्ण जानकारी लेना चाहिए। फिर भी हम आपको मोटी मोटी जानकारी यहाँ पर बता देते है। SSY स्कीम में मेचोरिटी 21 वर्ष होती है। और इसमें 10 साल से कम उम्र की लड़की का अकॉउंट खोला जा सकता है। इसके साथ ही इसमें यदि कोई इमरजेंसी है या फिर पढाई के लिए निकासी करनी है। तो उचित कारण के साथ 18 साल पूर्ण होने के दौरान निकासी की सुविधा भी मिलती है। इस योजना के तहत निवेश पर 8 फीसदी से अधिक ब्याज मिल रहा है। अगर आप हर साल न्यूनतम निवेश से चूकते है। या फिर किसी साल न्यूनतम निवेश राशि जमा नहीं कर पाते है। तो खाता निष्क्रिय हो जाता है। ऐसे में 50 रु जुर्माना राशि एवं निवेश राशि के साथ खाते को दोबारा से सक्रिय करवाया जा सकता है। बेटी का भविष्य सुरक्षित करने के लिए इससे बेहतरीन स्कीम देश में और कोई नहीं है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *