Student Laptop Yojana: All students will get free laptop, government has started a new scheme, see how to avail the benefits.

Student Laptop Yojana: सभी छात्रों को मिलेगा फ्री में लैपटॉप, सरकार ने शुरू की नई योजना, देखें कैसे लेना है लाभ

सरकार की तरफ से देश के छात्रों के लिए अब एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत सभी छात्रों को सरकार की तरफ से फ्री में लैपटॉप वितरण किया जायेगा। भारत सरकार के अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की तरफ से इस योजना को देश के सभी छात्रों के लिए सञ्चालन किया जा रहा है ताकि छात्रों को लैपटॉप मिलने के बाद में अच्छे से technology की पढाई पूरी की जा सके।

इसके लिए सरकार की तरफ से अपनी एक नई योजना को शुरू किया जा रहा है जिसका नाम वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) और इस योजना के तहत सरकार की तरफ से पत्र स्टूडेंट को फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा। आपको बता दें की इस योजना के शुरू होने के बाद में अब देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों के पास में भी तकनिकी की पढाई करने के लिए अपना खुद का लैपटॉप होगा और वे भी अच्छी पढाई करके जिंदगी में अपने सपनों को पूरा कर सकते है।

चलिए जानते है सरकार की तरफ से शुरू होने वाली इस वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) के बारे में कुछ जरुरी बातें और आपको बतायेंगे की आखिर कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इसके साथ में आपको इस योजना के लिए क्या क्या पात्रता नियम है और किन किन छात्रों को सकरार की तरफ से लैपटॉप मिलने वाला है इसके बारे में भी बतायेंगे।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana)

भारत सरकार के ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की तरफ से देश के छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने की योजना को शुरू करना देश के लाखों स्टूडेंट के लिए बहुत बेहतरीन काम होने वाला है क्योंकि इस योजना के जरिये वे सभी छात्र अब टेक्निकल शिक्षा ले सकते है और अपने कैरियर में आगे बढ सकते है। ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की तरफ से जिन जिन कॉलेज को अप्रूवल मिली हुई है उन कॉलेज के छात्रों को अब सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप मिलने वाला है और इसके लिए सरकार की तरफ से अलग से बजट भी निर्धारित किया गया है ताकि सभी छात्रों को इस योजना का लाभ मिल सके।

आज भी देश में बहुत से छात्रों ऐसे हैं जो पढाई में बहुत ही होनहार हैं लेकिन उनके पास में वो सब सुविधाएँ नहीं है जो उनको आगे बढ़ाने में मदद करती है। उनके परिवार भी आर्थिक रूप से बहुत कमजोर होने के कारण उनको ये सब सुविधाएँ नहीं दे सकते है। इसलिए सरकार की तरफ से इस क्षेत्र में एक कदम आगे बढ़ाते हुए अब उन सभी छात्रों को फ्री में लैपटॉप देकर उनको उनके आने वाले भविष्य में एक ऊँची उद्यान भरने के लिए प्रेरित करेगा।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) पात्रता नियम क्या है

सरकार की तरफ से शुरू होने वाली इस वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) में कुछ पात्रता नियम भी लागु किये गए है और इन नियमों के अनुसार ही छात्रों को लैपटॉप मिलने वाला है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से उन विद्यार्थियों को इस योजना में शामिल किया जा रहा है जिन्होंने अपना कंप्यूटर का कोर्स पूरा कर लिया है और इसके साथ में मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, बीटेक आदि के कोर्स करने वाले छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया जा रहा है।

सरकार की तरफ से इन सभी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा ताकि ये सभी छात्र लैपटॉप से अच्छे से पढाई कर सके और अपने कैरियर में और आगे बढ सके। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए छात्रों को पहले आवेदन करना होता है और आवेदन करने वाले छात्रों के आवेदन की जाँच की जाती है और सबकुछ सही पाए जाने के बाद में फ्री लैपटॉप का लाभ दे दिया जाता है।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) जरुरी दस्तावेज

अगर आप उपरोक्त नियम के अनुसार आते है और एक छात्र है तो आप सरकार की वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है और इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी देना होता है। यहां निचे देखिये की आपको आवेदन के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है।

  • छात्र का आधार कार्ड
  • छात्र का आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  • छात्र का पहचान पत्र
  • छात्र का शिक्षा के प्रमाण पत्र
  • अगर छात्र दिव्यांग है तो उसका प्रमाण पत्र
  • छात्र की दो पासपोर्ट साइज के नवीनतम फोटो
  • छात्र का जाती प्रमाण पत्र

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) के लिए आवेदन प्रक्रिया

जो भी छात्र सरकार की तरफ से शुरू होने वाली इस वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना (One Student One Laptop Yojana) के लिए अपना आवेदन करना चाहते है उनको सबसे पहले बता दें की सरकार की तरफ से इसके लिए अभी घोषणा की गई है और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

ऐसे में जो भी छात्र इसका लाभ लेना चाहते है उनको कुछ दिन और इन्तजार करना होगा और जैसे ही इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी तो हम यहां आपको अपडेट करके बतायेंगे। अपडेट के साथ में आपको आवेदन कैसे करना है और उसकी क्या क्या प्रक्रिया रहने वाली है उसकी भी जानकारी आपके साथ में शेयर की जाएगी।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *