Free Silai Machine Yojana

Silai Machine Yojana: Free सिलाई मशीन, 15 हजार रूपए नगद, रोजाना 500 रूपए ट्रेनिंग के दौरान, देखें कैसे करना है आवेदन

Free Silai Machine Yojana 2024 – भारत सरकार की तरफ से मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक स्कीम को चलाया जा रहा है और देश की जनता को अधिक से अधिक लाभ देने की कोशिश की जा रही है ताकि सभी लोग सक्षम बन सके। सरकार की तरफ से अपनी एक नई योजना को शुरू किया गया है जिसमे देश की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन के लिए 15 हजार रूपए दिए जा रहे है साथ में उनको सरकार की तरफ से फ्री में ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इतना ही नहीं बल्कि ट्राइंग के दौरान रोजाना 500 रूपए भी दिए जा रहे है।

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत देश की सभी महिलाओं को सिलाई मशीन देकर और उस पर काम करने की ट्रेनिंग देकर सक्षम करना है ताकि वे सभी अपने घर पर रहकर ही कमाई कर सके और अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सके। सरकार की इस स्कीम को अभी हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से शुरू किया गया है और मौजूदा समय में लाखों महिलाएं इसका लाभ ले रही है। अगर आप भी महिला है और सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो आपके इसके लिए आवेदन करना होगा। चलिए इस आर्टिकल में जानते है की कैसे आप फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती है और कैसे क्या क्या प्रक्रिया होने वाली है।

इस योजना के अंतर्गत करना होगा आवेदन

आपको बता दें की फ्री सिलाई मशीन के लिए अगर आप आवेदन करना चाहती है तो इसके लिए आपको सरकार की तरफ से शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत अपना आवेदन करना होता है। मौजूदा समय में इस योजना के लिए आवेदन चालू है और अभी महिलाएं जो इसके लिए पत्र हैं वे अपना आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती है। जैसा की हमने यहां अभी तक महिलाओं के लिए लिखा है की वे इस योजना का लाभ ले सकती है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इस योजना का लाभ पुरुष भी ले सकते है।

फ्री सिलाई मशीन योजना के आवेदन के लिए सरकार की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट को भी जारी किया हुआ है और उसी के माध्यम से आपको आवेदन की प्रक्रिया को पूरा काना होता है। योजना के लिए आवेदन और इसका लाभ देने के लिए सरकार कीतरफ से कुछ नियम भी लागु किये हुए है और ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केवल उन्ही लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके जो vastav में इसके लिए पत्र है और उनको इस काम की जरुरत है।

क्यों शुरू की गई है ये योजना

सिलाई मशीन देने वाली इस योजना को भारत सरकार की तरफ से इसलिए शुरू किया है ताकि देश के जो भी लोग इसका लाभ लेना चाहते है उनको सिलाई का पूरा काम सरकार की तरफ से सिखाया जायेगा और उनको इसके लिए फ्री में सिलाई मशीन भी दी जायेगी। इससे वे सभी लोग आगे चलकर अपना खुद का सिलाई सेंटर खोलकर अपने गुजरे के लिए आमदनी कर सकते है। इस योजना से देश के लाखों परिवारों को लाभ मिलने वाला है और अभी तक बहुत महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया हुआ है तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

Silai Machine Yojana में मिलने वाले लाभ

सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए जब आप आवेदन करते है और आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो सरकार की तरफ से आपको काफी लाभ प्रदान किये जाते है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से आपको फ्री में 5 दिन से लेकर के 15 दिन की समय अवधी वाली ट्रेनिंग भी दी जाती है जिसमे आपको सिलाई करना सिखाया जाता है। इतना हिनहि बल्कि आप जो ये 15 दिन की ट्रेनिंग लेते है इस दौरान आपको रोजाना के हिसाब से 500 रूपए सरकार की तरफ से भुगतान भी किया जाता है।

इसके अलावा आपको ट्रेनिंग पूरी होने के बाद में सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि आप सिलाई मशीन सकें सके और अपना खुद का सिलाई का काम शुरू कर सके। इस योजना में सिलाई मशीन मिलने के बाद में आप अपना खुद का रोजगार खड़ा कर सके हैं। इसलिए मौजूदा समय में ये योजना लोगों को काफी पसंद आ रही है।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता नियम

सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए कुछ पात्रता नियम भी निर्धारित किये गए है और इन नियमों के तहत ही लोगों को लाभ दिया जा रहा है। यहां निचे देखिये की कौन कौन से नियम सरकार की तरफ से इस योजना में आवेदन करने वालों को पालन करना होता है।

  • योजना का लाभ केवल 18 से 40 वर्ष की आयु वालों को दिया जा रहा है।
  • आवेदन करने वाला भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए
  • एक परिवार में केवल एक ही सदशय को इसका लाभ मिलेगा
  • जिनके परिवार में सरकारी नौकरी है उनको लाभ नहीं दिया जायेगा
  • लाभ लेने वाला गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर है उन्ही को लाभ दिया जा रहा यही
  • इसमें बीपीएल राशनकार्ड धारकों को शामिल किया जा रहा है।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज कौन कौन से है।

अगर आप फ्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेज भी देने होते है। इसके लिए आपको निचे दिए गए दस्तावेजों की जरुरत होगी। आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है।

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • आवेदनकर्ता का आय का प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज का नवीनतम फोटो
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र

फ्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद में आपको आवेदन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद में आपको अप्पने आधार कार्ड के जरिये लॉगिन करना होगा।

इसके बाद आपको सिलाई मशीन के लिए दर्जी वाली कैटगरी पर क्लिक करना है। इसके बाद फार्म में मांगी गई सभी जानकारियों को आपको अच्छे से भरना है। इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके सबमिट करना है और इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है। इस तरह से आपके फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगा।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *