राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! जानिए मोदी सरकार के 3 बड़े और नए फैसले

Written by Kunal Bibhuti

Published on:

नई दिल्ली, 16 जून 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए मुफ्त राशन योजना (PMGKAY) को अगले पांच सालों के लिए बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि 81 करोड़ से अधिक गरीब लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त में मिलता रहेगा। यह योजना खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और गरीबों को राहत प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आज के समय में देश भर में करोड़ों की संख्या में ऐसे लोग मौजूद है जो भारत सरकार की तरफ से राशन कार्ड के जरिये मिलने वाले राशन पर निर्भर है। सरकार की तरफ से लिए गए फैसले उनके लिए बहुत ही फायदे वाले होने वाले है। चलिए जानते है की राशन कार्ड को लेकर कौन कौन से बड़े फैले लिए गए है।

PMGKAY का विस्तार

मोदी सरकार ने PMGKAY को 2024 तक बढ़ा दिया है, जिसका लाभ 81 करोड़ से अधिक गरीब लाभार्थियों को मिलेगा। प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त में मिलेगा, जिसमें गेहूं, चावल और अन्य अनाज शामिल हो सकते हैं। सरकार वितरण प्रणाली को अधिक पारदर्शी और कुशल बनाने के लिए काम कर रही है। कुछ राज्यों में, गेहूं की बजाय आटा वितरित किया जा रहा है, ताकि वितरण में आसानी हो सके।

सख्त नियम किये गए है लागु

सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम बनाए हैं कि लाभार्थियों को उनका पूरा राशन मिले और वितरण में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो। आप सभी इस बात को अच्छे से जानते है की राशन वितरण में कई बार गड़बड़ियों का खुलासा हुआ है और ऐसी के चलते सरकार की तरफ से राशन वितरण को लेकर नियमों को अब सख्त कर दिया गया है। इसकी वजह से केवल उन्ही लोगों तक राशन आसानी से पहुंचेगा जो लोग इसके लिए पत्र हैं और जो लोग पत्र नहीं है और मौजूदा समय में फ्री राशन का लाभ ले रहे है उनको इन नियमों के लागु होने के बाद में अब परेशानी होने वाली है।

ऑनलाइन आवेदन होगा

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन अब ऑनलाइन किया जा सकता है, जिससे प्रक्रिया आसान और पारदर्शी हो गई है। सरकार ने शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत किया है ताकि राशन में कटौती या अन्य मुद्दों की शिकायत करने वाले लाभार्थियों को त्वरित सहायता मिल सके।

हरियाणा में, सरकार अब गेहूं की बजाय आटा वितरित कर रही है, ताकि वितरण में पारदर्शिता और उपयोग में आसानी हो सके। कई राज्यों में राशन वितरण प्रणाली में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का उपयोग किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राशन सही लाभार्थी को मिल रहा है।

मोदी सरकार द्वारा किए गए ये नए फैसले गरीबों और वंचितों के लिए एक बड़ी राहत हैं। PMGKAY का विस्तार, वितरण प्रणाली में सुधार और सख्त नियम यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि सभी लाभार्थियों को उनका हक मिल सके।

Leave a Comment