Good news about rain, it will rain on these days, monsoon clouds will rain

बारिश को लेकर आई अच्छी खबर, इन दिन होगी बारिश, बरसेंगे मानसून के बदरा

लखनऊ, 16 जून 2024: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू से लोगों का जीवन त्रस्त है। कई जिलों में रात में भी लू चलने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में बारिश की उम्मीद कर रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून इस समय पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर के आसपास है और 20 से 25 जून के बीच उत्तर प्रदेश पहुंचने की उम्मीद है।

16 जून को मौसम शुष्क रहेगा

हालांकि, 16 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। लू को लेकर कई जगहों पर रेड अलर्ट जारी किया गया है। 17 जून तक हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी है। 17 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

इन राज्यों में भी होगी तेज वर्षा

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है। आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले कुछ घंटों में बारिश देखने को मिलेगी। दिल्ली-एनसीआर में 17 से 18 जून तक गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।

गर्मी का कारण

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का मुख्य कारण आसमान साफ होना और गर्म इलाकों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवाएं चल रही हैं, जो सतह को गर्म कर रही हैं। तीसरी वजह यह है कि इस साल पश्चिमी विक्षोभ का असर लखनऊ में काफी कम रहा।

मौसम विभाग की सलाह

गर्मी से बचाव के लिए लोगों को ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी गई है। बार-बार पानी पीना चाहिए और बाहर निकलते समय सिर पर टोपी या छाता लगाना चाहिए। बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों को विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इस साल में गर्मी ने पिछले 80 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। मौजूदा समय में सभी अभिभावकों को चाहिए की वे अपने बच्चो को घरों से बाहर गर्मी में ना जाने दें। इसके अलावा बुजुगरों को भी घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए। कोई आवश्यक कार्य ना हो तो गर्मीं में सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक बाहर जाने से परहेज करना ही अक्लमंदी का काम होने वाला है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

One thought on “बारिश को लेकर आई अच्छी खबर, इन दिन होगी बारिश, बरसेंगे मानसून के बदरा

  1. Sir How can i get benefit of subsidy on the loan availed from Bank of baroda for setting up a small unit after giving them sufficient property for colateral.Kindly advice.Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *