किसानों के लिए खुशखबरी! 17वीं किस्त खाते में आने वाली है, इन बातों का रखें ध्यान!

नई दिल्ली, 16 जून 2024: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है! सूत्रों के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त अगले एक सप्ताह के अंदर उनके बैंक खातों में डाली जा सकती है। बहुत दिनों से देश के सभी किसान पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली क़िस्त का इन्तजार कर रहे है उन सभी किसानों के लिए ये एक बहुत बड़ी खुशखबरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में शपथ ग्रहण के बाद किसानों के लिए कई घोषणाएं की थीं, जिसमें किसान सम्मान निधि योजना में धनराशि भेजने का भी उल्लेख था। मोदी जी की तरफ से साफ कर दिया गया था की उन्होंने पीएम किसान योजना की फाइल को अप्प्रोवे कर दिया है और देश के करीब 9 करोड़ किसानों के खातों में जल्द ही क़िस्त का पैसा भेज दिया जायेगा। आपको बता दें की किसानों को इस बार भी 2000 रूपए की क़िस्त मिलने वाली है क्योंकि सरकार की तरफ से क़िस्त के पैसे को बढ़ाने को लेकर कोई भी चर्चा नहीं की गई है।

सूत्रों का कहना है कि इस बार किसानों को 6000 रुपये से ज्यादा मिल सकते हैं, क्योंकि धान की बुवाई का समय करीब है और सरकार किसानों को बीज खरीदने में मदद करना चाहती है। हालांकि, 17,000 से अधिक किसान ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है, उनके खातों में पैसा नहीं डाला जाएगा।

ई-केवाईसी कैसे और कहां करवाएं:

किसान अपने वसुधा केंद्र या किसान सलाहकार से संपर्क कर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। मौजूदा समय में पुरे देश के किसानों के लिए सरकार की तरफ से eKYC करवाना निवारय कर दिया गया है। इसको लेकर सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपडेट जारी किया गया है।

जो भी किसान अपना eKYC का कार्य समय पर पूरा नहीं करते है उन सभी किसानों को इस योजना की लिस्ट से बाहर कर दिया जाने वाला है। किसानों को eKYC के बिना अब आगे पीएम किसान योजना के क़िस्त के पोसा का लाभ नहीं दिया जायेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त चेक करने का तरीका

जो किसान पीएम किसान योजना में पंजीकृत है और उनको सरकार की तरफ से क़िस्त का लाभ दिया जाता है वे सभी किसानों आसानी से पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूचि को चेक कर सकते है। सूचि को ऑनलाइन अपने मोबाइल फ़ोन से ही घर बैठे चेक किया जा सकता है।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
  • कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है, तो घबराएं नहीं। अगले एक सप्ताह के अंदर आपके खाते में पैसा डाला जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट: https://pmkisan.gov.in/
पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन: 1800-115546

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Comment