SBI Bank Recurring Deposit Schem
SBI Bank Recurring Deposit Schem

SBI Bank New Best Scheme – एसबीआई बैंक (State Bank of India) की तरफ से मौजूदा समय में अपनी बचत योजनाओं में ग्राहकों के लिए ब्याज के रूप में अपना पिटारा खोल दिया है और तगड़ी ब्याज दरों के साथ में ग्राहकों को मालामाल कर रहा है। अगर आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) की बचत योजना में निवेश करने की प्लानिंग है तो आज का ये आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank) की तरफ से अपनी एक बेहतरीन बचत योजना (Saving Scheme) में अब ग्राहकों को तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है जिसकी वजह से इसमें निवेश करने पर मच्योरिटी के समय आपको काफी अधिक पैसा रिटर्न के रूप में मिलने वाला है। इस स्कीम में केवल 3500 रूपए हर महीने जमा करके आप आसानी के साथ में ₹6,25,020 का फंड अपने लिए जमा कर सकते है।

एसबीआई बैंक की तरफ से चलाई जा रही इस खास स्कीम को आरडी स्कीम (Recurring Deposit Scheme) के नाम से जाना जाता है और ये एक बचत योजना है। इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को इस समय 6.5 फीसदी से लेकर के 7.5 फीसदी ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में निवेश करना बहुत ही आसान है और नौकरी करने वाले लोगों के लिए तो SBI Bank की ये स्कीम किसी वरदान से कम नहीं है।

इस स्कीम में मौजूदा समय में आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के अलावा 10 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। आपको बता दें की साधारण नागरिकों को जो ब्याज दर बैंक की तरफ से इस समय दी जा रही है उससे अधिक ब्याज दर बैंक सीनियर सिटीजन को निवेश करने पर दे रहा है। यहां निचे देखिये की आपको कितनी समय अवधी के लिए निवेश करने पर कितना पैसा मिलने वाला है।

SBI Bank Recurring Deposit Schem
SBI Bank Recurring Deposit Schem

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) की तरफ से चलाई जा रही अपनी आरडी स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में कम से कम आप एक साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है और अधिकतम इस स्कीम में आप 120 महीने यानि 10 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

इसके अलावा इस स्कीम में आप 100 रूपए से भी अपना निवेश शुरू कर सकते है और इससे अधिक आप 10 रूपए के गुणांक में कितने भी पैसे इस स्कीम में निवेश कर सकते है। आपको बता दें की जो ऊपर ब्याज दर दी गई है वो 2 करोड़ से कम रूपए जमा करने पर दी जा रही है और यदि आप इस स्कीम में कुल समय अवधी के दौरान 2 करोड़ से ऊपर का निवेश करते है तो आपको अलग ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है जिसके लिए आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank RD Scheme) की आरडी स्कीम में हर महीने आपको एक निश्चित राशि का भुगतान एक निश्चित समय अवधी के लिए करना होता है और अगर किसी महीने में आप समय पर अपनी क़िस्त का भुगतान नहीं करते है तो आपको अगले महीने दोनों किस्तों को पेनल्टी के साथ में भुगतान करना होता है।

स्टेट बैंक और इंडिया (State Bank RD Scheme) की आरडी स्कीम में अगर आप हर महीने अपने 3500 रूपए को 10 साल की समय अवधी वाली स्कीम में निवेश करते है तो आपकी तरफ से इस स्कीम में 10 साल की अवधी के दौरान ₹4,20,000 का निवेश किया जाता है। इस पैसे पर आपको (अगर सीनियर सिटीजन है तो) बक की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

7.5 फीसदी ब्याज दर के साथ में अगर 10 सालों की समय अवधी की गणना करते है तो आपको बैंक की तरफ से इन 10 सालों की अवधी के दौरान ₹2,05,020 ब्याज के रूप में दिए जाते है। 10 साल की अवधि पूरी होने के बाद में SBI Bank RD Scheme में आपको कुल ₹6,25,020 का मच्योरिटी अमाउंट दिया जाता है जिसमे आपके निवेश की राशि और आपके द्वारा कमाया हुआ ब्याज का पैसा दोनों ही शामिल होते है।

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *