SBI Bank Green FD Scheme Kya Hai

SBI Bank FD Scheme: SBI Bank की इस FD स्कीम में मिल रहा है छप्परफाड़ ब्याज, निवेश पर लाखों में मिलेगा रिटर्न

SBI Bank Green FD Scheme – SBI Bank की तरफ से अपनी एक नई FD Scheme में निवेश करने पर ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। इस FD Scheme को भारत सरकार की तरफ से शुरू किया गया है और SBI Bank के अलावा और भी कई बैंकों के द्वारा इसका लाभ अपने ग्राहकों को दिया जा रहा है।

SBI Bank भी इस नई FD Scheme में निवेश करने पर ग्राहकों को तगड़ी ब्याज दर का लाभ प्रदान करता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने की तीन अलग अलग समय अवधी आपको मिलती है और इन तीनों ही समय अवधी के लिए बैंक की तरफ से आपको अलग अलग ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। चलिए जानते है की SBI Bank की इस New FD Scheme में ग्राहकों को कैसे निवेश करना है तो कितना ब्याज आपको निवेश के बाद में मिलने वाला है।

एसबीआई ग्रीन एफडी क्या है?

एसबीआई ग्रीन फंड क्या है? – SBI Bank की इस नई FD Scheme को SBI Green Rupee Term Deposit Scheme के नाम से शुरू किया है जिसमे निवेश करने के लिए आपको किसी भी SBI Bank में या फिर इसकी ब्रांच में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में निवेश की शुरुआत करनी होगी।

SBI Bank की तरफ से इस स्कीम में निवेश किये गए पैसे को पर्यावरण से जुडी परियोजनाओं में निवेश किया जाता है ताकि पर्यावरण को साफ सुथरा बनाया जा सके। इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को काफी अच्छी ब्याज दर मिल जाती है।

एसबीआई ग्रीन एफडी में कितना ब्याज मिलता है?

SBI Bank की इस नई FD Scheme में निवेश करने के लिए तीन अलग अलग समय अवधी का चुनाव करना होता है। 1111 दिन के लिए, 1777 दिन के लिए और 2222 दिन के लिए आप इस एफडी स्कीम में अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इसके अलावा इनमे आपको ब्याज भी समय अवधी के हिसाब से ही दिया जाता है।

अगर इस स्कीम में आप अपने पैसे को 1111 दिन या फिर 1777 दिन की अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से 6.65 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। वहीं इसी समय अवधी में अगर कोई भी सीनियर सिटीजन निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से 7.15 फिसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। यहां निचे देखिये बाकि की ब्याज दरों के बारे में हमने चार्ट उपलब्ध करवाया है ताकि आपको आसानी से समझ में आ सके।

एसबीआई ग्रीन एफडी में ये लोग कर सकते है निवेश

एसबीआई ग्रीन एफडी स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और इसके अलावा एनआरआई भी इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करके बैंक की तरफ से मिलने वाली ब्याज दरों का लाभ ले सकते है। इस स्कीम में निवेश करने की आयु सिमा कम से कम 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

एसबीआई ग्रीन एफडी स्कीम में आप केवल 1000 रूपए से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और अधिकतम की अगर बात करें तो इसमें अधिकतम निवेश की कोई भी सिमा बैंक की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है। इसलिए आप अधिकतम जितना चाहे उतने रूपए इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

ऋण की सुविधा का भी मिलेगा लाभ

एसबीआई बैंक की ग्रीन एफडी स्कीम में अगर आप अपने पैसे को निवेश कर देते है और बीच में ही आपको अगर किसी भी कारण से पैसे की जरुरत पड़ती है तो आप अपनी इस एफडी पर ऋण का लाभ भी ले सकते है। बैंक की तरफ से आपकी इस ग्रीन एफडी स्कीम पर ऋण का लाभ देने की सुविधा को भी ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *