post office kvp scheme detail

डाकघर में 50 हजार जमा करने पर 1 लाख मिलने में कितना समय लगेगा और कौन सी स्कीम में करना होगा निवेश

Post Office Scheme – डाकघर की बचत योजना में अगर आप अपने 50 हजार रूपए को जमा करके उसको दोगुना करना चाहते है तो आपको एक बेहतरीन स्कीम का चुनाव करना होगा और उसमे अपने पैसे को निवेश करना होगा।

डाकघर में कई बचत योजना ऐसी है जिनमे आपके पैसे दोगुने हो सकते है। आज देश के करोड़ों लोगों ने अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश किया हुआ है और डाकघर की तरफ से मिलने वाले अधिक ब्याज दरों का लाभ ले रहे है।

डाकघर की एक स्कीम आपका पैसा डबल करने के काम आ सकती है और उस स्कीम में मौजूदा समय में काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ मिलता है। लेकन डाकघर की उस स्कीम में आपको एक निश्चित समय अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होगा। चलिए जानते है की कौन सी स्कीम में निवेश करना है और कितने दिन में आपका पैसा डबल होकर आपको वापस दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम (Post Office KVP Scheme)

पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम (Post Office KVP Scheme) में अगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो इसमें आपके 50 हजार के एक लाख बन सकते है। इस स्कीम में आपको कम से कम 1000 रूपए से निवेश करने का लाभ भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इसके अलावा आप 1000 से ऊपर 100 के गुणांक में कितने भी रूपए इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

कितने दिन में पैसा होगा दोगुना

डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको 115 महीने के बाद में यानि 9 साल और 7 महीने के बाद में डबल करके पैसा वापस किया जाता है। इस स्कीम को साल 1988 में भारत की सरकार की तरफ से जब शुरू किया गया था तो पहले इसमें 124 महीने के बाद में पैसे को दोगुना करके लाभ दिया जाता था लेकिन समय के साथ में ब्याज दरों में बदलाव हुआ है और अब केवल 115 महीने में ही आपके पैसे को दोगुना कर दिया जाता है।

कितना ब्याज मिलता है किसान विकास पत्र में

किसान विकास पत्र में निवेश के बाद में पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलता है और साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। मौजूदा समय में अगर आपके अपने पैसे कको इस स्कीम में निवेश किया है तो आपको डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

केवीपी स्कीम में कौन कौन निवेश कर सकता है

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने के नियम बहुत ही आसान से है। आप डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है। भारत का कोई भी स्थाई नागरिक इस स्कीम में अपना निवेश कर सकता है। आयु की अगर बात करें तो इसमें निवेश के लिए निवेशक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है।

पहले इस स्कीम में केवल किसान ही निवेश कर सकते थे लेकिन अब इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश करके इससे मिलने वाले ब्याज दरों का लाभ ले सकता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *