PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment Date

PM Kisan: कौन से महीने में मिलेगा 17वी क़िस्त का पैसा, देखे ये तारीख हुई तय?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th Installment Date – देश के किसान भाइयों को अभी तक सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है और मौजूद समय।मे 17वी क़िस्त को लेकर खबरों का बाजार गर्म है। सभी किसान इसका इंतजार कर रहे है कि आखिर कब उनके खाते में 17वी क़िस्त का पैसा सरकार की तरफ से भेजा जायेगा।

सरकार की तरफ से इस योजना को 1 दिसंबर 2016 को शुरू किया गया था और इसमे करोड़ों किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक लाभ दिया जा चुका है। इस योजना से देश के सभी किसानों को हर साल ₹6,000 दिये जाते है। सरकार ने इस पैसे को ₹2,000 की तीन किस्तों में विभाजित किया हुआ है और हर चार महीने में एक बार सीधे बैंक ट्रांसफर के जरिये किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाती है।

जब स्कीम की शुरुआत सरकार की तरफ से की गई थी तो उसमें करोड़ों किसानों को लाभ दिया जा रहा था जिनमे से आज लाखों किसान बाहर भी हो चुके है। ये वो किसान है जो इस योजना के नियमों के अनुसार दायरे में नही आते लेकिन फिर भी फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे थे। खैर अब 17वी क़िस्त का इंतजार किसानों को है और हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है कि किसानों को सरकार की तरफ से 17वी क़िस्त का लाभ कम दिया जायेगा। इसलिये आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

PM Kisan Yojana 17th Installment Date

आपको याद होगा कि पिछली क़िस्त के समय किसानों को सरकार की तरफ से ये साफ कर दिया था कि जो भी किसान अपनी जमीन और बैंक खाते की eKYC नही करवाते है उनको अब आगे से इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा। पिछली क़िस्त जारी होने के समय देश के लाखों किसान योजना की लिस्ट से बाहर कर दिये गए थे। इस बार भी सरकार इस ही करने जा रही है। जो किसान नही भी योजना का लाभ ले रहे है और उन्हीने अभी तक अपने बैंक खाते ओर जमीन की eKYC का कार्य पूरा नही करवाया है उन सभी को अब सरकार लिस्ट से बाहर करने वाली है।

17 क़िस्त किसानों को कब मिलेगी इसको लेकर अभी तक सरकार की तरफ से तो कोई भी अधिकारी जानकारी साझा नही की गई है लेकिन इस बार क़िस्त आने में देरी हो सकती है। मौजूद समय मे देश मे इलेक्शन चल रहे है और आने वाले समय मे ये निर्धारित होगा कि केंद्र में किसकी सरकार बनने वाली है। नई सरकार के आने के बाद ही किसानों को पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त का लाभ दिया जायेगा।

पीएम किसान योजना से जुड़े नियम

पीएम किसान योजना में अब सरकार की तरफ से कई नियम लागू कर दिये गये है। इन नियमों को लागू करने से किसानों को ही लाभ हो रहा है। जिन किसानों के परिवार में कोई भी सदस्य 10 हजार या फिर इससे ऊपर पेंशन का लाभ ले रहा है उनको योजना का लाभ नही दिया जायेगा। इसके साथ ही अब एक परिवार में एक ही किसान को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। जो किसान टैक्स भरते है उनको भी सरकार इस योजना का लाभ नही दे रही है।

जो भी किसान आगे इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन सभी को बता दें कि आपको अपनी भूमि का सत्यापन का काम भी समय रहते पूरा करवाना है और साथ मे eKYC का काम भी पूरा करवाना है नही तो आपका इस योजना की लिस्ट से नाम बाहर कर दिया जायेगा। एक बार अगर इस योजना की लिस्ट से आपका नाम बाहर हो गया टी फिर आपको दोबारा इस योजना में नामांकन करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पीएम किसान योजना की लिस्ट में चेक करें अपना नाम

अगर आप किसान है और पीएम किसान योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद में आपको “Know Your Status” पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ओर आपको उसमे अपना पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है। इसके नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और दिये गये कॅप्चा को सही से भरना है। आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको भी आपको दर्ज करना है। जैसे ही आप सबमिट करेंगे तो आपके सामने लिस्ट आ जायेगी। इस लिस्ट में आपको अपना नाम चेक करना है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *