Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana: पशुपालन करने वालों की हुई मौज, सरकार दे रही है ₹1,60,000 का लोन, सस्ती ब्याज दरों पर

Pashu Kisan Credit Card Yojana – सरकार की तरफ से देश के पशुपालन करने वालों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाओं को अब शुरू कर दिया है और सभी लोगों को इसका लाभ मिलता भी शुरू हो चुका है। सरकार की तरफ से Pashu Kisan Credit Card Yojana को काफी पहले शुरू कर दिया था लेकिन बहुत से पशुपालकों को इस योजना की जानकारी नहीं होने के चलते इसका लाभ नहीं ले पा रहे थे।

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत पशुपालकों को काफी बेहतरीन ब्याज दरों पर ऋण दिया जा रहा है जिसका लाभ अब सभी पशुपालक ले सकते है। Pashu Kisan Credit Card Yojana हरियाणा सरकार की तरफ से शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देस्य प्रदेश के किसानों को उनकी आय को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। साथ में इस योजना के जरिये ऋण का लाभ लेकर पशुपालन के व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलने वाला है।

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या क्या नियम बनाये गए है और कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए हमें ये पूरी डिटेल के साथ में आर्टिकल लिखा है। आपको इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आपको आसानी के साथ में ये समझ में आ सके की आप कैसे इस योजना का लाभ जल्द से जल्द ले सकते है।

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024

हरियाणा सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पशु किसानन क्रेडिट कार्ड बनवाना होता है और उस कार्ड के जरिये ही आपको लोन का लाभ प्राप्त होता है। हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्रालय की तरफ से इस योजना को शुरू किया गया है और इस योजना के जरिये गाय और भैंस पर अलग अलग लोन दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेकर पशु पालन करने वाले अपने व्यवसाय को और आगे लेकर जा सकते है। इससे उनकी आमदनी भी काफी बढ़ जायेगी।

गाय और भैंस पर कितना लोन मिलता है

सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना के तहत पशुपालन करने वालों को गाय के पालन के लिए अलग और भैंस के पालन के लिए अलग ऋण दिया जाता है। अगर आपके पास में गाय है तो सरकार की तरफ से इस योजना के तहत आपको 40 हजार 783 रूपए लोन मिलने वाला है। इसके अलावा अगर आपके पास में भैंस है तो आपको इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 60 हजार 249 रूपए का ऋण का लाभ प्रदान किया जायेगा।

पशुपालन के लिए लोन की योजना का लाभ लेकर आप अपने पशुपालन के बिज़नेस को काफी आगे लेकर जा सकते है। आपको ये लोन सरकार की तरफ से बेहद सस्ती ब्याज दरों पर दिया जाता है ताकि आप आसानी के साथ में इस ऋण को चुकता कर सकें। आपको बता दें की सरकार की तरफ से इस लोन की राशि आपको एकमुश्त भुगतान ना करके बराबर बराबर 6 किस्तों में भुगतान की जाती है। इसके अलावा आपको ये लोन की राशि को 4 फिसदी ब्याज दर के साथ में लोन लेने के समय के एक साल के अंदर ही चुकाना होता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज लगता है

अगर आप पशुपालक है और आपका पशुपालन करने का बिज़नेस है तो आपके लिए बेहद सस्ती दरों पर आसानी के साथ में पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन की सुविधा उपलब्ध हो जाती है। सरकार की तरफ से पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन का लाभ देकर पशुपालकों से केवल 4 फिसदी की दर से ब्याज लेती है। आपको बता दें की अगर आप इसके लिए किसी भी बैंक से ऋण लेते है तो आपको कम से कम 7 फिसदी ब्याज दर जरुरी देनी होती है जो की एक महंगा सौदा आपके लिए हो जाता है। इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से इस योजना को शुरू किया गया है।

पशुओं की टैगिंग होनी जरुरी है

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये पशुओं की खरीदारी के लिए या फिर आपके मौजूदा पशुओं पर सरकार की तरफ से लोन का लाभ तभी दिया जाता है जब आप जिस पशु पर लोन ले रहे है उनकी टैगिंग हो चुकी है। अगर आपने अभी तक अपने पशुओं की टैगिंग नहीं करवाई है तो आपको पशुपालन विभाग से सम्पर्क करके उनकी टैगिंग जल्द से जल्द करवानी चाहिए।

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस लोन योजना के तहत हरियाणा प्रदेश के पशुपालकों को अधिकतम 3 लाख तक के लोन का लाभ सरकार की तरफ से प्रदान किया जाता है। इसके अलावा हरियाणा का कोई भी पशुपालन करने वाला इस योजना में लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड पात्रता नियम और दस्तावेज

अगर आप हरियाणा के रहने वाले है और आप पशु लोन का लाभ लेना चाहते है तो सरकार की तरफ से इसको लेकर कुछ नियम भी बनाये गए है। आपको बता दें की ये लोन सिर्फ हरियाणा प्रदेश के निवासियों के लिए ही है। जिन पशु पालकों के पास में अपने खुद के पशु है वही लोन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा आपको बता दें की आपके पशुओं की टैगिंग होनी जरुरी है और पशु का हेल्थ कार्ड भी आपके पास में होना जरुरी है। ये हेल्थ कार्ड आपके अराड का पशु चिकित्सक जारी करता है।

इस योजना के आवेदन के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरुरत पढ़ने वाली है। आपको अपना आधार कार्ड के साथ साथ में पैन कार्ड, पशुओं का बिमा और स्वस्थ के दस्तावेज, पशुओं की संख्या और उनके फोटो, आपका पासपोर्ट साइज का फोटो, आपके बैंक खाते की पासबुक आदि की जरुरत होती है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ऐसे होगा

अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की किसी भी शाखा या फिर बैंक में जाना होगा। इसके बाद बैंक से आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए फार्म लेना है। अब इस फार्म में मांगी गई सभी जानकारियों को आपको अच्छे से भरना है।

फार्म भरने के बाद में आपको इस फार्म के साथ में अपने दस्तावेजों की प्रतिलिपि को सलग्नं करना है। इसके बाद में आपको ये फार्म दस्तावेजों के साथ में बैंक में जमा करना है। जब आप अपने फार्म को जमा कर देते है तो आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। अब आगे का काम बैंक की तरफ से पूरा किया जाता है। अगर सबकुछ सही से पाया जाता है तो आपको बैंक की तरफ से लोन की राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *