bihar board 10th result

बिहार बोर्ड 10वी का रिजल्ट, जाने कब और कहा होगा जारी

Bihar Board Result 10th Class 2024 : हाल ही में बिहार बोर्ड की तरफ से बाहरवीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट जारी किया गया है। और अब जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड में दसवीं की परीक्षा दी थी वो दसवीं के रिजल्ट का इंतजार कर कर रहे है। तो जल्द ही उनका इंतजार खत्म होने वाला है। फ़िलहाल बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सुचना जारी नहीं की गई है।

लेकिन मीडिया सूत्रों के मुताबिक बिहार बोर्ड दसवीं कक्षा का रिजल्ट 31 मार्च तक जारी किया जा सकता है। प्रदेश में लाखो छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दी है। उनका इंतजार 30 से 31 मार्च 2024 को खत्म होने वाला है। बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर डायरेक्ट लिंक जारी किया जायेगा। जिसके जरिये दसवीं परीक्षा देने वाले छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

23 मार्च को जारी हुआ था बाहरवीं बोर्ड का रिजल्ट

बिहार शिक्षा बोर्ड की तरफ से हाल ही के दिनों में बाहरवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था। शनिवार के दिन जारी हुए बाहरवीं कक्षा के रिजल्ट में रिजल्ट काफी बेहतर रहा था। इसमें 87.21 फीसदी का पास आउट रहा है। बाहरवीं कक्षा में टॉपर लिस्ट भी जारी हुई थी। जिसमे तुषार कुमार ने टॉप किया था। आर्ट स्ट्रीम से उन्होंने 482 अंक हासिल किये थे। जबकि साइंस स्ट्रीम से मृत्युंजय कुमार ने 481 अंको के साथ 96.2 फीसदी अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान प्राप्त किया था। जबकि तीसरे स्थान पर प्रिया कुमार ने 478 अंको के साथ जगह बनाई थी।

कैसे जाने दसवीं कक्षा का रिजल्ट

बिहार बोर्ड की तरफ से जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जायेगा। और इसके लिए biharboardonline.bihar.gov.in वेबसाइट के जरिये डायरेक्ट लिंक जारी होगा। और इस डायरेक्ट लिंक की मदद से आप दसवीं का रिजल्ट चेक कर पाएंगे। बोर्ड की तरफ से जारी इस लिंक पर जाकर आपको रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक करना होगा। जिस तरह से बाहरवीं बोर्ड रिजल्ट के साथ टॉपर लिस्ट भी जारी की गई थी। उसी प्रकार से बिहार बोर्ड दसवीं के रिजल्ट के साथ ही टॉपर लिस्ट भी जारी की जाएगी।

पिछले साल से बेहतर हो सकता है इस बार रिजल्ट

दसवीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी हो सकता है। बोर्ड की तरफ से इसका नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। जो की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा। इसके साथ ही बोर्ड की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये भी जानकारी दी जाती है। इस बार बिहार बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर होने की उम्मीद है। अगर आंकड़े देखे तो साल 2016 में पास आउट 40.16 फीसदी का था। जो की साल 2022 में 79.88 फीसदी पर रहा था इस बार और बेहतर परिणाम की उम्मीद है।

 

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *