dairy farming

डेयरी फार्मिंग के लिए क्या होती है प्लानिंग, जाने पूर्ण विवरण

आज के समय में डेयरी फार्मिंग एक अच्छे व्यवसाय के रूप में उभरा है। दूध की अच्छी खासी डिमांड और सरकार की तरफ से दिए जा रहे प्रोत्साहन के चलते इस क्षेत्र में लगातार ग्रोथ होती नजर आ रही है। अगर आप भी खुद का एक व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे है। और डेयरी फार्मिंग सम्बंधित व्यवसाय में हाथ आजमाना चाहते है तो आपको इसके लिए किस तरह से प्लानिंग करनी होती है। उसके बारे में जानते है। लेकिन उससे पहले इसके फायदे भी जान लेते है।

डेयरी फार्मिंग फ़िलहाल के टाइम में अगर प्लानिंग के साथ शुरू की जाती है। तो काफी अच्छा मुनाफा देने वाले व्यवसाय में से एक है। अभी के समय में दूध एवं डेयरी प्रोडक्ट की काफी अच्छी मांग है। और डेयरी प्रोडक्ट के रेट भी वर्तमान समय में अच्छे चल रहे है। ऐसे में ये व्यवसाय अच्छा मुनाफा दे सकता है। लोकल मार्किट के साथ साथ शहरी क्षेत्र में भी ये बिज़नेस काफी अच्छा चलता है। क्योकि शहरी क्षेत्रों में डेयरी फार्मिंग काफी कम देखने को मिलती है।

डेयरी फार्मिंग के लिए आपके पास क्या होना चाहिए

कोई भी व्यवसाय हो शुरुआत हमेशा छोटे स्तर से ही करनी चाहिए। इससे अनुभव मिलता है। जिससे बड़े स्तर पर व्यवसाय को सँभालने की क्षमता आती है। डेयरी फार्मिंग अगर आप करना चाहते है तो छोटे स्तर से शुरुआत कर सकते है। इसके लिए आपके पास निवेश के साथ जमीन भी होनी जरुरी है। जमीन आप रेंट पर भी ले सकते है। तो शुरुआत में आपको उस जमीन पर पशुओ को रखने के लिए टिन शेड, पानी की व्यवस्था, दूध रखने के लिए व्यवस्था आदि करनी होती है। पशुओ के लिए हरे एवं सूखे चारे की व्यस्था करना होता है। ये प्राइमरी जरूरत होती है। एक डेयरी फार्मिंग के लिए। ये सब व्यस्था के बाद आपको अच्छी नस्ल की दुधारू पशु रखने होंगे।

शुरुआत छोटे स्तर से करे

आप शुरुआत में 5 पशुओ को रख सकते है। इनके लिए आपके पास सभी संसाधन पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए। समय पर पानी की व्यवस्था , चारे की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा आदि की व्यवस्था होनी जरुरी है। जैसे जैसे आपको अनुभव होता जायेगा। वैसे वैसे आप पशुओ की संख्या को बढ़ा सकते है। डेयरी फार्मिंग में गाय की संख्या अधिक रखी जाती है। क्योकि इनकी दूध देने की क्षमता भैंस के मुकाबले अधिक होती है। इसमें अलग अलग नस्ल की गाय शामिल होती है। इसमें आप गिर , थारपारकर , खैरीगढ़ , राठी , साहीवाल, लाल कंधारी, बचौर नस्ल की गाय को डेयरी में शामिल कर सकते है। इनकी दूध देने की क्षमता काफी अच्छी होती है। और ये वातावरण के प्रति शहनशील भी होती है।

लोन की सुविधा

अगर आपके पास डेयरी फार्मिंग के लिए पर्याप्त निवेश नहीं है। तो शुरुआत में आप बैंक से लोन की सुविधा भी ले सकते है। बड़े बड़े बैंक डेयरी फार्मिंग के लिए लोन की सुविधा देते है। इसमें PNB , SBI सहित अन्य कई बड़े बैंक शामिल है। डेयरी फार्मिंग लोन की सुविधा के लिए आप बैंक में ऋण अधिकारी से बात कर सकते है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से डेयरी फार्मिंग प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रकार की योजनाओ का सञ्चालन किया जा रहा है। इन योजनाओ का लाभ भी आप ले सकते है ।

दूध को कहा पर बेच सकते है।

अगर आप डेयरी फार्मिंग शहरी क्षेत्र में कर रहे है। तो आपको कोई दिक्क्त नहीं होती। क्योकि शहरी क्षेत्र में सेक्टर एवं बड़ी बड़ी कालोनी में दूध की जबरदस्त मांग होती है। ऐसे में खुले में भी अच्छी कीमत पर यहाँ दूध सप्लाई आप कर सकते है। यदि ग्रामीण क्षेत्रों में आप डेयरी फार्मिंग कर रहे है। तो सरकारी समितियों द्वारा चलाई जाने वाली डेयरी यूनिट पर दूध की सप्लाई कर सकते है। साथ में खुले में भी गाँवो में दूध की सप्लाई कर सकते है।

चारे की व्यस्था

पशुओ के लिए आपको चारे की व्यस्था पहले ही करनी होती है। सूखे चारे के साथ साथ हरे चारे की व्यवस्था काफी जरुरी होती है। क्योकि पशुओ को हरे चारे की जरुरत अधिक होती है। इसमें पोषण पशुओ को पूरा मिलता है। जिससे दूध उत्पादन अच्छा बना रहता है। समय समय पर पशुओ को प्रोटीन एवं कैल्सियम युक्त आहार भी देते रहना अच्छा रहता है।

स्टोरेज की व्यवस्था

डेयरी फार्मिंग छोटे स्तर से हो या बड़े लेवल की लेकिन दूध स्टोरेज की सुविधा होना जरुरी है। क्योकि दूध को गर्मी के मौसम में सुरक्षित रखना काफी मुश्किल काम होता है। और किसी दिन आप दूध सप्लाई नहीं कर पाते है तो उसको सुरक्षित रखने के लिए आपके पास सुविधा होनी चाहिए। शुरुआत में छोटे फ्रीजर का उपयोग कर सकते है। बाद में चिलिंग यूनिट लगा सकते है। इससे दूध ख़राब नहीं होगा। और आपको नुकसान भी नहीं होगा।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *