दिल्ली, यूपी और हरियाणा में मानसून की पहली बारिश कब होगी, पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Monsoon 2024 in Delhi NCR – उत्तर भारत में इस समय गर्मी का कहर लोगों को परेशान कर रहा है और कुछ राज्यों में तो पारा 42 डिग्री के भी पार जा चूका है। ऐसे में लोगों को इन्तजार है बारिश की क्योंकि अगर मानसून आने से पहले एक दो बार अगर बारिश हो जाये तो इससे काफी रहत लोगों को मिल जायेगी।

राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और पंजाब, झारखण्ड आदि में इस समय काफी तेज गर्मी हो रही है और लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की तरफ से इस साल 2024 में आने वाले मानसून को लेकर भी के अपडेट जारी किया है जिसमे कौन से राज्य में मानसून की बारिश कब होगी इसकी जानकारी दी है।

आने वाले कुछ समय में दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली में मौसम साफ़ रहने वाला है और इसकी वजह से लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलने के दूर दूर तक कोई संकेत दिखाई नहीं दे रहे है। हालांकि आने वाले कुछ दिनों में धुल भरी आंधी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है।

कौन से राज्य में कब आये मानसून

मानसून 2024 की अगर बात करें तो सबसे पहले मानसून केरल में आती है और उसके बाद में आंध्रप्रदेश, बंगाल होते हुए दिल्ली की तरफ आती है। सबसे आखिर में मानसून इस बार राजस्थान और हरियाणा में आएगी क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा और राजस्थान में अबकी बार मानसून 22 जून से 6 जुलाई के बीच में आने की सम्भावना जताई जा रही है।

केरल में 1 से 3 जून के मध्य में मानसून पहुंचेगा, इसके अलावा आंध्रप्रदेश में 4 से 11 जून और झारखण्ड में 13 से 17 जून के बीच में मानसून की बारिश होने की सम्भावना मौसम विभाग ने जताई है। गुजरात में 19 से 30 जून के मध्य में मानसून की दस्तक होने वाली है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में मानसून 2024 के पहुँचने की तारीख 16 से 21 जून की है।

अगले दो दिन में इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग की तरफ से देश के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। आने वाले शनिवार तक मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ भागों में बारिश होने की उम्मीद है। अगले 15 दिन में मानसून केरल में दस्तक देने वाली है और फिर देश के सभी राज्यों से होती हुईअखिर में राजस्थान को पार करने वाली है।

राजस्थान में इस बार मानसून देरी से पहुँच रही है। दिल्ली में 27 जून को मानसून की दस्तक होने की उम्मीद मौसम विभाग की तरफ से जताई जा रही है। इसके अलावा यूपी में 18 जून को और पंजाब में 26 जून को मानसून पहुँचने की उम्मीद है।

About Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

Leave a Comment

सम्बंधित आर्टिकल