Open an account in this post office scheme, you will get Rs 7 lakh in 5 years, on nominal investment.

डाकघर की इस स्कीम में खुलवाओ खाता, 5 साल में आपको मिलेंगे 7 लाख रूपए, मामूली से निवेश पर

Post Office Scheme – डाकघर की तरफ से आपको इस समय अपनी बचत योजना में निवेश करने पर लाखों रूपए का रिटर्न मिल रहा है। बस आपको एक सही योजना में एक निश्चित समय अवधी के लिए निवेश करने की जरुरत होती है। मौजूदा समय में निवेश कको लेकर लोगों में काफी उत्साह है और सभी चाहते है की उनके आने वाले भविष्य के लिए एक सही स्कीम में उनका निवेश हो जाये।

इस समय डाकघर की कई स्कीम ऐसी है जिनमे आप अपने आने वाले भविष्य के लिए निवेश कर सकते है और अच्छा लाभ कमाई कर सकते है। जब भी आप किसी बचत योजना में निवेश करते है तो सबसे जरुरी होता है की आपको ब्याज दर क्या मिल रही है और दूसरा आपने निवेश की समय अवधी क्या चुनी है। क्योंकि इन्ही के अनुसार आपको आगे चलकर रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

डाकघर में अगर आप 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको काफी अच्छी ब्याज दर मिल जाती है। इसके अलावा आपको हर महीने निवेश करने का भी अवसर मिलता है। पोस्ट ऑफिस की जिस स्कीम के बारे में हम यहाँ आपको बताने वाले है वो स्कीम हर महीने वेतन पाने वालों के लिए तो किसी वरदान से कम नहीं है। अपने वेतन से हर महीने थोड़ी थोड़ी बचत करके 5 साल की अवधी में आप आसानी से लाखों का फंड जमा कर सकते है। चलिए आपको इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल में बताते है की आपको कैसे इसमें निवेश करना है और कैसे आपको लाखों रूपए का रिटर्न मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपनी आरडी स्कीम में ग्राहकों को हर महीने निवेश करने के ऑप्शन के साथ साथ में अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। हर महीने इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार एक निश्चित अमाउंट को अगर जमा करते है तो आपके आने वाले 5 साल के बाद में जब इस स्कीम का मच्योरिटी का समय होगा तो लाखों में पैसा वापस मिलेगा।

इस स्कीम में निवेश के लिए डाकघर की तरफ से कुछ नियम भी बनाये गए है और उनका पालन आपको करना होता है। सबसे पहले तो आपको अगर इस स्कीम में निवेश करना है तो डाकघर में जाकर इस स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवाना होगा और उसमे फिर हर महीने आपको निवेश करना होता है। ये निवेश 5 साल तक हर महीने करना होगा। कितना अमाउंट हर महीने निवेश करना है इसका निर्धारण आपको स्कीम में खाता खुलवाने के समय में ही करना होगा। इसके अलावा आपको कितना ब्याज दिया जाएगा इसको भी अकाउंट खुलवाने के समय में ही निर्धारित कर दिया जाता है।

आरडी स्कीम में कितना ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस अपनी सभी बचत योजना में हमेसा से ही तगड़ी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को देता आ रहा है। इस स्कीम में निवेश करने पर भी आपको काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ डाकघर की तरफ से मिलने वाला है। इस स्कीम में अगर आप खाता खुलवाते है रो निवेश करते है तो आपको मौजूदा समय में डाकघर की तरफ से 6.70 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपनी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में समय समय पर बदलाव किये जाते है। अभी फिलहाल आपको जो ब्याज दर दी जा रही है वो पहले 6.50 फीसदी हुआ करती थी लेकिन डाकघर की तरफ से इसको बढ़ा दिया गया है। जब से ब्याज दरों में बढ़ौतरी हुई है तब से इस स्कीम में निवेश भी बढ़ने लगा है और साथ में लोगों को रिटर्न भी अधिक मिलने लगा है।

आरडी स्कीम में निवेश की सिमा क्या है

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपनी इस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की सिमा को भी निर्धारित किया हुआ है । इस स्कीम में आप हर महीने कम से कम 100 रूपए का निवेश कर सकते है और अधिकतम की सिमा आपको खुद से तय करनी होती है। इस स्कीम में अधिकतम की सिमा डाकघर की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है।

इसके अलावा निवेश के लिए आपकी आयु सिमा कम से कम 18 साल की होनी जरुरी है और आप भारत के स्थाई नागरिक भी होने अनिवार्य है। बहरी देश का कोई भी नागरिक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकता है। साथ में आप जब इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको एक निश्चित समय अवधी के बाद में लोन की सुविधा का लाभ भी दिया जाता है।

7 लाख का रिटर्न कैसे मिलेगा

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में अगर आप 7 लाख का रिटर्न 5 साल की अवधी के बाद में लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में हर महीने 9810 रूपए का निवेश करना होगा। इस निवेश को अगर आप लगातार 5 साल के लिए करते है तो 5 साल में आपकी तरफ से इस स्कीम में 5 लाख 88 हजार 600 रूपए का निवेश किया जाता है और मच्योरिटी के समय में डाकघर की तरफ से आपको 7 लाख 97 रूपए का रिटर्न दिया जाता है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *