8th Pay Commission Detail

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग लागु होने पर कितनी सैलरी मिलेगी, देखें यहां पर पूरी गणना

आठवे वेतन आयोग का देश के लाखों कर्मचारियों को काफी समय से इन्तजार है और सरकार भी इसको लेकर अब सजग दिखाई दे रही है। हालांकि इसको कब तक लागु किया जायेगा इसको लेकर सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक ब्याज नहीं दिया गया है लेकिन फिर भी कर्मचारियों की तरफ से इसको लेकर समय समय पर मांग उठती रहती है।

कर्मचारियों के मन में आठवे वेतन आयोग को लेकर एक और सवाल हमेशा ही आता रहता है की जब आठवा वेतन आयोग लागु होगा तो उनको कितनी सैलरी मिलेगी। इसके अलावा सरकार की तरफ से इस वेतन आयोग को कब तक लागु किया जायेगा। चलिए इस आर्टिकल में इसको लेकर आपको डिटेल में सबकुछ बताते है की आपको कब तक आठवे वेतन आयोग के मिलने की उम्मीद है और लागु होने पर आपको कितनी सैलरी मिलने वाली है।

8th Pay Commission Detail

देश में अभी तक कुल सात वेतन आयोग लागु हो चुके है और अब आठवा लागु होने वाला है। 10 साल में एक बार सरकार की तरफ से आयोग को गठित किया जाता है और उसके एक साल बाद में लागु कर दिया जाता है। मौजूदा समय में मीडिया में आठवे वेतन आयोग के लागु होने को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे है। बताया जा रहा है की 1 जनवरी 2026 से सरकार की तरफ से इसको लागु किया जा सकता है।

आठवे वेतन आयोग को काफी महत्वपूर्ण भी बताया जा रहा है क्योंकि इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के अधीन काम कर रहे कर्मचारियों को बहुत अधिक लाभ मिलने वाला है। इस आयोग के लागु होने के बाद में कर्मचारियों की सैलरी में काफी तगड़ा बूस्ट आने वाला है। लेकिन 1 जनवरी 2026 से इसको सरकार लागु करेगी या नहीं इसको लेकर अभी तक किसी भी तरह का कोई आदेश नहीं दिया गया है।

कितनी बढ़ सकती है सैलरी

आठवे वेतन आयोग को लागु होने के बाद में कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ौतरी होने की उम्मीद है इसका फिलहाल एक अंदाजा ही लगाया जा रहा है। वेतन आयोग के जानकारों के द्वारा इसको लेकर यही कहा जा रहा है की जब ये वेतन आयोग सरकार के द्वारा लागु किया जायेगा तो देश के कर्मचारियों का मूल वेतन काफी बढ़ जायेगा। मूल वेतन को सरकार इस आयोग में बढाकर 25 हजार रूपए तक कार सकती है।

मौजूदा समय में जो भी कर्मचारिय है उनको जो मूल वेतन सातवे वेतन आयोग में दिया जा रहा है उसमे काफी बढ़ौतरी हो सकती है। सूत्रों के हवाले से अगर बात करें तो सरकार आठवे वेतन आयोग में 25 से 30 फीसदी तक की बढ़ौतरी बेसिक सैलरी में कर सकती है। इसके अलावा को केंद्र और राज्य सरकार के पेंशन भोगी हैं उनको मिलने वाले लाभों में भी लगभग 25 फीसदी बढ़ौतरी की उम्मीद की जा रही है।

कौन कौन से भत्ते में होगी बढ़ौतरी

आठवे वेतन आयोग के लागु होने के बाद में कर्मचारियों के मूल वेतन में तो बढ़ौतरी होगी ही साथ में उनको मिलने वाले भत्तों में भी बढ़ौतरी होगी। भत्ते और मूल वेतन में बढ़ौतरी होने के बाद में कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा बूस्ट मिलेगा। हॉउस रेंट भत्ता (HRA), परिवहन भत्ता आदि में भी बढ़ौतरी होगी। इस वेतन आयोग के लागु होने के बाद में सेवानिवृत कर्मचारियों को भी काफी लाभ मिलने वाला है और उनकी पेंशन में काफी वृद्धि देखने को मिलने वाली है।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

One thought on “8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग लागु होने पर कितनी सैलरी मिलेगी, देखें यहां पर पूरी गणना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *