Railway Ticket Booking Rules Changed: टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव, अब केवल 60 दिन पहले हो सकती है बुकिंग 

Railway Ticket Booking Rules Changed: भारतीय रेलवे की तरफ से अपनी टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया गया है और इस बदलाव को 1 नवम्बर 2024 से लागु कर दिया जायेगा। आपको बता दें की इस बदलाव के बाद में मौजूदा समय में टिकट बुकिंग का समय 120 दिन पहले से शुरू होता था वो अब केवल 60 दिन होने जा रहा है। 

रेलवे की टिकट जब भी आप बुक करते थे तो अभी तक आप अपनी यात्रा की तरीख से 120 दिन पहले यानि की 4 महीने पहले ही टिकट की बुकिंग कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नए नियम के लागु होने के बाद में आप अपनी यात्रा की टिकट की बुकिंग केवल 60 दिन पहले यानि की 2 महीने पहले ही कर पाएंगे। 

31 अक्टूबर के बाद की बुकिंग पर होगा असर 

आपको बता दे की अभी इस महीने में यानि की 31 अक्टूबर 2024 तक आप जो भी टिकट की बुकिंग करेंगे उस पर रेलवे का ये नियम लागु नहीं होगा लेकिन इसके बाद में 1 नवम्बर 2024 से आप जो भी टिकट की बुकिंग करेंगे उस पर ये नियम लागु होने जा रहा है। 

विदेशियों के लिए लागु नहीं होगा ये नियम 

कोई भी विदेशी अगर भारत में घूमने का प्लान कर रहा है तो वो पहले से ही अपनी यात्रा की टिकट की बुकिंग करता है और उसके लिए भारतीय रेल की तरफ से विदेश में रहने वाले लोगों को एक साल यानि 365 दिन पहले ही बुकिंग करने की सुविधा दी जाती है। नए नियम के लागु होने के बाद में विदेशी लोगों के समय पर इसका कोई असर नहीं होगा और वे पहले की तरह से एक साल की टिकट की बुकिंग करवा सकते है। 

रेलवे की टिकट ऑनलाइन कर सकते है बुकिंग 

आपको बता दें की रेलवे का ये नियम ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करने पर लागु होता है और आप ऑनलाइन अब जब भी टिकट बुक करवायेंगे तो पहले की तरह से 4 महीने पहले आप बुकिंग नहीं कर सकते है। टिकट बुक करने का तरीका पहले वाला ही होगा लेकिन इसमें समय को 120 दिन से काम करके 60 दिन कर दिया गया है। 

टिकट की बुकिंग आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से भी कर सकते है या फिर आज के समय में और भी बहुत सारी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन मौजूद है जो रेलवे की टिकट बुक करने की सुविधा ग्राहकों को प्रदान कर रही है। आप अब अपनी टिकट की बुकिंग की बुकिंग केवल 60 दिन पहले ही कर सकते है। 

Leave a Comment