SBI ने शुरू की नई Amrit Vrishti FD Scheme जिसमे मिलेगा अब भर भर के पैसा, केवल 444 दिन में, जाने डिटेल

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) भारत का सबसे बड़ा बैंक होने के अलावा सरकारी बैंक भी है और इसकी तरफ से अपने देश के नागरिकों के लिए हमेशा से ही बेहतरीन बेहतरीन बचत योजनाओं को चलाया जाता है। मौजूदा समय में हो बचत योजना बैंक की तरफ से चलाई जा रही है उन सभी में एसबीआई बैंक काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दे रहा है। ऐसी बीच 15 जुलाई 2024 से बैंक की तरफ से अपनी एक नई एफडी स्कीम (Fixed Deposit Scheme) को शुरू कर दिया गया है जिसमे केवल 444 दिन की अवधी के लिए निवेश करने पर अब बैंक की तरफ से काफी मोटा पैसा ब्याज के रूप में दिया जाने वाला है।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की तरफ से शुरू की गई इस नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को अमृत वृष्टि FD स्कीम (Amrit Vrishti FD Scheme) के नाम से शुरू किया गया है और इस स्कीम में भारत के स्थाई नागरिकों के अलावा भारत में रह रहे गैर निवासी भी निवेश कर सकते है और बैंक की तरफ से मिलने वाले अधिक ब्याज का लाभ उठा सकते है। चलिए जानते है बैंक की तरफ से शुरू की गई इस नई Amrit Vrishti FD Scheme के बारे में पूरी डिटेल में की आखिर कैसे इस स्कीम में निवेश करना होता है और आपको बैंक की तरफ से क्या क्या लाभ मिलने वाले है।

एसबीआई अमृत वृष्टि FD स्कीम क्या है?

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के द्वारा अपनी इस नई FD Scheme को 15 जुलाई 2024 से पुरे देश में लागु कर दिया गया है और कोई भी नागरिक या फिर गैर निवासी इस स्कीम में अब अपने पैसे को निवेश कर सकते है। ये स्कीम 31 मार्च 2025 तक के लिए चलाई गई है और इसके बाद बैंक की तरफ से इसको चलौ रखने या नहीं रखने पर विचार किया जाने वाला है।

एसबीआई अमृत वृष्टि FD स्कीम में ग्राहकों को 444 दिन की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है और इस अवधी के दौरान ग्राहकों को बैंक की तरफ से 7.25 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई सीनियर सिटीजन इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।

Amrit Vrishti FD Scheme में निवेश कैसे करें?

SBI Amrit Vrishti FD Scheme में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की आप इसके लिए किसी भी SBI Bank या फिर SBI Bank Branch में जाकर स्कीम में निवेश कर सकते है। इसके अलावा आपको बता दें की आप SBI Yono या फिर SBI Lite के जरिये भी इस स्कीम में निवेश कर सकते है। इतना ही नहीं आप अगर SBI Internet Banking का इस्तेमाल करते है तो आप उसके जरिये भी SBI Amrit Vrishti FD Scheme में निवेश कर सकते है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme से मिलती जुलती है ये स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से पहले से अपनी एक स्कीम चलाई जा रही है जिसको SBI Amrit Kalash FD Scheme के नाम से जाना जाता है और इस स्कीम में ग्राहकों को 400 दिन की अवधी के लिए निवेश करना होता है। अब जो स्कीम बैंक की तरफ से चलाई जा रही है ये स्कीम SBI Amrit Kalash FD Scheme से काफी मिलती जुलती है। अमृत कलश एफडी स्कीम में ग्राहकों को 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है और वहीँ अगर कोई भी वरिष्ठ नागरिक अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से 7.60 फीसदी की दर से बयाज का लाभ दिया जाता है।

Leave a Comment