Post Office में 500 रूपए महीना जमा पर 5 साल में कितना पैसा मिलेगा

By
On:
Follow Us

डाकघर में आज के समय में आप अपनी छोटी छोटी बचत करके एक दिन काफी बड़ा अमाउंट अपने लिए जोड़ सकते है। दोस्तों आप नौकरी करते है या फिर अपना कोई भी छोटा मोटा बिज़नेस करते है तो आपके लिए डाकघर की बचत योजना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि दोस्तों इसमें आप हर महीने थोड़ा थोड़ा करके पैसा डाल सकते है और एक दी यही पैसा आपको एक बड़े अमाउंट के रूप में वापस मिल जाता है।

दोस्तों अब डाकघर के द्वारा चलाई जा रही रेकरिंग डिपाजिट स्कीम को ही देख लीजिये। इस स्कीम में आप हर महीने पैसे डाल सकते है और 5 साल तक आपको इसमें पैसे डालने होते है। जब 5 साल पूरा हो जाता है तो आपको तगड़े ब्याज के साथ में पूरा पैसा वापस कर दिया जाता है। दोस्तों जब पैसा वापस मिलता है तो ये एक बहुत बड़े अमाउंट में आपको वापस मिलता है जिसके चलते आप अपने बहुत सारे रुके हुए कामों को पूरा करवा सकते है। चलिए डाकघर की इस स्कीम में आप कैसे निवेश कर सकते है और कैसे आप इस योजना में लाखों का रिटर्न ले सकते है इसकी गणना करते है।

Post Office RD Scheme

डाकघर की आरडी स्कीम एक बचत योजना है जिसमे 5 साल के लिए आपको एक निश्चित अमाउंट को जमा करना होता है और 5 साल के बाद में आपको मच्योरिटी का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में आपको 5 साल तक हर महीने पैसे जमा करने होते है। ब्याज की अगर बात करें तो दोस्तों इसमें पैसा जमा करने पर आपको 6.7 फीसदी ब्याज का लाभ दिया जाता है।

कौन कौन कर सकता है निवेश

डाकघर की इस स्कीम में कौन कौन निवेश कर सकता है इसको लेकर भी आपको जानकारी दे देते है। इस स्कीम में भारत का रहने वाला स्थाई नागरिक कोई भी हो वो अपने पैसे को निवेश कर सकता है। आयु सिमा कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है और इसके अलावा इसमें आप 2 लोगों के साथ में मिलकर एक जॉइंट खाता भी खुलवा सकते है। 10 साल के अधिक आयु के बच्चे के नाम से भी इसमें योजना में खाता खुलवाकर निवेश किया जा सकता है। उस खाते को अभिभावों के द्वारा ही देखरेख किया जाता है।

निवेश के लिए बनाये गए नियम

डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश को लेकर कुछ नियम भी बनाये गए है और इन नियमों के अनुसार ही आप इस स्कीम में आपैसे निवेश करके लाभ ले सकते है। स्कीम में आप नगद पैसा का भुगतान करने के अलावा चेक से या भी ऑनलाइन भुगतान करके भी खाता खुलवा सकते है। इसके अलावा कम से कम आप इस स्कीम में 100 रूपए महीना जमा कर सकते है और इससे ऊपर आप 10 के गुणांक में कितना भी पैसा जमा कर सकते है।

डाकघर की आरडी स्कीम में अगर आप एक से लेकर के 15 तारीख के बीच में खाता खुलवाते है तो आपको क़िस्त का भुगतान 1 से 15 के बीच में किया जायेगा और यदि आपने 16 से लेकर के महीने की आखिर तक खाता खुलवाया है तो आपको 16 से महीने के आखिर तक अपनी क़िस्त का भुगतान करना होगा।

क़िस्त समय पर नहीं भरने पर क्या होगा

दोस्तों ऐसा एकसार सभी के साथ में हो जाता है। मान लो की किसी महीने आपने क़िस्त का भुगतान नहीं किया और डिफ़ॉल्ट कर गए तो क्या होगा। देखिये इसके लिए भी डाकघर ने नियम बनाये है। अगर आप किसी महीने में क़िस्त का भुगतान नहीं करते है तो आपको 100 रूपए पर 1 रूपए चार्ज देना होगा जब तक की आप उस क़िस्त का भुगतान नहीं कर देते है। जब भी आप बकाया क़िस्त का भुगतान करते है तो उसको डिफ़ॉल्ट की लागु चार्ज राशि के साथ में उसको जमा करना होगा। 4 बार अगर आप डिफ़ॉल्ट कर देते है तो आपका खाता बंद कर दिया जायेगा।

500 रूपए महीना जमा पर कितना मिलेगा

डाकघर की आरडी स्कीम में आप हर महीने 500 रूपए जमा कर रहे है तो आपको बता दें की एक साल में आपको 6 हजार रूपए और 5 साल में आपकोकुल 30 हजार रूपए इस योजना में जमा करना होगा। आपके द्वारा निवेश की गई इस राशि पर आपको डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से गणना करने के बाद में ₹5,681 ब्याज दिया जाता है और कुल रिटर्न 5 साल के बाद में आपको इस योजना से ₹35,681 का मिलता है।

Priyanshi Rao

Blogging is not an easy task and keeping abreast of all the news of the country and the world on a daily basis is no less than an art. I publish information related to business and finance here for all of you. My name is Priyanshi. I hope you are liking the information given.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel

1 thought on “Post Office में 500 रूपए महीना जमा पर 5 साल में कितना पैसा मिलेगा”

Leave a Comment