You are getting 32 thousand interest on depositing Rs 2 lakh in post office, start investing like this

पोस्ट ऑफिस में 2 लाख जमा करने पर मिल रहा है 32 हजार ब्याज, ऐसे शुरू करें निवेश

Post Office Scheme – डाकघर में आज के ज़माने में निवेश करके आप काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ ले सकते है। इसके अलावा आपको बता दें की कुछ स्कीम ऐसी भी डाकघर की तरफ से चलाई जा रही है जिनमे कम समय अवधी में भी आपको बेहतरीन रिटर्न का लाभ मिल जाता है। ऐसी ही एक स्कीम डाकघर की तरफ से महिलाओं के लिए भी शुरू की गई है जिसमे निवेश करने पर महिलाओं को 2 लाख पर सीधे सीधे 32 हजार रूपए का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जा रहा है।

इस स्कीम में महिलाओं को केवल 2 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है और उसके बाद तगड़ी ब्याज दरों के साथ में ये रिटर्न डाकघर की तरफ से दिया जाता है। चलिए जानते है डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस बेहतरीन स्कीम के बारे में जिसमे आप निवेश करके लाभ ले सकती है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Savings Certificate)

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम का नाम है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Savings Certificate) स्कीम और इस स्कीम में ही निवेश करने के बाद में महिलाओं को अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

इस स्कीम में निवेश करने के बाद में डाकघर की तरफ से महिलाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है और दो साल की अवधी के लिए उनके पैसे को निवेश किया जाता है। अभी तक डाकघर की तरफ से इस स्कीम में आयु सिमा को निर्धारित नहीं किया गया है इसलिए देश की कोई भी महिला या फिर लड़की अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश कर सकती है।

टैक्स में भी मिलेगी छूट

महिलाओं को इस स्कीम में निवेश करने के बाद में अधिक ब्याज दरों का लाभ तो मिलता ही है साथ में उनको आयकर में भी सरकार की तरफ से छूट दी जाती है। निवेश करने के बाद में आपको आयकर की धारा 80C के तहत छूट का लाभ दिया जाता है। लेकिन इस स्कीम में निवेश करने के बाद में जो ब्याज से आपकी इनकम होती है उस पर सरकार की तरफ से टीडीएस काटा जाता है।

अधिक ब्याज का लाभ

इस स्कीम में निवेश करने के बाद में महिलाओं को डाकघर की तरफ से 7.5 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इसलिए मौजूदा समय में महिलाओं के लिए निवेश करने वाली सबसे बेहतरीन स्कीम में से एक बन चुकी है। समय के साथ में ये स्कीम काफी पॉपुलर हो रही है।

इस स्कीम में निवेश करने की सिमा को भी सरकार की तरफ से निर्धारित हुआ हुआ है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए का निवेश कर सकती है और अधिकतम इस स्कीम में आप केवल 2 लाख रूपए का निवेश कर सकती है।

2 लाख पर मिलेगा 32 हजार ब्याज

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी स्कीम मानी जाने वाली इस स्कीम में अगर कोई महिला अपने दो लाख रूपए को निवेश कर रही है तो उसको डाकघर की तरफ से 2 साल बाद में ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है। 2 साल के बाद में महिला को 2 लाख 32 हजार रूपए वापस मिलते है जिसमे 32 हजार रूपए ब्याज से होने वाली कमाई है और बाकि का आपके द्वारा इस स्कीम में निवेश किया गया पैसा होता है।

Kunal Bibhuti

My name is Kunal Bibhuti, and I am the founder and writer of CASINDIA. Here, on this website, I write articles on government schemes, postal services, and bank schemes for all of you. I have been in the field of blogging for 8 years, and in these eight years, I have closely observed government schemes. Now, I share my experiences and knowledge with all of you. You can contact me via email.

View all posts by Kunal Bibhuti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *