business plan

एक सफल बिज़नेस को शुरू करने से पहले क्या होती है प्लानिंग, जाने पूर्ण डिटेल्स

बिज़नेस चाहे छोटे हो या बड़ा, बिज़नेस बिज़नेस होता है। और बिज़नेस में लॉस और प्रॉफिट होता रहता है। जो लोग लॉस से घबराते है वो बिज़नेस में कभी सफल नहीं हो सकते। क्योकि सफलता तभी मिलती है जब हम असफलता से सीखते है। नए नए तजुर्बे हासिल करते है। बिज़नेस फील्ड में नए नए एक्सपेरिमेंट करते है। लोगो की जरुरत को समझते है। तब जाकर एक सफल बिज़नेस बनता है। बिज़नेस हमेशा समय के हिसाब से बदलाव चाहता है। यदि बदलाव नहीं करते है तो नोकिआ जैसा हाल होता है जो समय के साथ खुद को बदल नहीं पाया। खैर अभी हम बिज़नेस को शुरू कैसे करते है क्या प्लानिंग होनी चाहिए उसके बारे में जानने वाले है।

बिज़नेस से पहले की प्लानिंग

कोई भी बिज़नेस बड़े से शुरू नहीं होता है। शुरुआत हमेशा छोटे स्तर से होती है। ये समझना जरुरी है। जिन लोगो को बिज़नेस शुरू करना है। उनके पास एक प्लान होना जरुरी है। जैसे की शुरुआत में जो आप काम शुरू कर रहे है। उसके बारे में पूर्ण जानकारी लेना, मार्किट में इसकी क्या मांग है। आपको कितने निवेश की जरुरत होगी , लोन की क्या उपलब्धता है। कच्चा माल का बंदोबस्त कैसे होगा, मार्किट में आपके प्रोडक्ट की खपत कितनी होगी। और कहा पर होगी, सीजनल मांग है या फिर रेगुलर मांग है ये सब बाते आपको पहले से पता होनी चाहिए।

साबुन का बिज़नेस (उदहारण के लिए )

अगर आप एक साबुन को ब्रांड बनाना चाहते है। साबुन की फैक्ट्री लगाना चाहते है। तो इसके लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए। जो की आप रेंट पर भी ले सकते है या फिर खुद की जमीन है तो वो भी आप उपयोग में ले सकते है। जमीन कहा पर है ये इन बिज़नेस में मायने नहीं रखती है। इसमें मार्किट में आपकी मार्केटिंग पर आपका बिज़नेस कैसा चलेगा ये निर्भर करता है। ये जमीन आपको मशीन स्थापित करने के लिए चाहिए होती है। जिससे आप साबुन का प्रोडक्शन करेंगे। इसके साथ पैकिंग एवं अन्य कार्य के लिए जमीन का उपयोग होने वाला है।

बिज़नेस की मांग को समझना

सभी जानते है की हर घर में साबुन की जरुरत होती है। और ये सीजनल बिज़नेस नहीं है बल्कि साल के 365 दिन चलने वाला बिज़नेस है। ऐसे में आपको मार्किट में कस्टमर की मांग को समझना होगा। अगर आप अन्य कंपनी की तरह एक ही तरह के प्रोडक्ट को बनाते रहेंगे तो कुछ ही दिनों में लोग ऊब जाते है। ऐसे में साबुन में अलग अलग वैरायटी लानी होगी। मार्केटिंग पर सबसे अधिक फोकस करना होगा। साथ में प्रोडक्ट में क्वालिटी भी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। बाजार में आपके साबुन की मांग को बढाने के लिए आप नए नए आईडिया पर काम कर सकते है। जैसे की ब्रांड एवं प्रोडक्ट प्रमोशन करना, ऑफर जारी करना आदि। आज का समय सोशल मीडिया का जमाना है तो किसी भी ब्रांड को स्थापित करना काफी आसान हो चूका है लेकिन क्वालिटी सबसे महत्वपूर्ण होगी। अगर आप विज्ञापन पर जितना अधिक खर्च करते है आपका बिज़नेस उतना ही तेजी के साथ आगे बढ़ता है। छोटे स्तर पर आप घरेलु दुकानदारों, बड़े किराना स्टोर से सम्पर्क कर सकते है। जैसे जैसे बिज़नेस आगे बढ़ता है। बड़े लेवल पर आप इसका प्रमोशन कर सकते है।

बिज़नेस के लिए निवेश की प्लानिंग

कोई भी बिज़नेस को शुरू करने से लेकर सञ्चालन तक आपको निवेश का प्लान भी बनाना होता है। बिज़नेस को शुरू करने में खर्चा कितना आएगा। भविष्य में सञ्चालन के लिए बजट, कच्चे माल की उपलब्धता के लिए बजट आदि का प्लान जरुरी है। साथ में वर्कर के वेतन आदि के लिए आपको पहले ही बजट तय करना होगा। ताकि शुरुआत के बाद आपको दिक्क्त ना आये। छोटे स्तर से शुरू कर रहे है तो छोटा बजट रखे। एक बात और आपको बता दे की बिज़नेस शुरुआत में ही आपको मुनाफा नहीं देगा। कही आप ये सोच रहे है की आज बिज़नेस शुरू किया और कल से ही आपका मुनाफा आना शुरू हो गया। ऐसा नहीं होता है। इंतजार करना होता है। बिज़नेस में सयंम जरुरी है। धीरे धीरे बड़े बिज़नेस सेटअप होते है। निवेश की प्लानिंग के लिए आप बैंक की मदद ले सकते है। यहाँ पर लोन की सुविधा मिल जाती है। जिससे आपको बिज़नेस सेटअप में मदद मिल जाती है।

मार्किट को समझना

जब आप कोई बिज़नेस को शुरू करने जा रहे है। उससे पहले आपको धरातल स्तर पर रिसर्च करना जरुरी है। यानि की आपको देखना होगा की जो बिज़नेस यानि की जो प्रोडक्ट आप मार्किट में ला रहे है। उसकी मांग क्या है। खपत कितनी है। भविष्य में इसके क्या स्कोप है। आप इस बिज़नेस को भविष्य में कहा तक लेकर जा सकते है। सीजनल है या लगातार चलने वाला बिज़नेस है। ये सब आपको देखना होता है। इसके साथ ही मार्किट में आपके कम्पटीटर कितने है और उनके प्रोडक्ट में क्या खामिया है ये आपको बेहतर प्रोडक्ट एवं लोगो की जरुरत को समझने में मदद करेगा।

अगर आप अन्य कम्पटीटर की तरफ से प्रोडक्ट बनाना शुरू कर देंगे तो लोग आपको रेस्पॉन्स नहीं देंगे क्योकि वो चीज पहले से ही मार्किट में उपलब्ध है। तो आपका वो क्यों खरीदेंगे। इसलिए पहले से चल रहे प्रोडक्ट की कमियों के बारे में पता करे उनसे बेहतर प्रोडक्ट बनाये। मार्किट में दमदार मार्केटिंग करे। लोगो की जरुरत को समझे। अगर वो अधिक दाम में प्रोडक्ट को बेच रहे है तो आप उसी गुणवत्ता में कम दाम में प्रोडक्ट को मार्किट में लांच करे। क्योकि ये बात सभी जानते है की मार्किट में प्रोडक्ट का दाम उसकी लागत से कही अधिक होता है। शुरुआत में कम मुनाफा कमाए। प्रोडक्ट को कम दाम में बेचे लेकिन क्वालिटी अच्छी रखे। इससे लोगो का भरोसा बढ़ेगा।

धीरे धीरे नए प्रोडक्ट को मार्किट में उतारे

जो बिज़नेस शुरू कर रहे है। उसमे एक ही प्रोडक्ट पर लगातार न रहे। साथ में अन्य प्रोडक्ट को भी धीरे धीरे मार्किट में लांच करे। क्योकि समय के हिसाब से बदलाव की जरुरत होती है। पहले चल रहे प्रोडक्ट को अपग्रेड करे। इससे लोगो में भी आपके प्रोडक्ट के प्रति रूचि रहेगी। सेल भी बढ़ेगी। मार्केटिंग एवं क्वालिटी पर सर्वाधिक फोकस आपका रहना चाहिए। आज के समय में जो दिखता है वही बिकता है। ये तो सुना ही होगा। लेकिन साथ में क्वालिटी हो तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

एक क्षेत्र में सिमित न रहे

जब बिज़नेस शुरू कर चुके है तो एक क्षेत्र में सिमित न रहे है। दुनिया बहुत बड़ी है। और सबकी जरूरत होती है। खासकर लोकल एरिया को टारगेट करे। क्योकि बड़ी बड़ी कंपनी की पहुंच लोकल एरिया में कम होती है। लोग शहरों में फोकस करते है लेकिन आपको शहरों के साथ साथ गाँवो को फोकस करना होगा। देश में जितनी आबादी शहरों में है उससे अधिक गाँवो में भी रहती है। और आपका प्रोडक्ट अगर सामान्य लोगो की दैनिक जरूरत के हिसाब से है तो छोटे शहरों में अच्छा फोकस करे।

विज्ञापन जरुरी

आज के समय में किसी भी कंपनी की जो रीड की हड्डी होती है वो विज्ञापन होता है। जितना अच्छा विज्ञापन एवं जितना अधिक विज्ञापन आप देंगे। उतनी ही आपकी सेल भी बढ़ेगी। आज का समय सोशल मीडिया का समय है। ऑनलाइन अपनी विजिबिलिटी बढ़ाना जरुरी होता है। बड़ी बड़ी कंपनी लगभग 70 फीसदी विज्ञापन पर खर्च करती है। सीधी बात ये है। अगर आपके प्रोडक्ट के बारे लोगो को जानकारी नहीं होगी तो लोग खरीदेंगे क्यों ? इसलिए लोगो तक प्रोडक्ट की जानकरी पहुंचना जरुरी है। लोग जानेंगे तभी तो खरीदेंगे।

Note – यहाँ पर केवल जानकारी दी गई है। इसलिए कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह ले या फिर अपने स्तर पर पूर्ण जानकारी लेने के बाद कोई कार्य शुरू करे।

Priyanshi Rao

प्रियांशी राव पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है। मौजूदा समय में सास इंडिया के लिए बिज़नेस और सरकारी योजनाओं से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करती है।

View all posts by Priyanshi Rao →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *