SSY VS PPF: सुकन्या समृद्धि योजना या PPF स्कीम, कौन सी स्कीम में मिलेगा ज्यादा पैसा

Written by Kunal Bibhuti

Published on:

Government Scheme: आज के समय में बहुत सारी ऐसी योजनाओं को बैंकों या फिर डाकघर की तरफ से चलाया जा रहा है जिनमे निवेश करने के बाद में नागरिकों को काफी मोटा पैसा मच्योरिटी के समय में मिल जाता है। इन स्कीमों में थोड़ा थोड़ा निवेश करके आप एक दिन अपने आने वाले भविष्य के लिए तगड़ा पैसा एकत्रित कर सकते है।

मौजूदा समय में भारत सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए सुकन्या समर्द्धि योजना को चलाया जा रहा है जिसमे काफी तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है लेकिन ऐसी के साथ में भारत सरकार की तरफ से पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम भी चलाई जा रही है जिसमे भी अगर आप निवेश करते है तो आपको तगड़ा ब्याज दिया जाता है।

अब बात आती है की दोनों ही स्कीम में जब तगड़ी ब्याज दर मिल रही है तो फिर दोनों ही फायदे वाली है। लेकिन दोनों स्कीम का अगर कम्पेरिजन किया जाए तो फिर दोनों में से कौन सी स्कीम में निवेश करने पर अधिक लाभ मिलने वाला है। आज के आर्टिकल में आपके लिए हम दोनों स्कीम के बारे में आपको बताने वाले है और साथ में आपको ये भी बताएँगे की कौन सी स्कीम में निवेश करके आपको अधिक लाभ मिलने वाला है। आर्टिकल बहुत खास होने वाला है इसलिए आखिर तक जरूर पढ़ें।

SSY Scheme और PPF Scheme

सबसे पहले हम बात करते है की दोनों स्कीम में क्या क्या लाभ दिया जा रहा है। इसके बाद में ही आपको पूरी कहानी समझ में आने वाली है। देखिये Sukanya Samriddhi Yojana को भारत सरकार की तरफ से देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य, उनकी पढाई और उनकी शादी के खर्चों को मैनेज करने के लिए बनाई गई है और इसको शुरू करने का मुख्य उद्देस्य भी बेटियों के भविष्य को सुनहरा करना है।

Sukanya Samriddhi Yojana में मच्योरिटी की अवधी 21 साल की होती है लेकिन निवेश की अवधी 15 साल की है। Sukanya Samriddhi Yojana में मिलने वाली ब्याज दरों की बात करें तो आपको बता दें की इस स्कीम में बेटियों को सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

अब बात करते है पीपीएफ स्कीम की तो पीपीएफ स्कीम एक बचत योजना है जिसमे निवेश करने पर आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में निवेश करने की अवधी 15 साल की ही होती है। इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और इस स्कीम में मिल रहे तगड़े ब्याज का लाभ ले सकता है। इस स्कीम में आपको आयकर अधिनियम 80सी के तहत आयकर में भी छूट का लाभ मिलता है।

दोनों में से कौन सी स्कीम बढ़िया है?

SSY Scheme और PPF Scheme में से कौन सी स्कीम बढ़िया है तो आपको बता दें की दोनों ही स्कीम अलग अलग है और SSY Scheme में आपको निवेश बेटी के नाम से खाता खुलवाकर करना होता है। अगर आप बेटी के आने वाले भविष्य को बेहतर और सुनहरा करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में पैसे को निवेश करना चाहिए।

लेकिन अगर आप अपने लिए कोई अच्छी सी बचत योजना की तलाश कर रहे है तो फिर आपके लिए PPF Scheme फायदे वाली होने वाली है क्योंकि ये एक साधारण बचत योजना है जिसमे निवेश करने पर आप आसानी के साथ में मच्योरिटी के समय में मोटा पैसा हासिल कर सकते है।

10 हजार महीना निवेश पर कौन सी स्कीम में कितना पैसा मिलेगा

SSY Scheme और PPF Scheme दोनों में ही अगर आप 10 हजार रूपए महीना के हिसाब से निवेश करते है तो आपको मच्योरिटी के समय में कितना पैसा मिलने वाला है। इसमें एक बात तो यही की दोनों ही स्कीम में आपको 15 साल की अवधी के लिए निवेश करना होता है इसलिए निवेश की राशि तो आपकी एक बराबर ही होती है। लेकिन मच्योरिटी की अवधी अलग अलग होने के चलते आपको रिटर्न अमाउंट अलग अलग मिलने वाला है।

SSY स्कीम में हर महीने 10 हजार के हिसाब से आपको 15 साल की अवधी के दौरान ₹18,00,000 का निवेश करना होता है और इसमें आपको 21 साल पुरे होने के बाद में ₹37,42,062 रूपए केवल ब्याज के मिलते है। मच्योरिटी पर इस स्कीम में बेटियों को सरकार की तरफ से ₹55,42,062 मिलते है।

PPF Scheme में अगर आपने हर महीने के हिसाब से 15 साल की अवधी के लिए निवेश कर दिया है तो आपके निवेश की राशि इस समय अवधी के दौरान ₹18,00,000 रूपए ही होगी लेकिन इसमें आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसलिए आपको 15 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ₹14,54,567 ब्याज के तौर पर दिया जाता है। मच्योरिटी अमाउंट इसमें आपको ₹32,54,567 का मिलने वाला है।

दोनों ही स्कीम के बारे में हमने आपको यहां पर बताया है । दोनों ही स्कीम अलग अलग है और कौन सी स्कीम में ज्यादा पैसा मिलता है इसके लिए आपको ऊपर की गणना अच्छे से समझ में आ गई होगी। अधिक रिटर्न देने के लिहाज से तो SSY Scheme सबसे बेहतरीन है लेकिन साधारण बचत योजना के हिसाब से देखा जाए तो PPF स्कीम भी काफी अच्छी मानी जाती है।

Leave a Comment